शरीफ के खिलाफ POK में भड़का विद्रोह, हिंसक प्रदर्शनों में कई घायल

पीओके में हुए हालिया चुनावों में धांधली की खबरों के बीच स्थानीय लोगों ने नवाज शरीफ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

By kishor joshiEdited By: Publish:Wed, 27 Jul 2016 11:39 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jul 2016 01:29 AM (IST)
शरीफ के खिलाफ POK में भड़का विद्रोह, हिंसक प्रदर्शनों में कई घायल

नई दिल्ली (मिड डे)। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में चुनाव में धांधली की खबरों के बीच स्थानीय लोगों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के प्रति विरोध का बिगुल बजते ही स्थानीय आवाम पर पाकिस्तानी पुलिस और सुरक्षा बलों ने कड़ी कार्रवाई की है।

नाराज स्थानीय लोगों ने वहां हाल ही में हुए चुनाव में जीती नवाज शरीफ की सत्तारूढ़ पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पर चुनाव में धांधली करने का आरोप लगाया है। पीओके में पहली बार जीती शरीफ की पार्टी ने 41 सीटों में से 32 सीटें जीती थीं। चुनाव में मुस्लिम कांफ्रेंस और पीपीपी ने 3-3 सीटें जीती हैं।

पढ़ें- पाकिस्तान के PM नवाज शरीफ ने कश्मीर को बताया संयुक्त राष्ट्र का ‘अधूरा एजेंडा’

राजनीतिक दलों ने इस चुनाव की वैधानिकता पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। उनका आरोप है कि तथाकथित लोकतांत्रिक प्रक्रिया के नाम पर जनता के पैसे को बर्बाद किया गया है। चुनाव में धांधली कर नतीजों को बदला गया है। वहीं स्थानीय लोगों का आरोप है कि हमेशा से पाकिस्तान की केंद्र सरकारें अपनी पसंद की सरकारें पीओके में बनवाती आ रही हैं।

बुधवार को पीओके के प्रमुख शहरों मुजफ्फराबाद, कोटली, चिनारी और मीरपुर में शरीफ की पार्टी के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हुए। यह प्रदर्शन तब शुरू हुए जब पीएमएल-एन के कार्यकर्ताओं ने मुजफ्फराबाद में मुस्लिम कांफ्रेंस के एक समर्थक की हत्या कर दी। इसके बाद भड़के प्रदर्शनकारियों ने रास्ते जाम किए, टायर जलाए और कई स्थानों पर पुलिस से हिंसक झड़प हुई। ऐसी कई झड़पों में कई प्रदर्शनकारियों के घायल होने की खबर है। पीओके की राजधानी मुजफ्फराबाद की विधानसभा और कई अन्य सरकारी इमारतों के बाहर भी प्रदर्शन हुए।

पढ़ें- गुलाम कश्मीर में नवाज की पार्टी को दो तिहाई सीटें

chat bot
आपका साथी