Move to Jagran APP

साढ़े चार हजार में करा सकेंगे दिल्ली में स्वाइन फ्लू टेस्ट

दिल्ली सरकार ने राजधानी की सभी निजी मेडिकल लैबों को सख्त निर्देश दिए कि वह स्वाइन फ्लू के टेस्ट के लिए साढ़े चार हजार रुपए से ज्यादा न वसूलें।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Wed, 18 Feb 2015 09:26 PM (IST)Updated: Wed, 18 Feb 2015 09:41 PM (IST)

नई दिल्ली। भारत में महामारी का रूप लेते जा रहे स्वाइन फ्लू के टेस्ट के लिए निजी मेडिकल लैबों द्वारा ऊंचे दाम वसूले जाने की शिकायतों के बीच आज केजरीवाल सरकार ने एक अहम निर्णय लिया। दिल्ली सरकार ने राजधानी की सभी निजी मेडिकल लैबों को सख्त निर्देश दिए कि वह स्वाइन फ्लू के टेस्ट के लिए साढ़े चार हजार रुपए से ज्यादा न वसूलें। सरकार ने स्पष्ट किया कि अगर कोई लैब नित राशि से अधिक रुपए जांच के लिए लेती है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

इस बीमारी से देश भर में अब तक 600 से अधिक जानें जा चुकी हैं। आज के आंकड़ों के अनुसार, देश भर में 663 लोग एच1एन1 वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गवां चुके हैं और इस वर्ष इससे प्रभावित मरीजों की संख्या करीब 10, 025 तक पहुंच चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि ‘हमने सभी निजी मेडिकल लैबों को निर्देश जारी किए हैं कि वे स्वाइन फ्लू के टेस्ट की एवज में 4,500 रुपए से अधिक चार्ज न करें, अन्यथा उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सरकार ने ओवर चार्जिंग की शिकायत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 011-22307145 भी जारी किया।

मंत्री ने आगे बताया कि 13 सरकारी अस्पतालों में से 12 हॉस्पिटलों में स्वाइन फ्लू की दवाओं का डबल स्टॉक उपलबध है। साथ ही सरकार ने लोगों और मीडिया से अपील की कि वे इस बीमारी को लेकर कोई तनाव न लें, क्योंकि शहर में स्थिति नियंत्रण में है।

पढ़ें:

पढ़ें: जब मुलायम ने मोदी को बताया झूठा नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.