स्‍वाइन फ्लू से अब तक देश भर में 700 से ज्‍यादा मौत

देशभर में स्‍वाइन फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। देश में अब तक इसकी वजह से सात सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब ग्‍यारह हजार से ज्‍यादा मरीजों का इलाज देश के विभिन्‍न अस्‍पतालों में चल रहा हे। राजस्‍थान और गुजरात में इसका प्रकोप

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 19 Feb 2015 05:44 PM (IST) Updated:Thu, 19 Feb 2015 06:10 PM (IST)
स्‍वाइन फ्लू से अब तक देश भर में 700 से ज्‍यादा मौत

नई दिल्ली। देशभर में स्वाइन फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। देश में अब तक इसकी वजह से सात सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं करीब ग्यारह हजार से ज्यादा मरीजों का इलाज देश के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा हे। राजस्थान और गुजरात में इसका प्रकोप सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। वहीं महाराष्ट्र में अभी करीब 90 लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके हैं। फिलहाल राज्य में इसके करीब 678 मरीज मौजूद हैं। दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने के लिए हैल्पलाइन शुरू की है।

इस बीमारी के बढ़ते प्रकोप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरी चिंता जताई है। इसके साथ ही उन्होंने इस बीमारी के इलाज के लिए काम आने वाली दवाओं की भी पूरी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय से मांगी है। उन्होंने अधिकारियों को इस बात के निर्देश भी दिए हैं कि इसके रोकथाम में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। दिल्ली में इसकी रोकथाम के लिए भी पूरे इंतजाम किए गए हैं। इसकी जानकारी देते हुए केबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इसकी रोकथाम के लिए सभी उपाय किए जा चुके हैं।

महामारी बन रहा स्वाइन फ्लू, दस हजार से अधिक चपेट में

इस बारे में जानकारी देते हुए केबिनेट सेक्रेट्री अजीत सेठ ने कहा कि इस बीमारी से हुई कुछ मौतों की वजह उन्हें वक्त पर दवा न दे पाने से हुई। उन्होंने साफतौर पर कहा कि इस बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है। इसके लिए सभी जरूरी उपाय किए गए हैं और जरूरी सुविधाएं सभी अस्पतालों में दुरुस्त की गई हैं। राज्यों में हो रही मौत पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देशभर के सभी अस्पतालों में इसकी दवाएं मौजूद हैं। इसके अलावा हैल्थ वर्कर भी जगह-जगह इससे पीडि़त लोगों की जानकारी ले रहे हैं।

जानिए स्वाइन फ्लू से कैसे बचा जाए

महाराष्ट्र में फैल रहे स्वाइन फ्लू की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 6886 मरीजों को इससे संबंधित दवाएं दी गई हैं। राज्य भर में एक जनवरी तक 97248 सस्पेक्टेड केस सामने आए थे

पढ़ें: यूपी में मौत बांटने में लगा स्वाइन फ्लू, सात की मौत

साढ़ेे चार हजार में करा सकेंगे स्वाइन फ्लू टेस्ट

chat bot
आपका साथी