Move to Jagran APP

सागरमाला परियोजना में एक करोड़ नौकरियां होंगी पैदाः नितिन गडकरी

सरकार की महत्वाकांक्षी सागरमाला परियोजना से अगले चार से पांच साल के भीतर एक करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह बात कही।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 09 Apr 2016 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 09 Apr 2016 06:53 PM (IST)

नई दिल्ली। सरकार की महत्वाकांक्षी सागरमाला परियोजना से अगले चार से पांच साल के भीतर एक करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह बात कही।

इस कार्यक्रम का मकसद बंदरगाह आधारित विकास को बढ़ावा देना है। इसके लिए देश की 7,500 किमी लंबी तटीय रेखा, 14,500 किमी संभावित नौवहन योग्य जलमार्ग और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार मार्गो पर रणनीतिक स्थानों का उपयोग किया जाएगा।

राष्ट्रीय सागरमाला शीर्ष समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करने के बाद गडकरी ने बताया कि केवल शिपिंग और पो‌र्ट्स सेक्टर में प्रोजेक्ट के तहत एक करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। इनमें 40 लाख रोजगार प्रत्यक्ष व 60 लाख अप्रत्यक्ष रूप से तैयार होंगे। उनके मुताबिक, मुंबई में 14 से 16 अप्रैल में होने वाली आगामी मैरीटाइम इंडिया समिट में ही सेक्टर में दो लाख करोड़ रुपये का निवेश आने की उम्मीद है। इस समिट का आयोजन समुद्री क्षेत्र में भरपूर अवसरों का लाभ उठाने के लिए हो रहा है।

देश में जलमार्गो के विकास पर सरकार का खास जोर है। जलमार्ग के रूप में 116 नदियों में मौजूद संभावनाओं को खंगाला जाएगा। जलमार्गो और बंदरगाहों को विकसित करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इससे माल ढोने की लागत में उल्लेखनीय कमी आएगी। सड़क मार्ग से एक किमी तक कारगो ले जाने में डेढ़ रुपये का खर्च आता है। रेल से यह एक रुपये बैठता है। जबकि जलमार्ग से यही लागत घटकर केवल 25 पैसे पर आ जाती है। सागरमाला के तहत सरकार ने 150 से ज्यादा प्रोजेक्टों की पहचान की है।

असम में गडकरी बोले, साम्यवाद का जहर फैला रही है कांग्रेस


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.