3डी वर्चुअल स्पीड ब्रेकर बनाने पर विचार कर रही सरकार

रैश ड्राइविंग को काबू करने के लिए सरकार 3डी वर्चुअल स्पीड ब्रेकर बनाने पर विचार कर रही है। केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 26 Apr 2016 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 26 Apr 2016 07:03 PM (IST)
3डी वर्चुअल स्पीड ब्रेकर बनाने पर विचार कर रही सरकार

नई दिल्ली, प्रेट्र। अंधाधुंध तरीके से गाड़ी चलाने वालों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार प्रमुख हाईवे और व्यस्त सड़कों पर वर्चुअल स्पीड ब्रेकर के तौर पर 3डी (त्रिआयामी) पेंटिंग लगाने पर विचार कर रही है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे अनावश्यक रूप से स्पीड ब्रेकर बनाने की जरूरत नहीं रहेगी। केंद्रीय मंत्री का यह ट्वीट जल्दी ही वायरल हो गया। कुछ इस विचार का स्वागत कर रहे थे तो कुछ विरोध। कई लोगों ने इसे री-ट्वीट भी किया। गडकरी के एक फॉलोअर ने ट्वीट किया कि अमेरिका और कनाडा में 14 साल पहले शुरू होने के बाद आखिरकार हम इसे भारत में भी ला रहे हैं।

यह भी पढ़ें - सागरमाला परियोजना में एक करोड़ नौकरियां होंगी पैदाः नितिन गडकरी

एक अन्य व्यक्ति ने सवाल किया, अगर चालक को पता है कि आगे वर्चुअल स्पीड ब्रेकर या पेंटिंग है तो वह क्यों गाड़ी की रफ्तार कम करेगा? एक अन्य ट्वीट में इसे बेकार का विचार बताते हुए कहा कि आगे अवरोधक को देखकर ड्राइवर अचानक ही ब्रेक लगाएगा। एक अन्य ने सुझाव दिया कि 3डी वर्चुअल स्पीड ब्रेकर को अच्छी गुणवत्ता के रिफलेक्टिंग पेंट से पेंट किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे को नितिन गडकरी ने दी हरी झंडी

बता दें कि भारत में हर साल करीब पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इनमें करीब 1.5 लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं और लगभग तीन लाख लोग अपंग हो जाते हैं।

chat bot
आपका साथी