Project Cheetah : पीएम मोदी ने कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 8 चीतों को छोड़ा, कहा- भारत पर्यावरण के साथ कर सकता है विकास भी

Project Cheetah नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान से ग्वालियर लाया गया। इसके बाद इन्हें चिनूक हेलीकॉप्टर से कीनो राष्ट्रीय उद्यान ले जाया गया। पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर इन चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ दिया है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sat, 17 Sep 2022 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 17 Sep 2022 02:53 PM (IST)
Project Cheetah : पीएम मोदी ने कूनो राष्ट्रीय उद्यान में 8 चीतों को छोड़ा, कहा- भारत पर्यावरण के साथ कर सकता है विकास भी
पीएम मोदी ने नामीबिया से आए आठ चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 72वां जन्मदिन मना रहा है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर देशभर में कई तरह के खास कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ चीतों को छोड़ा है। नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान से ग्वालियर लाया गया। इसके बाद इन्हें चिनूक हेलीकॉप्टर से कीनो राष्ट्रीय उद्यान ले जाया गया। अधिकारियों ने कहा कि इन आठ चीतों में पांच मादा और तीन नर हैं। नामीबिया से 'प्रोजेक्ट चीता' के हिस्से के रूप में इन्हें भारत लाया गया है। राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से आए चीता छोड़ने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि इससे भारत की प्रकृति प्रेरणा तेजी से जागृत होगी।

#WATCH प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ा। इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद रहे। pic.twitter.com/wVx6m7U88k— ANI_HindiNews (@AHindinews) September 17, 2022

Project Cheetah :

चीता मित्रों से संवाद करते हुए पीएम मोदी

मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो राष्ट्रीय पार्क में नामीबिया से आए 8 छीतों को छोड़ने के बाद पीएम मोदी ने चीता मित्रों से संवाद किया। इस दौरान पीएम मोदी ने चीता से जुड़ी जानकरियां इन लोगों से साझा की।

हम पर्यावरण के साथ कर सकते हैं विकास भी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इन चीतों का जरिए हमारे जंगल का एक बड़ा शून्य भर रहा है। हमारे यहां बच्चों को चीता के बारे में ज्यादा कुछ पता ही नहीं है। भारत में अब बच्चे चीता को अपने ही देश में देख पायेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि आज हम पूरे दुनिया को संदेश दे रहे हैं कि हम पर्यावरण के साथ विकास भी कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हम पांचवी अर्थव्यवस्था भी बने हैं और पर्यावरण का संरक्षण भी कर रहे हैं।

चीतों को देखने के लिए कुछ महीनों का देना होगा समय

पीएम मोदी ने कहा कि कुनो नेशनल पार्क में इन चीतों को देखने के लिए लोगों को धैर्य दिखाना होगा और कुछ महीनों तक इंतजार करना होगा। ये चीते इस इलाके से अनजान मेहमान बनकर आए हैं। कुनो राष्ट्रीय उद्यान को अपना घर बनाने में सक्षम होने के लिए हमें इन चीतों को कुछ महीने का समय देना होगा।

- पीएम मोदी ने कहा कि किसी जीव जंतु का अस्तित्व हमारी वजह से मिट जाए यह कितना दुखद है। हमारी युवा पीढ़ी को पता ही नहीं है कि चीता हमारे यहां कई साल पहले विलुप्त हो चुके हैं।

People will have to show patience & wait for a few months to see these #Cheetahs in Kuno National Park. These Cheetahs have come as guests, unaware of this area. For them to be able to make Kuno National Park their home, we'll have to give these Cheetahs a few months' time: PM pic.twitter.com/bxIaVy551i— ANI (@ANI) September 17, 2022

चीतों के साथ भारत की प्रकृति प्रेरणा तेजी से होगी जागृत : पीएम मोदी

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि चीतों के साथ भारत की प्रकृति प्रेरणा तेजी से जागृत होगी। मुझे विश्वास है कि यह चीते न केवल प्रकृति के प्रति जिम्मेदारियों का बोध कराएंगे बल्कि हमारी मानवीय मूल्यों से भी अवगत कराएंगे। साथ ही कहा कि मुझे विश्वास है कि ये चीते हमें अपने मानवीय मूल्य से भी अवगत कराएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में हमने अपनी विरासत पर गर्व और गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के पंच प्राणों को दोहराया है।

पीएम मोदी ने चीतों को राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा

मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में पीएम मोदी ने नामीबिया से आए 8 चीते को छोड़ दिया है। पीएम मोदी ने बाड़े के दरवाजे खोल कर इन चीतों को जंगल में छोड़ा है।

