रास्ता भटक गई ट्रेन, जाना था आनंद विहार, पहुंच गई नई दिल्ली

लगातार हो रहे ट्रेन हादसे के बाद भी रेलवे कर्मचारी सचेत नहीं हो रहे हैं। उनकी लापरवाही का आलम यह है कि रविवार शाम राजेंद्र नगर, पटना से आ रही स्पेशल ट्रेन को गलत ट्रैक पर रवाना कर दिया गया। ट्रेन को आनंद विहार टर्मिनल पहुंचना था मगर वह नई दिल्ली स्टेशन चली गई। इस मामले में साहिबाबाद व गाजियाबाद स्ट

By Edited By: Publish:Mon, 14 Jul 2014 08:13 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jul 2014 08:15 AM (IST)
रास्ता भटक गई ट्रेन, जाना था आनंद विहार, पहुंच गई नई दिल्ली

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। लगातार हो रहे ट्रेन हादसे के बाद भी रेलवे कर्मचारी सचेत नहीं हो रहे हैं। उनकी लापरवाही का आलम यह है कि रविवार शाम राजेंद्र नगर, पटना से आ रही स्पेशल ट्रेन को गलत ट्रैक पर रवाना कर दिया गया। ट्रेन को आनंद विहार टर्मिनल पहुंचना था मगर वह नई दिल्ली स्टेशन चली गई। इस मामले में साहिबाबाद व गाजियाबाद स्टेशन के सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम), ट्रेन के दोनों चालक व गार्ड को निलंबित कर मामले की जांच शुरू कर दी गई है। राजेंद्र नगर-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन (02393) रविवार शाम को साहिबाबाद पहुंची। इसके बाद उसे आनंद विहार जाना था, लेकिन नई दिल्ली के लाइन पर चला दिया गया। जब तक इस चूक का पता लगता, ट्रेन रफ्तार पकड़ चुकी थी। रेलवे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया और सूचना नई दिल्ली स्टेशन भेजी गई। इस लापरवाही से सबसे ज्यादा परेशानी यात्रियों को हुई। ट्रेन शाम लगभग साढ़े पांच बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंची। करीब आधे घंटे के बाद ट्रेन को वापस आनंद विहार टर्मिनल के लिए रवाना किया गया लेकिन ज्यादातर यात्री नई दिल्ली स्टेशन ही उतर गए। रेल अधिकारियों के अनुसार, यह घटना स्टेशन कर्मचारियों के साथ ही ट्रेन चालकों व गार्ड की भी लापरवाही का नतीजा है।

रूट की दी जाती है जानकारी

साहिबाबाद से पहले ट्रेन गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पहुंची थी। नियम के अनुसार, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से साहिबाबाद रेलवे स्टेशन को ट्रेन के रूट के बारे में जानकारी दी गई होगी।

जांच से चलेगा पता

जांच से ही पता चलेगा कि गाजियाबाद से साहिबाबाद रेलवे स्टेशन को क्या सूचना दी गई थी। वहीं चालक व गार्ड ने भी गलत ट्रैक पर ट्रेन चलाने का सिग्नल मिलने पर कोई कदम नहीं उठाया।

--------------

इस गलती से यात्रियों को परेशानी हुई है। मामले में पांच लोगों को निलंबित कर दिया गया है और जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित कर दी गई है।

- नीरज शर्मा, उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

पढ़ें: रेल बजट: आसान हुआ तीर्थाटन, चार धाम तक जाएगी ट्रेन

chat bot
आपका साथी