कुंभ मेले में तय होगी मंदिर निर्माण की तिथि : सिंहल

विश्व हिंदू परिषद ने अधिग्रहीत परिसर में राममंदिर के साथ मस्जिद बनाए जाने के प्रयासों का कड़ा विरोध किया है। कारसेवकपुरम में हजारों संत व महंतों ने लंबे अरसे बाद रामलला को 'टाट के मंदिर' से आजाद कर उनकी जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या की शास्त्रीय सीमा में मस्जिद न बनने देने का संकल्प ि

By Edited By: Publish:Mon, 26 Nov 2012 08:43 PM (IST) Updated:Mon, 26 Nov 2012 08:44 PM (IST)
कुंभ मेले में तय होगी मंदिर निर्माण की तिथि : सिंहल

अयोध्या, जागरण संवाददाता। विश्व हिंदू परिषद ने अधिग्रहीत परिसर में राममंदिर के साथ मस्जिद बनाए जाने के प्रयासों का कड़ा विरोध किया है। कारसेवकपुरम में हजारों संत व महंतों ने लंबे अरसे बाद रामलला को 'टाट के मंदिर' से आजाद कर उनकी जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या की शास्त्रीय सीमा में मस्जिद न बनने देने का संकल्प लिया।

विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक अशोक सिंहल ने कहा कि रामजन्मभूमि का आंदोलन मात्र मंदिर निर्माण का आंदोलन न होकर संपूर्ण हिंदू-संस्कृति की रक्षा का आंदोलन है। उन्होंने कहा अयोध्या के संत भोले हैं जिनमें फूट डालकर कुछ लोग मंदिर के पास ही मस्जिद बनाना चाहते हैं। सिंहल ने कहा कि चाहे हम मर जाएं, पर ऐसा किसी भी सूरत में नहीं होने देंगे। सिंहल ने कहा कि लोकसभा चुनाव में बहुमत से हिंदूवादी सरकार बनने पर ही राममंदिर का निर्माण संभव है। इसके लिए पूरे देश में श्रीराम जयराम- जय-जयराम 13 करोड़ जप होगा। इस अनुष्ठान के साथ इलाहाबाद कुंभ देश भर के संतों को पहुंचाने में मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवकसंघ प्रमुख ने भरोसा दिया है।

श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि अयोध्या की शास्त्रीय सीमा में किसी भी प्रकार की मस्जिद या उसकी प्रतीक चिह्न को स्वीकार नहीं किया जाएगा। मंदिर निर्माण की तिथि को संत कुंभ मेले में घोषित करेंगे। इस अवसर पर अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैया दास रामायणी, बड़ा भक्तमाल मंदिर के महंत कौशल किशोर दास, श्रीरामवल्लभाकुंज के अधिकारी राजकुमार दास, सियाराम किला के महंत करुणानिधान शरण, दिगम्बर अखाड़ा के महंत सुरेश दास, सद्गुरु सदन के महंत सियाकिशोरी शरण, दंतधावनकंड के महंत नारायणाचारी, चौबुर्जी मंदिर के महंत बृजमोहन दास, महंत बृजमोहन दास त्यागी, गुरुद्वारा ब्रह्माकुंड के मुख्यग्रंथी ज्ञानी गुरजीत सिंह, हनुमत सदन के महंत अवध किशोर शरण आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी