जानिए, वायु प्रदूषण से कितनी कम हो रही है आपकी जिंदगी

एक रिपोर्ट केे मुताबिक वायु प्रदूषण से एक आम भारतीय की जिंदगी के औसत 3.4 साल कम हो रहे हैं। जिस तरह से हवा जहरीली होती जा रही है, आने वाला वक्त और भी चिंताजनक होगा।

By anand rajEdited By: Publish:Tue, 17 May 2016 01:14 PM (IST) Updated:Tue, 17 May 2016 01:53 PM (IST)
जानिए, वायु प्रदूषण से कितनी कम हो रही है आपकी जिंदगी

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण का हमारी जिंदगी पर बहुत बुरा असर हो रहा है। ताजा खुलासा तो और भी चौंकाने वाला है कि इससे हमारी जिंदगी के कुछ साल भी कम हो रहे हैं।

पुणे स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटिअरॉलजी (IITM) की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषण से एक आम भारतीय की जिंदगी के औसत 3.4 साल कम हो रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः जानिए, दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में है भारत के किस शहर का नाम

वहीं देश के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शुुमार दिल्ली के बाशिंदों को इसकी कहीं ज्यादा बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। रिपोर्ट के मुताबिक वायु प्रदूषण से उनकी जिंदगी के औसतन 6.3 साल घट जाते हैं। बताया गया है कि जिस तरह से हवा जहरीली होती जा रही है, आने वाला वक्त और भी चिंताजनक होगा।

ये भी पढ़ेंः एक थाना ऐसा, जहां 23 साल से नहीं आया रेप का एक भी केस

दिल्ली के अलावा इन प्रदेशों में भी स्थिति खतरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में दुनिया के सबसे प्रदूशित शहरों में दिल्ली का स्थान 11वां है। वहीं पश्चिम बंगाल और बिहार में भी खतरा कम नहीं है।पश्चिम बंगाल में प्रदूषित हवा से आम इंंसान की जिंदगी करीब 6.1 साल कम हो रही है, वहीं बिहार के लिए यह आंकड़ा 5.7 साल है।2011 की जनगणना के अनुसार, जहरीले कणों वाली हवा के सेवन से देश में हर साल 5.7 लाख लोगों की मौत हो रही है। वहीं 31,000 लोगों की मौत ग्राउंड लेवर ओजोन (O3) के सेवन से हुई है।IITM के मुख्य अनुसंधानकर्ता सचिन घुडे के मुताबिक, बीते दो दशक में देश में औद्योगिकीकरण और ट्रैफिक बहुत बढ़ा है। इसका साफ असर लोगों की जिंदगी पर नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ेंः देश दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी