'पद्मावत' पर राजपूत समाज की धमकी, अब 'लंका दहन' होगा

राजपूत समाज ने शनिवार को चेतावनी दी है कि जिस दिन फिल्म रिलीज होगी उस दिन 'लंका दहन' हो जाएगा।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 20 Jan 2018 06:22 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jan 2018 07:20 PM (IST)
'पद्मावत' पर राजपूत समाज की धमकी, अब 'लंका दहन' होगा
'पद्मावत' पर राजपूत समाज की धमकी, अब 'लंका दहन' होगा

जयपुर, जागरण संवाददाता। संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को लेकर राजस्थान के राजपूत समाज का विरोध बढ़ता ही जा रहा है। राजपूत समाज ने शनिवार को चेतावनी दी है कि जिस दिन फिल्म रिलीज होगी उस दिन 'लंका दहन' हो जाएगा। जिस सिनेमाघर में फिल्म लगेंगे उसे जलाकर खाक कर दिया जाएगा। यहीं नहीं, राजपूत समाज ने संजय लीला भंसाली की जूतों-चप्पलों से पिटाई करने की बात भी कही।
इधर खुफिया एजेंसियों ने सरकार को सूचना दी है कि फिल्म को लेकर राजपूत समाज में नाराजगी बढ़ती ही जा रही है, इसके चलते कभी भी कानून-व्यवस्था बिगड़ सकती है। साथ ही तीन सीटों पर होने वाले उप चुनाव और सुप्रीम कोर्ट द्वारा फिल्म से बैन हटाने के आदेश के बाद वसुंधरा सरकार की चिंता बढ़ती जा रही है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजपूत समाज के चार मंत्रियों और दस विधायकों सहित पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों को विरोध करने वालों को समझाने की जिम्मेदारी सौंपी है। राजपूत मंत्री और विधायक राजपूत समाज के नेताओं के बीच जाकर सरकार की मंशा बताने में जुटे हैं, लेकिन विरोध करने वालों के तेवर ढिले होते नजर नहीं आ रहे हैं।
राजपूत समाज की नाराजगी को देखते हुए राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पीटिशन दायर करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने गृह विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक उप्रेती और अतिरिक्त महाअधिवक्ता एस.एस.शोरी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। प्रदेश के विधि मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने बताया कि सरकार रिव्यू पीटिशन दायर करने की तैयारी कर रही है। राजपूत करणी सेना के संरक्षक लोकेन्द्र सिंह कालवी ने शनिवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि यदि 25 जनवरी को फिल्म रिलीज होगी तो उस दिन जनता कर्फ्यू लगाया जाएगा। इस दिन लंका दहन होगा, जिसमें बहुंत कुछ जलेगा।


कालवी ने कहा कि इससे पहले आमिर खान की फिल्म "फना" के समय गुजरात में और "जोधा अकबर" के समय राजस्थान में जनता का कर्फ्यू लग चुका है, ऐसा ही इस बार होगा। उन्होंने सिनेमाघर के मालिकों से कहा 'वे खुद तय करें कि वे किस के साथ हैं खिलजी के या रानी पद्मनी के के साथ। सिनेमाघर मालिक खुद तय करें कि रिलीज के दिन दिवाली मनाएंगे या लंका दहन करवाएंगे, हम लंका दहन के लिए तैयार है।'
कालवी ने यह भी कहा कि 24 जनवरी को करणी सेना की ओर से मुम्बई में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा, यहां गिरफ्तारी भी दी जाएगी। करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष अजीत सिंह मामड़ाली ने चेतावनी दी कि यदि जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में संजय लीला भंसाली और प्रसून जोशी आएंगे तो उनकी जूते-चप्पलों से पिटाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ में 25 जनवरी को महिलाओं के जौहर के कार्यक्रम में अब तक दो हजार महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।
भंसाली ने राजपूत नेताओं को फिल्म देखने के लिए बुलाया
उधर, फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली ने राजपूत नेताओं को "पद्मावत" देखने का निमंत्रण भेजा है। हालांकि राजपूत समाज ने इसे नाटक करार दिया है। करणी सेना के संरक्षक लोकेन्द्र सिंह कालवी ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि शुक्रवार रात भंसाली की ओर से उन्हे एवं अन्य राजपूत नेताओं को भंसाली का एक पत्र मिला है, जिसमें उन्होंने फिल्म देखने का न्यौता दिया है। कालवी ने इसे नाटक बताते हुए कहा कि जब फिल्म रिलीज होने की तारीख निकट आ रही है तो यह नाटक किया जा रहा है, जिससे यह साबित किया जा सके कि राजपूत संगठनों को निमंत्रण दिया जा चुका है।


उन्होंने कहा कि भंसाली ने ना तो पद्मनी के वंशजों की सलाह मानी और ना ही इतिहासकारों की सलाह मानी फिर अब ये नाटक क्यों किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी ने एक विडियो वायरल कर कहा कि चाहे हमें फांसी पर लटका दो, लेकिन फिल्म का प्रदर्शन पूरे देश में नहीं होने देंगे। भंसाली ने करणी सेना, राजपूत सभा, क्षत्रिय महासभा के प्रतिनिधियों को फिल्म देखने का निमंत्रण भेजा है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में पद्मावत पर संग्राम, राजपूत समाज ने किया प्रदर्शन

chat bot
आपका साथी