पूरा सचः पाक डिफेंस ने ट्वीट की भारतीय लड़की की फर्जी फोटो, ट्विटर अकाउंट सस्पेंड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिनों पहले defencepk के हैंडल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही भारतीय छात्रा कवलप्रीत कौर की फोटोशॉप्ड तस्वीर पोस्ट की गई थी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sun, 19 Nov 2017 11:32 AM (IST) Updated:Sun, 19 Nov 2017 02:18 PM (IST)
पूरा सचः पाक डिफेंस ने ट्वीट की भारतीय लड़की की फर्जी फोटो, ट्विटर अकाउंट सस्पेंड
पूरा सचः पाक डिफेंस ने ट्वीट की भारतीय लड़की की फर्जी फोटो, ट्विटर अकाउंट सस्पेंड

नई दिल्ली, जेएनएन। कुछ दिनों पहले @defencepk के हैंडल से दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही भारतीय छात्रा कंवलप्रीत कौर की तस्वीर पोस्ट की गई थी। इस तस्वीर में कंवल ने एक प्लेकार्ड पकड़ा हुआ है, जिस पर भारत विरोधी संदेश लिखा है।

संदेह के घेरे में आई तस्वीर
हालांकि @defencepk ने कंवलप्रीत कौर की जिस तस्वीर को ट्वीट किया है, उस प्लेकार्ड पर लिखे गए संदेश की लिखाई देखने में ही फोटोशॉप लग रही थी।

तस्वीर की जांच
जागरण ने इस तस्वीर की पड़ताल शुरू की और इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर पता चला कि तस्वीर में दिख रही लड़की का नाम कंवलप्रीत कौर है और असल में उन्होंने प्लेकार्ड पर दूसरा संदेश लिखा था, जिसे @defencepk ने फोटोशॉप कर हटा दिया और उस पर भारत विरोधी संदेश लिख दिया।

कंवलप्रीत कौर ने भीड़ द्वारा लोगों को पीट-पीटकर मार डालने की घटनाओं पर अपना विरोध जताने के लिए जून, 2017 में 'नॉट इन माय नेम' कैंपेन में हिस्सा लिया था।

असली तस्वीर में प्लेकार्ड पर कंवलप्रीत ने लिखा था, 'मैं एक भारतीय नागरिक हूं, और अपने धर्मनिरपेक्ष संविधान के साथ खड़ी हूं। मुस्लिमों को पीटकर मार डालने के खिलाफ लिखती रहूंगी।'

हालांकि, पाक डिफेंस ने कुछ समय बाद फोटो हटा लिया। लेकिन, कौर ने अपनी फोटो से छेड़छाड़ की शिकायत ट्विटर से की, इस पर ट्विटर ने पाक डिफेंस का अकाउंट सस्पेंड कर दिया।

बता दें कि पाकिस्तान पहले भी फर्जी तस्वीरों के जरिये भारत की इमेज खराब करने की कोशिश कर चुका है।

पाक डिफेंस ने की थी छेड़छाड़ -
तस्वीर में लिखे गए मैसेज को छेड़छाड़ कर बदल दिया गया और पाक डिफेंस ने इसे ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया। इसमें ऐसी लाइनें लिखी गईं, जो भारत के बारे में गलत मैसेज दे रही थीं।

पाक ने यूएन को भी फर्जी तस्वीर से किया गुमराह
सितंबर 2017 में पाकिस्तानी राजदूत मलीहा लोधी ने भी यूएन असेंबली (UNGA) में एक फर्जी तस्वीर को कश्मीर का बताकर दुनिया को गुमराह किया। लोधी यूएन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की स्पीच का जवाब दे रही थीं। इस दौरान मलीहा ने ग़ाजा के गृहयुद्ध में जख्मी हुई एक लड़की (राविया अबु जमा) की तस्वीर यूएन असेंबली में दिखाई थी। दरअसल, पाकिस्तान इसके जरिये जम्मू-कश्मीर में स्थानीय लोगों पर भारत के कथित अत्याचार के अपने अपने आरोपों को मजबूत दिखाने की कोशिश कर रहा था।

जागरण फेक न्यूज के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखेगा और आपके सामने हर खबर की पूरी असलियत सामने लाता रहेगा।

पूरा सच जानें...सब को बताएं
सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी भी ऐसी किसी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज, और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। ईमेल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी