सुजुकी भारत में वर्ष 2020 में इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करेगी

बिक्री में बेहद तेज इजाफा देखते हुए कंपनी ने देश के कई हिस्सों में तेजी से विस्तार करने की भी योजना बनाई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 09:19 PM (IST) Updated:Sun, 22 Jul 2018 12:08 AM (IST)
सुजुकी भारत में वर्ष 2020 में इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करेगी
सुजुकी भारत में वर्ष 2020 में इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करेगी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जापान की दोपहिया निर्माता कंपनी सुजुकी की भारतीय सब्सिडियरी सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने भारत में वर्ष 2020 तक अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने का ऐलान किया है। दैनिक जागरण के साथ बातचीत में कंपनी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट सजीव राजशेखरन ने बताया कि भारत की दोपहिया बाजार के भावी उत्पादों पर हमारी दो टीमें काम कर रही है।

एक टीम जापान में है जबकि दूसरी भारत में है। इस टीम के सुझाव के आधार पर नई इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारी जाएगी। इसके लिए कंपनी भारत में नया प्लांट लगाने व नेटवर्क विस्तार समेत अन्य मुद्दों पर भी सोच रही है जिसे अगले कुछ महीनों के भीतर अंतिम रूप दिया जाएगा।

राजशेखरन ने बताया कि पिछले दो वर्षो से दोपहिया बाजार में सुजुकी के उत्पादों को मिल रही सफलता को देखते हुए हो सकता है कि यहां नया निवेश करने की जरुरत पड़े। वर्ष 2016-17 में सुजुकी ने कुल 3.5 लाख दोपहिया वाहनों की बिक्री की थी जो वर्ष 2017-18 में बढ़ कर 5 लाख हो गई है। चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में कंपनी के दोपहिया वाहनों की बिक्री में 40 फीसद का इजाफा हुआ है।

पिछले हफ्ते कंपनी ने अपनी बहुप्रतीक्षित बर्गमैन स्ट्रीट को लांच किया है जिससे आने वाले महीनों में बिक्री के और बढ़ने के आसार है। दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 68 हजार रुपये वाली इस स्कूटर के जरिए सुजुकी ने अपनी प्रमुख प्रतिद्वंदी कंपनी होंडा के सामने सबसे मजबूत चुनौती पेश की है।

बिक्री में बेहद तेज इजाफा देखते हुए कंपनी ने देश के कई हिस्सों में तेजी से विस्तार करने की भी योजना बनाई है। अभी कंपनी के नेटवर्क के तहत 1,000 शो रूम हैं जिसे दो वर्षो के भीतर बढ़ा कर 1400 करने पर काम कर चल रहा है। उत्पादों के मामले में कंपनी का मुख्य फोकस अभी स्कूटरों पर रहेगा, लेकिन धीरे-धीरे ज्यादा क्षमता के मोटरसाइकिलों को उतारने की योजना है।

chat bot
आपका साथी