Monkeypox: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा- मंकीपाक्स के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए

Monkeypox भारत में मंकीपाक्स का एक और मामला सामने आ चूका है। ऐसे में केंद्र सरकार ने कड़े कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। वहीं मंगलवार को राज्यसभा में स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्ती से जांच करने का निर्देश दिया गया है।

By Ashisha RajputEdited By: Publish:Tue, 19 Jul 2022 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jul 2022 07:49 PM (IST)
Monkeypox: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा- मंकीपाक्स के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए
पवार ने कहा कि मंकीपाक्स की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने कड़े निर्णय लेने शुरु कर दिए हैं।

नई दिल्ली, एजेंसी। केरल में मंकीपाक्स के एक और मरीज की पुष्टि होने के बाद, केंद्र सरकार सचेत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को राज्यसभा को बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी के आयात के जोखिम को कम करने के कई कदम उठाए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, उन्होंने कहा कि मंकीपाक्स की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने कड़े निर्णय लेने शुरु कर दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा-

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक लिखित जवाब में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 4 जुलाई तक, यूरोपीय क्षेत्र से 4,920 प्रयोगशाला में मंकीपाक्स के पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिसमें मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति देखी जा रही है। मंकीपाक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इनमें से ज्यादातर मामले स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, फ्रांस और नीदरलैंड से सामने आ रहे हैं। पवार ने कहा, 'भारत का पहला मामला 14 जुलाई को केरल की यात्रा करने वाले एक व्यक्ति में सामने आया था। इसके बाद, विशेषज्ञों की एक उच्च-स्तरीय केंद्रीय बहु-अनुशासनात्मक टीम को दक्षिणी राज्य के स्वास्थ्य विभाग को इसके प्रकोप नियंत्रण और रोकथाम प्रयासों में सहायता के लिए तैनात किया गया है।' पवार ने अपने जवाब में आगे कहा, 'स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी के आयात के जोखिम को कम करने के साथ-साथ मंकीपाक्स रोग के प्रबंधन के लिए आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य और नैदानिक ​​​​हस्तक्षेप को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं।' देश में मंकीपाक्स रोग को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय के रूप में, पवार ने कहा कि सभी हवाई अड्डे और बंदरगाह के स्वास्थ्य अधिकारियों को सतर्क रहने और आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्ती से जांच करने का निर्देश दिया गया है।

बता दें कि सोमवार को केरल के कन्नूर के एक 31 वर्षीय व्यक्ति, जो दुबई से लौटा था, उसका मंकीपाक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिससे यह भारत में इस बीमारी का दूसरा पुष्ट मामला बन गया। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के तहत एनआईवी पुणे (बीएसएल-4 प्रयोगशाला) को संदिग्ध मामलों के परीक्षण के लिए रेफरल प्रयोगशाला के रूप में नामित किया गया है। इसके अलावा, 14 अन्य आईसीएमआर-वीआरडीएल नेटवर्क प्रयोगशालाओं को मंकीपाक्स के लिए नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए संचालित किया गया है।

chat bot
आपका साथी