बांग्लादेश से भागकर बंगाल, असम व त्रिपुरा में शरण ले रहे आतंकी: रिपोर्ट

बांग्लादेश सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें कहा गया है कि बांग्लादेश में सक्रिय कई आतंकी बंगाल, असम व त्रिपुरा में पनाह ले रहे हैं।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 08:43 AM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 11:39 AM (IST)
बांग्लादेश से भागकर बंगाल, असम व त्रिपुरा में शरण ले रहे आतंकी: रिपोर्ट
बांग्लादेश से भागकर बंगाल, असम व त्रिपुरा में शरण ले रहे आतंकी: रिपोर्ट

कोलकाता (जेएनएन)। बांग्लादेश सरकार की एक रिपोर्ट पश्चिम बंगाल सरकार और भारत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। बांग्लादेश सरकार द्वारा भारतीय गृह मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट में पुष्टि की गई है कि बंगाल, असम और त्रिपुरा में आतंकी नेटवर्क तेजी से फैल रहा है।

बांग्लादेश में सक्रिय कई आतंकी संगठनों को इन राज्यों में पनाह मिल रही है। बांग्लादेश और भारत की सीमा के आर-पार जाना आसान है। आतंकी इसी का फायदा उठाकर बंगाल में घुसपैठ कर रहे हैं। बंगाल की करीब 2200 किलोमीटर की सीमा बांग्लादेश से लगी है। हरकत-उल-जिहादी अल-इस्लामी और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश सीमा पर कमजोर सुरक्षा का फायदा उठा रहे हैं। बंगाल की सीमा से भारत में घुसपैठ करने वाले कई आतंकियों के अलकायदा व इस्लामिक स्टेट से भी संबंध बताए जाते हैं।

दो हजार से अधिक आतंकियों की घुसपैठ की आशंका

एक रिपोर्ट के मुताबिक बंगाल में साल 2016 में जमात-उल-मुजाहिदीन और हरकत-उल-जिहादी अल इस्लामी यानी हूजी के कई आतंकियों ने घुसपैठ की है। खुफिया रिपोर्ट बताती हैं कि इन दोनों संगठनों के दो हजार से ज्यादा आतंकियों ने भारत में घुसपैठ की। इनमें से 720 पश्चिम बंगाल के रास्ते से पहुंचे हैं। हालांकि, पश्चिम बंगाल के अधिकारी इस रिपोर्ट पर सवाल उठाते हैं।

इन आंकड़ों पर यकीन न भी करें तो भी जिस तरह से बांग्लादेश से घुसपैठ बढ़ रही है, वह बेहद खतरनाक है। गुलशन कैफे हमले की भी तार जुड़ा था, बंगाल से पिछले साल जुलाई में ढाका के गुलशन कैफे में हुए धमाके का एक मास्टरमाइंड बंगाल के एक होटल में ठहरा था। इस आतंकी हमले के तार सीधे आईएस (इस्लामिक स्टेट) से जुड़े थे। आतंकी हमला बांग्लादेशी मूल के कनाडाई नागरिक तमीम चौधरी ने कराया था। बाद में वह खुद भी बांग्लादेश पुलिस को हाथों मारा गया था।

माना जाता है कि तमीम और जेएमबी (जमात--उल मुजाहिदीन बांग्लादेश) का आतंकी मोहम्मद सुलेमान, ढाका हमले से पहले भारत आए थे। यहां वे मालदा जिले में भारत के अबू मूसा से मिले थे। सुलेमान और उसके साथ आया तमीमी, बंगाल के एक होटल में ठहरे थे। बंगाल मे इस आतंकी नेटवर्क का एक और सबूत उस वक्त मिला जब कोलकाता पुलिस ने ढाका के गुलशन कैफे में हुए हमले के एक आरोपी इदरिस अली को गिरफ्तार किया।

इदरिस अली को कोलकाता के बड़ा बाजार इलाके से पकड़ा गया था। कोलकाता पुलिस को इदरिस के बड़ा बाजार में होने की जानकारी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से मिली थी। बंगाल में अवैध घुसपैठियों की दिक्कत राजनैतिक भी है और सुरक्षा का मामला भी।

यह भी पढ़ें: बच्चों की मसीहा बनी अनोआरा खातून, कन्या तस्करी की 135 कोशिशों को किया नाकाम

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने बदले कई केंद्रीय योजनाओं के नाम

chat bot
आपका साथी