ज्ञानदास के साथ पीएम से मिलेंगे हाशिम

बाबरी मस्जिद की पैरवी से इन्कार करने के साथ ही रामलला के मंदिर निर्माण की ङ्क्षचता जताकर सुर्खियों में आए बाबरी मस्जिद मामले के मुद्दई हाशिम अंसारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह मसले के हल के लिए महंत ज्ञानदास के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। अखाड़ा परिषद

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Fri, 05 Dec 2014 05:32 AM (IST) Updated:Fri, 05 Dec 2014 08:29 AM (IST)
ज्ञानदास के साथ पीएम से मिलेंगे हाशिम

अयोध्या, जागरण संवाददाता। बाबरी मस्जिद की पैरवी से इन्कार करने के साथ ही रामलला के मंदिर निर्माण की ङ्क्षचता जताकर सुर्खियों में आए बाबरी मस्जिद मामले के मुद्दई हाशिम अंसारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह मसले के हल के लिए महंत ज्ञानदास के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं हनुमानगढ़ी से जुड़े शीर्षस्थ महंत ज्ञानदास वह शख्स हैं, जिनके साथ हाशिम पहले भी इस मसले के सौहार्दपूर्ण हल की कोशिश कर चुके हैं।

इससे पूर्व हाशिम के आवास पर अभिनंदन करने आए रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण न्यास के अध्यक्ष रसिक पीठाधीश्वर महंत जन्मेजयशरण से बातचीत में अंसारी ने इच्छा जताई कि प्रधानमंत्री यहां आएं और साधु-संतों के सामने सिर झुकाकर मंदिर-मस्जिद विवाद का शांतिपूर्ण हल तलाशें। उन्होंने कहा कि हम अमन चाहते हैं और मंदिर-मस्जिद मुद्दे पर राजनीति बंद होनी चाहिए। इस बीच रसिक पीठाधीश्वर ने हाशिम के ताजा रुख की सराहना करते हुए उन्हें सद्भाव का दिग्गज प्रतीक एवं अयोध्या का गौरव बताया।

परमहंस की याद में खोए हाशिम

मंदिर आंदोलन के शलाका पुरुष महंत रामचंद्रदास परमहंस से हाशिम के नजदीकी संबंधों की याद दिलाते हुए महंत जन्मेजयशरण ने जहां यह कहा कि आप परमहंस जी के साथी हैं और मंदिर निर्माण की उनकी पुकार सुन ली। इस पर हाशिम भी चुप नहीं रह सके और पूरी भावुकता से बोले कि परमहंस और मेरे संबंधों को लोग नहीं समझ सकते। बाबरी मस्जिद-रामजन्मभूमि का मुकदमा लडऩे के दौरान कभी भी हमारे बीच कटुता नहीं आई। तमाम बार तो हम एक कार में बैठकर ही अदालत भी गए।

हाशिम के घर पूरे दिन रही सरगर्मी रही

हाशिम के घर बृहस्पतिवार को पूरे दिन सरगर्मी रही। अपराह्न बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के जिला संयोजक आफाक अहमद, इलाके के सपा विधायक तेजनारायण पांडेय पवन एवं सपा जिलाध्यक्ष जयशंकर पांडेय हाशिम से मुलाकात की। मुस्लिम नेताओं ने जहां भरोसा दिलाना चाहा कि वे सब एकजुट हैं, वहीं विधायक ने बंद कमरे में करीब 20 मिनट तक हाशिम से बातचीत की और मुलाकात को आत्मीयतापूर्ण बताया।

ज्यादा बीमार हैं हाशिम अंसारी

अयोध्या। बुजुर्ग हाशिम अंसारी इन दिनों काफी बीमार हैं। कुछ वर्ष पूर्व हाशिम (95) के हृदय की बाइपास सर्जरी हुई और पेस मेकर लगाया गया था। करीब एक सप्ताह पूर्व घर में ही गिर जाने से उनका कूल्हा टूट गया और इन दिनों वह चलने-फिरने में असमर्थ हैं। दाहिने पैर में प्लास्टर चढ़ा है। उन्हें गोद में उठाकर लोगों के सामने लाया जाता है।

पढ़ेंः रामलला को आजाद देखना चाहते हैं हाशिम अंसारीबाबरी विध्वंस की वजह से देश में पनपा आतंकवादः आजम

chat bot
आपका साथी