Prime Minister Narendra Modi releases the cheetahs that were brought from Namibia this morning, at Kuno National Park in Madhya Pradesh. pic.twitter.com/dtW01xzElV— ANI (@ANI) September 17, 2022

पीएम मोदी का हुआ स्वागत

पीएम मोदी के कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मित्रा ने उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी अब से कुछ ही देर में नामीबिया से आए आठ चीतों को राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे।

कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कूनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंच गए हैं। अब से कुछ ही देर में नामीबिया से आए 8 चीतों को इस राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ राज्यपाल मंगू भाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत कई शीर्ष नेता और अधिकारी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में 75 साल बाद Cheetah Returns, पढ़े- आखिरी तीन चीतों की कहानी

- मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में चिनूक हेलीकॉप्टर से आठ चीतों को उतारा गया है। पीएम मोदी कुछ ही देर में इन चीतों को राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेगें। पीएम मोदी भी नई दिल्ली से रवाना होकर ग्वालियर पहुंच गए हैं। कुछ ही देर में राष्ट्रीय उद्यान पहुंचेगे।

यह भी पढ़ें : Mission Cheetah: 75 साल बाद भारत में चीतों की वापसी, जानें कहां से आया शब्‍द चीता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से ग्वालियर के लिए रवाना हो गए हैं। ग्वालियर से वो श्योपुर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान जाएंगे। अपने 72वें जन्मदिन पर पीएम मोदी इस राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से भारत आए आठ चीतों को छोड़ेंगे। 

ग्वालियर से विशेष हेलीकॉप्टरों से कूनो जाएंगे चीते

चीतों के स्वास्थ्य परीक्षण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब इन्हें ग्वालियर से विशेष हेलीकॉप्टरों से कूनो के लिए रवाना किए जाएगा। एयरफोर्स स्टेशन पर मौजूद जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक शिफ्टिंग स्वास्थ्य परीक्षण लगभग पूर्ण हो चुका है।

ग्वालियर। ग्वालियर एयरबेस पर विशेष विमान से उतारने के बाद चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इसके बाद उन्हें कूनो के लिए भेजा जाएगा। pic.twitter.com/5vXhqebrJY— NaiDunia (@Nai_Dunia) September 17, 2022

प्रधानमंत्री मोदी सुबह करीब 9.20 बजे नई दिल्ली से ग्वालियर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। इसके बाद यहां से केएनपी (Kuno National Park) के लिए रवाना होंगे। जहां वह आज सुबह करीब 10.45 बजे चीतों को जंगल में छोड़ देंगे।

आदरणीय प्रधानमंत्री श्रीमान @narendramodi जी के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश को इससे बड़ी सौगात हो नहीं मिल सकती कि चीते नामीबिया से भारत, भारत में भी मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश में भी कूनो पालपुर आ रहे हैं। #MPWelcomesCheetah pic.twitter.com/7XPx8yzIzx— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) September 17, 2022

चीतों के मध्य प्रदेश आने पर सीएम ने जताई खुशी

इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने पीएम मोदी को जन्मदिन पर बधाई दी। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के लिए यह एक बड़ी सौगात है। इससे बड़ी सौगात हो नहीं मिल सकती कि चीते नामीबिया से भारत और भारत में भी मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Cheetah in India: भारत में 75 साल बाद फिर बसेगा चीतों का आशियाना, सामने आया पहला Video

यह खास परियोजना का है हिस्सा

केएनपी में प्रधानमंत्री द्वारा जंगली चीतों की रिहाई भारत के वन्य जीवन और इसके आवास को पुनर्जीवित करने और विविधता लाने के उनके प्रयासों का हिस्सा है। भारत में सबसे तेज भूमि पशु की शुरूआत प्रोजेक्ट चीता के तहत की जा रही है। यह दुनिया की पहली अंतर-महाद्वीपीय जंगली मांसाहारी ट्रांसलोकेशन परियोजना (inter-continental large wild carnivore translocation project) है।

यह भी पढ़ें: चीतों की वापसी से भारत ने गलती को सुधारा, अत्यधिक शिकार से विलुप्त हुए थे चीते : पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव

बता दें कि 1952 में भारत में चीता को विलुप्त घोषित कर दिया गया था। आज जिन चीतों को छोड़ा जाएगा, वे नामीबिया के हैं और उन्हें इस साल की शुरुआत में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के तहत लाया गया है।

chat bot
आपका साथी