अमजद अली खान ने बयां किया दर्द, बोले-सोचता हूं अपना नाम स्वर सरोद रख लूं

विख्यात सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान अपना वीजा आवेदन खारिज होने से इतना आहत हो गए कि उन्होंने कहा कि सोचता हूं अपना नाम बदल लूं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Aug 2016 07:28 PM (IST) Updated:Mon, 29 Aug 2016 08:09 PM (IST)
अमजद अली खान ने बयां किया दर्द, बोले-सोचता हूं अपना नाम स्वर सरोद रख लूं

शिकागो, आइएएनएस: ब्रिटेन द्वारा वीजा न दिए जाने से आहत विख्यात सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान का आक्रोश और पीड़ा जुबान पर आई है। उनका कहना है, 'सोचता हूं अपना नाम बदल कर स्वर सरोद रख लूं'। उस दौर के संकट के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करना चाहता था लेकिन मेरे पास नंबर ही नहीं था। इस वाकये से कुछ समय पूर्व प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग हुई जिसमें उन्होंने कहा था,'खान साहब, जब भी जरूरत महसूस हो, मुझे आधी रात को भी फोन कर सकते हैं।'

समाचार एजेंसी से विशेष बातचीत में अमजद अली बोले, आधी रात का समय था जब नई दिल्ली एयरपोर्ट पर ब्रिटिश एयरवेज के अधिकारी ने बताया कि मैं यात्रा नहीं कर सकता क्योंकि वीजा से इनकार हो गया है। उस समय केवल मेरा बेटा अयान ही साथ था। वह क्षण बेहद अपमानजनक था। मैंने अपने प्रभावशाली मित्र को फोन किया लेकिन वापसी कॉल नहीं आई। दस घंटे बाद फोन आया कि रात के समय किसी अधिकारी या मंत्री से संपर्क नहीं हो पाया।

पढ़ें- अमजद अली खान ने दोबारा मांगा ब्रिटेन से वीजा

अमजद अली खान ने बताया कि इसी दौरान मैंने गोवा पृष्ठभूमि के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज से संपर्क किया। मैं भारतीय मूल के इन सांसद का आभारी हूं जिन्होंने मसले का तत्काल समाधान किया। प्रिंस चा‌र्ल्स और प्रिंसेस डायना के समक्ष अमजद अली कार्यक्रम पेश कर चुके हैं। हाल ही में उनके पुत्रों, अयान और अमान ने लंदन में सेंट जेम्स पैलेस में कार्यक्रम दिया, इसके बावजूद वीजा से इनकार करने में ब्रिटिश अधिकारियों ने जरा भी हिचक नहीं दिखाई।

अमजद अली का कहना है कि सीमा सुरक्षा अधिकारियों को कलाकारों के साथ अपराधियों और आतंकियों की तरह बर्ताव नहीं करना चाहिए। बॅालीवुड स्टार शाहरुख खान की तरह अमजद अली को अमेरिकी एयरपोर्ट पर भी समस्या का सामना करना पड़ा था। ह्यूस्टन एयरपोर्ट पर उन्हें कठोर जांच की श्रेणी में रखा गया था। वह इन दिनों अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी में संगीत की शिक्षा दे रहे हैं।

पढ़ें- वीजा मामले पर अमजद अली से संपर्क करेगा ब्रिटिश उच्चायोग

chat bot
आपका साथी