PM Modi US Visit: पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को करेंगे संबोधित, उनके नाम जुड़ेंगे कई अनोखे रिकॉर्ड

पीएम मोदी की ये यात्रा ऐतिहासिक और कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम ने कहा कि इस यात्रा से भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूती मिलेगी। इस यात्रा के दौरान पीएम के नाम कई शानदार रिकॉर्ड जुड़ेंगे।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Publish:Tue, 20 Jun 2023 09:58 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jun 2023 09:58 AM (IST)
PM Modi US Visit: पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को करेंगे संबोधित, उनके नाम जुड़ेंगे कई अनोखे रिकॉर्ड
पीएम मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को करेंगे संबोधित।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को अपने चार दिवसीय अमेरिकी यात्रा के लिए रवाना हुए। पीएम मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह योग दिवस समारोह, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ डिनर सहित कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

भारत-अमेरिका के रिश्ते होंगे मजबूत

पीएम मोदी की ये यात्रा ऐतिहासिक और कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अमेरिका रवाना होने से पहले पीएम ने कहा कि इस यात्रा से भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूती मिलेगी। साथ ही भारत और अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में बड़ी डील पक्की होने वाली है। इस यात्रा के दौरान पीएम के नाम कई शानदार रिकॉर्ड जुड़ेंगे।

पीएम मोदी की पहली अमेरिकी राजकीय यात्रा

प्रधानमंत्री मोदी पहली की ये पहली अमेरिकी राजकीय यात्रा होगी। हालांकि, वह अपने कार्यकाल में इससे पहले पांच बार अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं। यह उनकी छठी अमेरिकी यात्रा होगी।

राजकीय यात्रा पर ये भारतीय नेता जा चुके हैं अमेरिका

पीएम मोदी से पहले सिर्फ दो भारतीय नेता अमेरिका की राजकीय यात्रा पर गए हैं। उनसे पहले 1963 में पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्षन और 2009 में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह अमेरिकी राजकीय यात्रा पर जा चुके हैं।

अब तक कितने प्रधानमंत्रियों ने की है अमेरिकी यात्रा?

पीएम मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के अलावा आठ भारतीय प्रधानमंत्रियों ने अमेरिका की यात्रा की है। जवाहरलाल नेहरू ने चार बार, अटल बिहारी वाजपेयी ने चार बार, इंदिरा गांधी ने तीन बार, राजीव गांधी ने तीन बार, पीवी नरसिम्हा राव ने दो बार, मोरारजी देसाई और आईके गुजराल ने एक-एक बार अमेरिका की यात्रा की है।

पीएम मोदी के नाम जुड़ेंगे कई शानदार रिकॉर्ड

जो बाइडन ऐसे तीसरे अमेरिका के राष्ट्रपति हैं, जो अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलेंगे। उनसे पहले पीएम मोदी से बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी यात्रा के दौरान मिल चुके हैं।

पीएम मोदी के नाम अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दूसरी बार संबोधित करने का रिकॉर्ड जुड़ेगा। उन्होंने जून 2016 में पहली बार अमेरिका कांग्रेस को संबोधित किया था। ऐसा करने वाले पीएम मोदी केवल एकमात्र भारतीय नेता हैं और दुनिया में ऐसे चौथे नेता होंगे।

ऐसा पहली बार हो रहा है जब योगा दिवस का मुख्य समारोह विदेश में आयोजित हो रहा है और उसका नेतृत्व पीएम मोदी करेंगे। संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के लॉन में 21 जून को योगा दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी