सस्ती और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगा केंद्र

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि केंद्र सरकार देश के सभी लोगों को कम कीमत पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2016 10:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2016 10:37 PM (IST)
सस्ती और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएगा केंद्र

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि केंद्र सरकार देश के सभी लोगों को कम कीमत पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद के 12वें सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए नड्डा ने यह बात कही।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति-2016 के मसौदे पर चर्चा के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया गया था। प्रस्तावित स्वास्थ्य नीति में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा, आयुष को मुख्यधारा में लाने और स्वास्थ्य बीमा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। बजट आवंटन की दो तिहाई राशि इन पर खर्च की जाएगी। सम्मेलन के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण परिषद ने भी स्वास्थ्य नीति के मसौदे का समर्थन किया।

पढ़ेंः टीकाकरण को लगानी पड़ रही 50 किमी की दौड़

नड्डा ने बताया कि आज के सम्मेलन का उद्देश्य राज्यों, विशेषज्ञों और सिविल सोसायटी से मिले सुझावों पर विचार करना था। सरकार ने प्रस्तावित स्वास्थ्य नीति के दस्तावेज को पिछले साल ही सार्वजनिक कर दिया था और इस पर अब तक लगभग पांच हजार सुझाव मिल चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव बीपी शर्मा ने बताया कि राज्यों और अन्य पक्षों से मिले सुझावों से स्वास्थ्य नीति को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बजट आवंटन बढ़ाने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

पढ़ेंः जीका वायरस पर भारत भी सतर्क, नड्डा ने दी सतर्क रहने की हिदायत

chat bot
आपका साथी