बढ़ती जा रही है जेम पोर्टल से सर्विस सेक्टर की खरीदारी, छोटे उद्यमियों को मिल रहा कारोबार करने का मौका

सरकारी पोर्टल जेम इस साल 1.50 लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद स्वास्थ्य सेवा से लेकर आईटी सेवा तक मुहैया करा रहा है। सरकारी कंपनियां व विभागों में वस्तुओं की ऑनलाइन खरीदारी के लिए वर्ष 2016 में जेम पोर्टल लांच किया गया था जिसमें बिजनेस टू बिजनेस (बीटूबी) कारोबार होता है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 01 Nov 2023 08:22 PM (IST) Updated:Wed, 01 Nov 2023 08:22 PM (IST)
बढ़ती जा रही है जेम पोर्टल से सर्विस सेक्टर की खरीदारी, छोटे उद्यमियों को मिल रहा कारोबार करने का मौका
बढ़ती जा रही है जेम पोर्टल से सर्विस सेक्टर की खरीदारी (Image: Representative)

HighLights

  • बढ़ती जा रही है जेम पोर्टल से सर्विस सेक्टर की खरीदारी
  • छोटे उद्यमियों को मिल रहा कारोबार करने का मौका
  • सरकारी पोर्टल जेम पर निर्भर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकारी पोर्टल जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केट) से अब सर्विस सेक्टर की भी खरीदारी में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जेम स्वास्थ्य सेवा से लेकर श्रमिक मुहैया कराने तक की सर्विस मुहैया करा रहा है।

इसका फायदा यह हो रहा है कि सरकार के सर्विस सेक्टर में छोटे उद्यमियों को कारोबार करने का मौका मिल रहा है और सरकारी विभागों के सर्विस सेक्टर मे जो एक गठजोड़ काम कर रहा था, उसमें भी कमी आ रही है।

सरकारी कंपनियां व विभागों में वस्तुओं की ऑनलाइन खरीदारी के लिए वर्ष 2016 में जेम पोर्टल लांच किया गया था जिसमें बिजनेस टू बिजनेस (बीटूबी) कारोबार होता है।

सरकारी पोर्टल जेम पर निर्भर 

जेम के सीईओ पी.के. सिंह ने बताया कि सरकारी विभाग व सार्वजनिक कंपनियां अब वस्तुओं की खरीदारी के साथ सर्विस सेक्टर के लिए भी जेम पर निर्भर करने लगी है। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 20219-20 में जेम पोर्टल पर सर्विस सेक्टर से जुड़ी खरीदारी सिर्फ 3069 करोड़ रुपए की रही।

वित्त वर्ष 2022-23 में यह खरीदारी बढ़कर 65,957 करोड़ की हो गई और चालू वित्त वर्ष 2023-24 में जेम पोर्टल से सर्विस सेक्टर की खरीदारी 1.50 लाख करोड़ तक होने की उम्मीद है।

जेम पोर्टल पर 63,000 से अधिक सरकारी संगठन करते खरीदारी

जेम पोर्टल पर देश भर के 63,000 से अधिक सरकारी संगठन खरीदारी करते हैं। वहीं इस पोर्टल पर 62 विक्रेता व सर्विस प्रदाता है जो वस्तुओं की बिक्री से लेकर सर्विस मुहैया कराते हैं। सिंह ने बताया कि जेम के प्लेटफार्म पर ड्रोन, साइबर सुरक्षा, चार्टर्ड एयरक्राफ्ट्स जैसी सेवाएं भी मुहैया करा रहा है।

यह भी पढ़े: अमेरिका में तेलंगाना के छात्र को मारा चाकू, परिवार ने लगाई सरकार से गुहार, मंत्री रामा राव ने मदद का दिया आश्वासन

यह भी पढ़े: Karwa Chauth 2023 Moonrise Time Today LIVE: दिल्ली में थोड़ी देर में दिखेगा चांद, आपके शहर में कब होगा दीदार? यहां देखें समय

chat bot
आपका साथी