त्योहारों पर रेलवे देने जा रहा है स्पेशल ट्रेनों की सौगात, चलेंगी 4 हजार ट्रेनें

यही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि रेलवे स्टेशन्स पर होने वाली भीड़ को देखते हुए ये भी फैसला किया गया है कि अगर स्टेशन्स पर अधिक भीड़ हो जाएगी तो प्लेटफॉर्म टिकट नहीं दिया जाएगा।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Sep 2017 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 19 Sep 2017 08:59 PM (IST)
त्योहारों पर रेलवे देने जा रहा है स्पेशल ट्रेनों की सौगात, चलेंगी 4 हजार ट्रेनें
त्योहारों पर रेलवे देने जा रहा है स्पेशल ट्रेनों की सौगात, चलेंगी 4 हजार ट्रेनें

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इस बार त्योहारों के दौरान रेलवे 4000 विशेष ट्रेनें चलाएगी। पिछले साल इस मौके पर लगभग 3800 विशेष ट्रेनें चलाई गई थीं।

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि अगले 40 दिनों में देश में दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली और छठ के त्योहार मनाए जाएंगे। इसे देखते हुए 15 सितंबर से 30 अक्टूबर के दौरान 4000 विशेष ट्रेने चलाने का फैसला किया गया है। इसके लिए 55 अतिरिक्त रेकों की व्यवस्था की गई है। यदि अप्रत्याशित रूप से मांग बढ़ती है तो भीड़ वाले मार्गो पर नई ट्रेनों को जगह देने के लिए कुछ अलोकप्रिय ट्रेनों को रद भी किया जा सकता है।

सिन्हा के अनुसार त्योहारों के दौरान भीड़ से निपटने के लिए 306 नियमित ट्रेनों में 9500 अतिरिक्त डिब्बे भी लगाए जाएंगे। पिछले साल देखा गया था कि दिल्ली क्षेत्र में घाटों की अच्छी व्यवस्था के कारण छठ पर्व के लिए पूर्व दिशा में जाने वाली ट्रेनों की मांग कम रही थी। इसके बावजूद रेलवे ने इस वर्ष के लिए व्यापक तैयारी की है। छठ के लिए कोलकाता, दिल्ली, मुंबई तथा सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद क्षेत्रों से पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं बिहार के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

भीड़ पर नियंत्रण रखने के लिए विशेष ट्रेनें बड़े शहरों के उप मुख्य स्टेशनों से चलाने का निर्णय लिया गया है। मसलन, दिल्ली से चलने वाली ज्यादातर विशेष ट्रेने आनंद विहार से चलाई जाएंगी। हर बड़े स्टेशन पर यात्रियों के लिए पंडाल, चल शौचालय, पेयजल, जनता खाना आदि की व्यवस्था की जाएगी।

अधिक भीड़ वाले समय में प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री बंद कर दी जाएगी तथा यात्रा टिकट वाले यात्रियों को स्टेशनों में प्रवेश दिया जाएगा। भीड़ के दौरान यात्रियों को फुट ओवरब्रिजों का कम से कम उपयोग करना पड़े, इसके लिए दोनों अंतिम छोरों के प्लेटफार्मो से ट्रेने चलाने का प्रयास किया जाएगा। भीड़ के प्रबंध के लिए विशेष ट्रेन वाले स्टेशनों पर आरपीएफ की अतिरिक्त टुकडि़यां तैनात करने को कहा गया है। टिकट बिक्री के लिए अतिरिक्त बुकिंग विंडो खोलने, व्हीलचेयर उपलब्ध कराने, सूचना पट लगाने तथा साफ-सफाई के विशेष इंतजाम करने के निर्देश भी दिए गए हैं। विशेष ट्रेनों के बारे में समाचार पत्रों में आम आदमी को समझ में आने वाली भाषा में सूचनाएं प्रकाशित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें: रेलकर्मियों के लिए खुशखबरी: अब म्यूचुअल ट्रांसफर के लिए नहीं करना होगा वेट

chat bot
आपका साथी