अब मजदूरों की भी नौकरी खा जाएगा रोबोट, भिलाई में बनाएगा स्टील

रोबोट पूरी दुनिया में आज चर्चा का विषय बने हुए हैं। अक्सर खबरें सुनने में आती हैं कि हम इंसान धीरे-धीरे रोबोट के आगे अपनी नौकरियों को खो रहे हैं।

By Digpal SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Nov 2018 03:57 PM (IST) Updated:Wed, 28 Nov 2018 04:05 PM (IST)
अब मजदूरों की भी नौकरी खा जाएगा रोबोट, भिलाई में बनाएगा स्टील
अब मजदूरों की भी नौकरी खा जाएगा रोबोट, भिलाई में बनाएगा स्टील

भिलाई, जेएनएन। रोबोट पूरी दुनिया में आज चर्चा का विषय बने हुए हैं। अक्सर खबरें सुनने में आती हैं कि हम इंसान धीरे-धीरे रोबोट के आगे अपनी नौकरियों को खो रहे हैं। ऑटोमेशन इस स्तर पर बढ़ गया है कि इंसान बेरोजगार होते जा रहे हैं। अब तक विदेशों से आपने ऐसी खबरें सुनी होंगी, लेकिन अब यह खतरा हमारे अपने देश में भी दिखने लगा है।

अब भिलाई स्टील बनाएंगे रोबोट
भारत में भी अब स्टील इंडस्ट्री को परंपरागत ढर्रे पर चलाने के बजाए रोबोटिक प्रोडक्शन का रोडमैप तैयार किया गया है। रोबोट से मशीनों को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट ऑफ थिंक्स का सहारा लिया जाएगा। सेंसर के माध्यम से मशीनों को ऑपरेट करने से प्रोडक्शन लागत में कमी आएगी। साथ ही खतरनाक कार्यस्थलों पर जान-माल के नुकसान की आशंकाओं से भी बचा जा सकेगा। इस साल बीएसपी में ज्यादा ही जनहानि हुई है, इसलिए यह तकनीक भिलाई के लिए उपयोगी साबित हो सकती है। 

300 प्रतिभागी हुए शामिल
जर्मनी से निकली चौथी औद्योगिक क्रांति की अलख को भिलाई स्टील प्लांट मुकाम तक पहुंचाने में जुट गया है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेटल्स (आइआइएम) भिलाई चैप्टर और भिलाई स्टील प्लांट की ओर से मेटलर्जी पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का समापन भिलाई निवास में मंगलवार को हुआ। इस अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला में छह देशों के 45 संस्थानों के 300 प्रतिभागी शामिल हुए हैं। 80 तकनीकी पेपर्स प्रस्तुत किए गए। जिसमें रोबोटिक पद्धति से स्टील उत्पाद तैयार करने की दिशा में गंभीरता से आगे बढ़ने का मन बनाया गया।

chat bot
आपका साथी