भारतीय दौरे पर ओबामा चखेंगे इन खास व्‍यंजनों का जायका

गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के मुखिया अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं। दूसरी बार भारत दौरे पर आए ओबामा के सामने भारत के खास व्‍यंजन परोसे जाएंगे।

By Jagran News NetworkEdited By: Publish:Sat, 24 Jan 2015 09:35 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 02:21 PM (IST)
भारतीय दौरे पर ओबामा चखेंगे इन खास व्‍यंजनों का जायका

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क के मुखिया अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं। दूसरी बार भारतीय दौरे पर आए बराक ओबामा के स्वागत के लिए खास तैयारियां की गई हैं।

हालांकि भारत दौरे पर आए ओबामा दिल्ली के होटल आईटीसी मौर्या शेरेटन ठहरे हैं, लेकिन राष्ट्रपति भवन में ओबामा के लिए डिनर का आयोजन किया गया है। होटल मौर्या शेरेटन ने भी ओबामा के खाने के लिए खास तैयारी की है, जहां उनके सामने भारत के खास व्यंजन परोसे जाएंगे।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित डिनर में ओबामा के लिए कई भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे। इनमें कढ़ी, पकौड़ा, छोले, दही, गुजिया, पापड़, पुलाव, तंदूरी रोटी/नान, चिकन मलाइ टिक्का, पनीर मलाइ टिक्का, वेजिटेबल कबाब, मस्टर्ड फिश कढ़ी, चिकन कोरमा, दाल रायसिना, हक्का वेज, फ्राइड ब्रोकोली, सुफियाना फिश टिक्का, मालपुआ, रबड़ी, मटन रोगन और चिकन कोरमा खास है।

पढ़ें - ऐसे होगा भारत दौरे पर ओबामा की नाक में दम

ओबामा के लिए मनाली की स्पेशल मछली
ओबामा कहीं भी जाते हैं उनके शेफ हमेशा उनके साथ जाते हैं, लेकिन उन्हें भारतीय खाना भी परोसा जाएगा। ओबामा को मनाली की मशहूर ट्राउट मछली परोसी जाएगी। इसके लिए दिल्ली के फाइव स्टार होटल मौर्या शेरेटन ने ऑर्डर दे दिया है।

ब्यास नदी के साफ और मीठे पानी में पलने वाली ट्राउट मछली का स्वाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भी ले चुके हैं। बाॅलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान भी यहां की ट्राउट की तारीफ कर चुके हैं।

पढ़ें - खराब मौसम हुआ तो दिल्ली नहीं यहां उतरेगी ओबामा की फ्लाइट

ओबामा खाएंगे दिल्ली के पांडेजी का पान
राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोजन के बाद बराक ओबामा जब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ परम्परा के अनुसार मीठा खाएंगे तो मीठे में उनके सामने पान परोसा जाएगा। दिल्ली के नॉर्थ एवेंन्यू के मशहूर पांडे पान भंडार से पान मंगवाया जा रहा है। पांडे पान भंडार तरह-तरह के पान के लिए मशहूर है। चोकोलेयर पान, बटर स्कॉच पान, माधुरी पान, ब्लू बेरी और कीवी पान इसकी खासियत है। खास बात ये है की ये पान पूरी तरह तम्बाकू फ्री होते हैं।

आजादी से पहले 1943 से ही विदेशी मेहमानों को यहां पान खिलाया जाता रहा है। इसके अलावा देश के पहले प्रधानमंत्री से लेकर मौजूदा प्रधानमंत्री तक इस दूकान के पान खा चुके हैं। यह दूसरा मौका होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति को पांडेजी का पान खिलाया जाएगा। पांडे पान भंडार चलाने वाले हरी ओम पाण्डेय और हरिशंकर पाण्डेय ओबामा को पान खिलाने को लेकर काफी उत्साहित हैं।

पढ़ें - ओबामा के भारत दौरे पर आतंकी हमले करने की तैयारी में पाक

ओबामा की थाली में परोसा जाएगा कबाब
होटल मौर्या शेरेटन ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के नाम पर विशेष थाली भी बनाई है, जिसमें रेशमी कबाब भी परोसा जाएगा। रेशमी कबाब दही से मैरीनेट किया जाता है, इसलिए इसे मुंह में रखते ही घुल जाता है।

रेशमी का मतलब होता है रेशम इसलिये यह मुंह में रखते ही घुल जाता है। चिकन रेशमी कबाब में दूसरे कबाबों की तुलना में कम मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जिस कारण यह तीखा नहीं होता और साथ ही यह देखने में भी सफेद रंग का होता है।

पढ़ें - गणतंत्र दिवस फुल ड्रेस रिहर्सल संपन्न, जानें क्या हैं तैयारियां

2010 में ऐसा था ओबामा के लिए मेनू
ओबामा दूसरी बार भारत दौरे पर आ रहे हैं, इससे पहले वो 2010 में भारत आ चुके हैं। उस समय भी ओबामा के खाने के लिए भारत में खास तैयारियां की गई थी। ओबामा की पिछली भारत यात्रा के दौरान मिक्स रायता, नान, दाल, मांसाहारी भोजन, रसमलाई, कुल्फी, गुलाब जामुन परोसा गया था। इसके अलावा उस समय भी ओबामा ने पांडेजी के स्पेशल पान का स्वाद चखा था।

ओबामा को पसंद हैं भारतीय मसाले
अमेरिकी राष्टपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भारतीय व्यंजनों के शौकीन हैं। ओबामा पिछले साल एक आयोजन में कह चुके हैं कि उन्हें भारतीय मसाले बहुत पसंद हैं। वहीं, मिशेल को भी भारतीय व्यंजन काफी पसंद हैं। उन्होंने वॉशिंगटन डीसी के एक भारतीय रेस्त्रां रसिका को पसंदीदा रेस्त्रां बताया है।

पढ़ें - इस बार रेडियो पर 'मन की बात' में होंगे ये खास मेहमान

तीन चरणों में होगी ओबामा के खाने की जांच
बराक और मिशेल ओबामा को जो खाना और पानी परोसा जाएगा उसकी तीन चरणों में जांच होगी। इसमें दिल्ली पुलिस टीम और अमेरिकी सीक्रेट सर्विस भी जांच करेगी। दिल्ली पुलिस की एक फूड टेस्टिंग टीम होटल मौर्या शेरेटन में तैनात की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति को परोसे जाने वाले खाने की जांच की प्रक्रिया खाना परोसे जाने से 15 मिनट पहले पूरी की जाएगी। इसके बाद खाने को कड़ी निगरानी में रखा जाएगा, ताकि यह सुनिश्िचत किया जा सके कि कोई भी व्यक्ित उसमें कोई गड़बड़ी न कर सके। एडवांस अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की टीम पहले ही होटल मौर्या में रुकने के लिए पहुंच चुकी है।

पढ़ें - गणतंत्र दिवस के दिन मौसम बिगाड़ सकता है खेल

पढ़ें - नरेंद्र मोदी ने दिया था ओबामा को बुलाने का सुझाव

पढ़ें - बराक ओबामा का आगरा दौरा हो सकता है रद्द

chat bot
आपका साथी