कानपुर में स्किल इंडिया का महत्व समझायेंगे मोदी

15 जुलाई को पीएम मोदी कानपुर आइआइटी जाएंगे और स्किल इंडिया के बारे में बताएंगे।

By anand rajEdited By: Publish:Sat, 18 Jun 2016 12:38 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jun 2016 05:49 AM (IST)
कानपुर में स्किल इंडिया का महत्व समझायेंगे मोदी

जागरण संवाददाता, कानपुर : स्किल इंडिया मिशन के एक साल पूरे होने पर 15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आइआइटी कानपुर आ रहे हैं। वह यहां देश भर से जुटने वाले छात्र-छात्राओं को स्किल इंडिया का महत्व समझायेंगे।

केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने शुक्रवार को आइआइटी आकर उनके कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया।केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूड़ी दोपहर में आइआइटी पहुंचे। उन्होंने निदेशक प्रो. इंद्रानिल मन्ना, एनएसडीसी के अफसरों, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, भाजपा विधायक सतीश महाना आदि से चर्चा की।

रूड़ी ने निदेशक से प्रधानमंत्री के विशेष विमान की लैंडिंग को लेकर खासतौर से जानकारी मांगी। निदेशक ने बताया कि यहां बड़े हवाई जहाज नहीं उतर सकते। एयरपोर्ट की दूरी लगभग 20 किमी है। निदेशक ने 15 जुलाई को बारिश की आशंका भी व्यक्त की। इस पर वाटरप्रूफ व्यवस्था को कहा गया।

केंद्रीय मंत्री ने आडिटोरियम का जायजा लिया। कम्युनिटी सेंटर और मैदान का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री की रैली के लिए इंदिरा नगर, निराला नगर स्थित मैदानों को भी देखा।

सवा करोड़ युवाओं को दिया कौशल प्रशिक्षण

केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने शुक्रवार को यहां कहा कि कौशल विकास मिशन के तहत अब तक देशभर में सवा करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अब उन्हें रोजगार से जोड़ने का अभियान चलाया जा रहा है।केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री रूड़ी ने बीटेक छात्रों को योग्यता के अनुपात में नौकरी नहीं मिलने के सवाल पर सहमति जताते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार में नीतिगत निर्णय गलत हुए। जिसका खामियाजा छात्र भुगत रहे हैं।

देश में 18 लाख इंजीनियरिंग की सीटें हैं, इनमें आठ लाख खाली हैं। सरकार का इस ओर ध्यान है। एटीआइ (एडवांस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) का कार्य बदल गया है। यहां गरीब नौजवानों की पहचान कर उन्हें प्रशिक्षण देना और रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ना है।

अबूधाबी में होने वाले ओलंपिक (व‌र्ल्ड स्किल कंप्टीशन) में जो टीम जाएगी उसकी प्रतियोगिता शहर में आयोजित होगी। इसमे देश के कोने-कोने से आकर युवा शामिल होंगे। प्रतियोगिता ट्रेडवार होगी।

ये भीपढ़ेंः काले धन की योजना का प्रचार करेगी केंद्र सरकार

अप्रासंगिक हो गए दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को लेकर पूछे गए एक सवाल पर रूड़ी बोले कि अब वह अप्रासंगिक हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी