विजन दस्तावेज पर नीति आयोग से 'मन की बात' करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी विजन दस्‍तावेज पर अब तक हुई प्रगति का जायजा लेने के लिए नीति आयोग से बैठक करेंगे।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 26 Jul 2016 09:04 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jul 2016 09:15 PM (IST)
विजन दस्तावेज पर नीति आयोग से 'मन की बात' करेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली (जागरण ब्यूरो)। देश के विकास का पंद्रह वर्षीय विजन दस्तावेज बनाने की प्रक्रिया को गति देने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की बैठक बुलाई है। पीएम इस बैठक में न सिर्फ विजन दस्तावेज तैयार करने की दिशा में अब तक की प्रगति का जायजा लेंगे बल्कि वह इसे तैयार करने में आयोग का मार्गदर्शन भी करेंगे। नीति आयोग के सूत्रों ने कहा कि पीएम की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को आयोग की बैठक होगी जिसमें 15 वर्षीय विजन दस्तावेज, सात वर्षीय रणनीति और तीन वर्षीय कार्ययोजना तैयार करने पर विचार विमर्श किया जाएगा।

इस बैठक में आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानागढि़या के साथ-साथ आयोग के अन्य सदस्य भी शामिल होंगे। नीति आयोग की स्थापना के बाद यह दूसरा मौका है जब पीएम आयोग की बैठक में शामिल हो रहे हैं। इससे पहले पीएम ने फरवरी 2015 में नीति आयोग में बैठक कर आम बजट 2015-16 के संबंध में अर्थशास्त्रियों से परामर्श किया था। प्रधानमंत्री खुद नीति आयोग के सदस्य हैं। पीएम की अध्यक्षता में यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब बुधवार को नीति आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और योजना विभाग के प्रमुख सचिवों को बैठक के लिए बुलाया है।

बापू को तीन गोलियां लगीं थीं या चार, फिर जांच को PIL दायर

दिनभर चलने वाली इस बैठक में विजन दस्तावेज के संबंध में राज्यों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा किसानों की आय बढ़ाकर दोगुनी करने, युवाओं को रोजगार मुहैया कराने और अगले वित्त वर्ष के आम बजट में योजनागत व गैर-योजनागत व्यय का अंतर खत्म करने के संबंध में चर्चा की जाएगी। साथ ही इसमें कृषि पर नीति आयोग की टास्क फोर्स की रिपोर्ट, कौशल विकास और केंद्र व राज्यों के बीच सहयोग पर भी चर्चा की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नीति आयोग ने नेहरुयुगीन पंचवर्षीय योजनाएं बंद कर सात वर्षीय रणनीति, तीन वर्षीय कार्ययोजना और 15 वर्षीय विजन दस्तावेज तैयार करने की घोषणा की है। विजन दस्तावेज में देश के विकास की दीर्घकालिक योजना दी जाएगी। मौजूदा 12वीं पंचवर्षीय योजना अगले वर्ष 31 मार्च को समाप्त हो रही है। इसलिए विजन दस्तावेज इससे पहले तैयार होना जरूरी है। सूत्रों ने कहा कि नीति आयोग ने फिलहाल विजन दस्तावेज की एक रूपरेखा तैयार की है जिस पर राज्यों से चर्चा के बाद पीएम को जानकारी दी जाएगी। विजन दस्तावेज इस साल के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है।

AN-32 का अब तक न मिल पाना किसी अनहोनी की ओर इशारा: पर्रिकर

मार गिराए गए फ्रांस के चर्च में घुसे दोनों हमलावर, पादरी की भी मौत

तुर्की: तख्तापलट की साजिश में शामिल होने के शक में हिरासत में लिए गए दो जनरल

chat bot
आपका साथी