मदर टेरेसा की पुण्‍यतिथि आज, मदर हाउस में विशेष प्रार्थना का आयोजन

मसीहा के तौर पर जानी जाने वाली मदर टेरेसा की पुण्‍यतिथि पर विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 05 Sep 2018 10:11 AM (IST) Updated:Wed, 05 Sep 2018 03:31 PM (IST)
मदर टेरेसा की पुण्‍यतिथि आज, मदर हाउस में विशेष प्रार्थना का आयोजन
मदर टेरेसा की पुण्‍यतिथि आज, मदर हाउस में विशेष प्रार्थना का आयोजन

कोलकाता  (एएनआइ)। दिन-रात पीड़ितों और गरीबों की सेवा करने वाली मदर टेरेसा की पुण्‍यतिथि पर बुधवार, 5 सितंबर को कोलकाता स्‍थित ‘मदर हाउस’ में विशेष प्रार्थना आयोजित की गई। इस प्रार्थना का आयोजन मिशनरीज ऑफ चैरिटी की सिस्‍टर्स की ओर से किया गया।

मदर टेरेसा ने कोलकाता को अपना घर बनाया और 68 साल तक गरीबों और लाचार वर्ग की सेवा कर दुनिया को मानवता की शिक्षा दी। उनकी स्थापित की हुई संस्था, मिशनरीज ऑफ चैरिटी दुनिया के 123 देशों में 4500 सिस्टर के जरिए लोगों की सेवा निरंतर जारी रखे हुए है।

1910 में मैसेडोनिया के कोसोवर में जन्मी टेरेसा ने 1950 में कोलकाता का रुख किया। यहां आने से पहले वह ऑटोमन, सर्बिया, बुल्गेरिया और युगोस्लाविया की नागरिक रह चुकी थीं। साल 1979 में मदर टेरेसा को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1980 में उन्‍हें ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया।

1979 में जब टेरेसा नोबेल का शांति पुरस्कार लेकर देश लौटी थीं, तो तत्कालीन मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने कहा था आजतक आप भारत की मां थीं और अब पूरी दुनिया की मां बन गई हैं, जो आपसे जिंदगी जीने की शिक्षा लेगी। अब वेटिकन सिटी उन्हें संत की उपाधि देने जा रही है।

दिन-रात पीड़ितों की सेवा करते-करते मदर टेरेसा की तबीयत दिन-ब-दिन खराब हो रही थी। सेहत लगातार खराब रहने के कारण उन्‍होंने 1996 में संस्था के पद से इस्तीफा दे दिया और फिर 5 सितंबर 1997 को मदर टेरेसा ने 87 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

chat bot
आपका साथी