न दाढ़ी... न चोटी... मैं सिर्फ राहत इंदौरी, अमेरिका ने नहीं दिया वीजा

इस फैसले से दुखी राहत ने कहा- मेरे चेहरे पर न दाढ़ी है न सिर पर चोटी है। मैं सिर्फ राहत इंदौरी हूं।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Wed, 20 Apr 2016 02:29 AM (IST) Updated:Wed, 20 Apr 2016 05:35 AM (IST)
न दाढ़ी... न चोटी... मैं सिर्फ राहत इंदौरी, अमेरिका ने नहीं दिया वीजा

इंदौर। मशहूर शायर और गीतकार राहत इंदौरी को अमेरिका ने वीजा देने से इनकार कर दिया। उन्हें 7 मई को अमेरिका के टैक्सास प्रांत के डेलेस शहर में "जश्न ए राहत इंदौरी" कार्यक्रम में भाग लेने जाना था। इस फैसले से दुखी राहत ने कहा- मेरे चेहरे पर न दाढ़ी है न सिर पर चोटी है। मैं सिर्फ राहत इंदौरी हूं।

वीजा शुल्क में वृद्धि उचित नहीं, भारतीय आइटी कंपनियां होंगी प्रभावित: जेटली

फिर भी वीजा नहीं मिला। अंतरराष्ट्रीय संस्था नूर इंटरनेशनल जश्ने राहत इंदौरी कार्यक्रम कर रहा है। इसमें इंग्लैंड, चाइना, पाकिस्तान, सऊदी अरब सहित कई देशों से हजारों लोग शामिल होने वाले थे। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राहत ने दो माह पहले वीजा के लिए आवेदन किया था।

मंगलवार को उन्हें इंटरव्यू के लिए मुंबई स्थित अमेरिकी दूतावास बुलाया गया था। इंटरव्यू के बाद यह कहकर पासपोर्ट लौटा दिया गया कि उन्हें वीजा नहीं दिया जाएगा। दूतावास के अधिकारियों ने वीसा नहीं देने का कोई कारण भी नहीं बताया।

मामले पर राहत ने नईदुनिया को कहा- मैं नहीं मानता कि मुझे मुस्लिम होने से अमेरिकन वीजा नहीं मिला। मेरे चेहरे पर न दाढ़ी है न सिर पर चोटी। मैं सिर्फ राहत इंदौरी हूं। कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाने का तो दुख है ही, ज्यादा दुखी इस बात से हूं कि अमेरिका मुझे पहले कई बार वीजा दे चुका है। मैं अमेरिका के लगभग हर स्टेट्स में जा चुका हूं।

11 बार जा चुके हैं अमेरिका
अमेरिका इसके पहले राहत इंदौरी को दो बार वीजा दे चुका है। एक बार 10 साल के लिए और दूसरी बार दो साल के लिए। 11 बार अमेरिका की यात्रा करने वाले राहत इंदौरी वहां 100 से ज्यादा कार्यक्रम भी कर चुके हैं। मंगलवार सुबह वीजा नहीं मिलने का जिक्र उन्होंने अपने एक परिचित से किया तो उन्होंने इसे फेसबुक पर अपलोड कर दिया। परिजन को पता चला तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया से हटवाया। उनके बेटे सतलज राहत ने कहा कि कई बार होता है कि ज्यादा आवेदनों के कारण भी आवेदन खारिज कर दिए जाते हैं। फिलहाल न तो दोबारा आवेदन दिया है, न ही उस प्रोग्राम में अब वे शामिल हो रहे हैं।

अमेरिका में फर्जी वीजा दिलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दस भारतीयों समेत 21 गिरफ्तार

गुम हुआ दिमाग... शायरी भूला
जब नईदुनिया ने इस मुद्दे पर राहत इंदौरी से पूछा कि इस हालात पर उन्हें कौन सी पंक्तियां याद आ रही है तो उन्होंने कहा इस परिस्थिति पर सुबह से दिमाग गुम होकर रह गया है। शायरी भूल गया हूं।

chat bot
आपका साथी