पांचवे चरण में 12 प्रदेशों की 121 सीटों पर वोट पड़ेंगे

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार एक चरण में सबसे ज्यादा 121 सीटों पर वोट गुरुवार को डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के तहत 12 राज्यों में करीब 17 करोड़ मतदाता 1769 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद कर देंगे। ओडिशा की 77 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

By Edited By: Publish:Wed, 16 Apr 2014 11:21 AM (IST) Updated:Wed, 16 Apr 2014 07:28 PM (IST)
पांचवे चरण में 12 प्रदेशों की 121 सीटों पर वोट पड़ेंगे

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में पहली बार एक चरण में सबसे ज्यादा 121 सीटों पर वोट गुरुवार को डाले जाएंगे। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के तहत 12 राज्यों में करीब 17 करोड़ मतदाता 1769 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद कर देंगे। ओडिशा की 77 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नक्सल प्रभावित राज्यों में अर्धसैनिक बलों ने मोर्चा संभाल लिया है।

उत्तर प्रदेश में 11, बिहार में सात, झारखंड में छह, पश्चिम बंगाल में चार, मध्य प्रदेश में 10, छत्तीसगढ़ में तीन, जम्मू-कश्मीर और मणिपुर में एक-एक, राजस्थान में 20, महाराष्ट्र में 19, कर्नाटक में 28 और ओडिशा में 11 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण के प्रमुख चेहरों में केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, वीरप्पा मोइली, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, सचिन पायलट और चंद्रेश कुमारी, वरिष्ठ भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा, मेनका गांधी, अनंत कुमार, लोकसभा उपाध्यक्ष कड़िया मुंडा, ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौर, पूर्व गृह सचिव आरके सिंह, भाजपा के बागी नेता जसवंत सिंह, कांग्रेस नेता अजीत जोगी, इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय और फुटबाल खिलाड़ी बाइचुंग भाटिया शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के पुत्र दुष्यंत सिंह भी इस बार मैदान में हैं। दिग्गज भाजपा नेता यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा हजारीबाग तो राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र सीट से किस्मत आजमा रही हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार की सांसद पुत्री सुप्रिया सुले एक बार फिर महाराष्ट्र के बारामती सीट से चुनाव में हिस्सा ले रही हैं। इनके अलावा कांग्रेस नेता सीपी जोशी जयपुर ग्रामीण सीट से ताल ठोंक रहे हैं।

हर एक वोट जरूरी होता है..

-मतदाता सूची में नाम शामिल हो तो मतदाता पहचान पत्र न होने पर भी मतदान संभव।

-ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, पासपोर्ट, आधार-मनरेगा कार्ड समेत 11 विकल्प मान्य।

-अधिक भीड़ न हो तो औसतन 20-25 मिनट में मतदान करना संभव।

-मतदान स्थल से दो सौ मीटर पास तक ही वाहन ले जाने की अनुमति। मतदान केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी।

पढ़ें: पांच साल भी नहीं बदली मतगणना की तारीख

पढ़ें: लोकतंत्र की त्रासदी, जेल से चुनावी खेल

chat bot
आपका साथी