उच्च शिक्षण संस्थानों को UGC का आदेश, संविधान दिवस को लेकर जारी किया सर्कुलर

UGC ने 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों को एक सर्कुलर जारी किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 09:06 AM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 09:06 AM (IST)
उच्च शिक्षण संस्थानों को UGC का आदेश, संविधान दिवस को लेकर जारी किया सर्कुलर
उच्च शिक्षण संस्थानों को UGC का आदेश, संविधान दिवस को लेकर जारी किया सर्कुलर

नई दिल्ली, एएनआइ। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों को एक  सर्कुलर जारी किया है। जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि भारतीय संविधान की 70 वीं वर्षगांठ उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) द्वारा एक वर्ष के समारोह के रूप में मनाई जाएगी, जो 26 नवंबर, 2019 से मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए होगा। 

संस्थानों से अनुरोध लाइन टेलीकास्ट की हो व्यवस्था

जारी किए गए सर्कुलर में संस्थानों से अनुरोध किया गया है कि वे संसद के केंद्रीय कक्ष से भारतीय संविधान की 70 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट देखने की व्यवस्था करें। जिसमें ज्यादा से ज्यादा छात्र शामिल हों। इसमें भारत के संविधान की प्रस्तावना के पठन के लिए संस्थानों को संबंधित विश्वविद्यालयों के संबंधित कुलपतियों / विभागाध्यक्षों और उनके संबद्ध महाविद्यालयों के प्रमुखों द्वारा प्रशासित किया जाना है।

कार्यक्रमों को किया जाए तैयार

इस बीच, उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) से अनुरोध किया जाता है कि वे परिसर में संविधान और मौलिक कर्तव्यों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 26 नवंबर से शुरू होने वाली संस्थागत स्तर की गतिविधियों और प्रतियोगिताओं के अस्थायी कार्यक्रम को तैयार और प्रचारित करें। जारी किए गए इस सर्कुलर में ये भी कहा गया है कियूजीसी पूरे साल गतिविधियों के प्रचार और निगरानी के लिए एक समर्पित पोर्टल बनाएगा।

क्या है संविधान दिवस 

बता दें कि हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस यानी अंग्रेजी में कॉन्स्टीट्यूशन डे मनाया जाता है। इस दिन 1949 में भारत के संविधान को मंजूरी मिली थी। इसी के बाद से देश में संविधान लागू किया गया जिसके अनुसार, आज भी देश का कामकाज किया जाता है। आपको बता दें कि भारत को दुनिया का सबसे बड़े लोकतंत्र कहा जाता है।          

chat bot
आपका साथी