हवा में फैले जहर ने करवाए कई उपाय: ऑनलाइन बिकी केन में बंद शुद्ध हवा, खुल गया ‘ऑक्‍सी बार’

गंदी हवा के लिफाफे में लिपटी दिल्‍ली को निजात दिलाने के लिए किए गए उपायों में ऑक्‍सीजन बार आर्टिफिशियल बारिश ऑड इवन स्‍कीम से लेकर गैजेट्स तक लाए गए।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 26 Dec 2019 02:43 PM (IST) Updated:Thu, 26 Dec 2019 02:55 PM (IST)
हवा में फैले जहर ने करवाए कई उपाय: ऑनलाइन बिकी केन में बंद शुद्ध हवा, खुल गया ‘ऑक्‍सी बार’
हवा में फैले जहर ने करवाए कई उपाय: ऑनलाइन बिकी केन में बंद शुद्ध हवा, खुल गया ‘ऑक्‍सी बार’

नई दिल्‍ली, रायटर्स। अब तक बोतल में बंद पीने का पानी तो मिलता ही था इस साल बोतल बंद हवा की भी बिक्री शुरू कर दी गई। भारत में प्रदूषण के कहर से निपटने के लिए इस साल ऑक्‍सीजन बार से आर्टिफिशियल बारिश तक के आइडियाज समेत कई नए कदम उठाए गए। स्विस आधारित ग्रुप IQ AirVisual और ग्रीन पीस ने वैश्विक स्‍तर पर एयर क्‍वालिटी का आंकड़ा संकलित किया। इसके अनुसार, दुनिया में 20 प्रदूषित शहरों में से 15 भारत के शहर हैं। इनमें सबसे अधिक प्रदूषित हवा के साथ राजधानी दिल्‍ली शामिल है।

ठंड की शुरुआत के साथ ही करीब 20 मिलियन की जनसंख्‍या वाला दिल्‍ली समेत पूरा उत्‍तर भारत जहर भरी हवा के लिफाफे में लिपट गया। वाहनों से निकले धुएं, औद्योगिक साइटों से निकलने वाला जहरीला धुआं, बिल्डिंग साइटों से उड़ने वाली धूल के साथ खेतों में जलाए जा रहे पराली और फसलों के अवशेष का इसमें अहम योगदान है। लोगों को आसानी से सांस लेने में मदद के लिए इंजीनियर्स, अथॉरिटी व कंपनियों ने कई कोशिशें की।

अनोखा कंसेप्‍ट है ‘दिल्‍ली का ऑक्‍सीजन बार ( oxygen bar)’

गैस चैंबर में तब्‍दील राजधानी दिल्‍ली के लोगों के लिए नया और अनोखा कंसेप्‍ट आया है। इसके तहत ऑक्‍सीजन बार खोला गया है। यहां प्रदूषित हवा में सांस लेने वाले मजबूर लोग स्‍वच्‍छ हवा की तलाश में आते हैं। ‘ऑक्‍सी प्‍योर (Oxy Pure)’ नामक ऑक्‍सीजन बार में 15 मिनटों के लिए 7 विभिन्‍न फ्लेवर्स में ऑक्‍सीजन से भरपूर शुद्ध हवा उपलब्‍ध है। यहां 299 रुपये में 15 मिनट तक फ्लेवर्ड शुद्ध ऑक्‍सीजन लिया जा सकता है। स्‍पियरमिंट, पेपरमिंट, दालचीनी, संतरा, लेमनग्रास, यूकेलिप्‍टिस और लैवेंडर जैसे फ्लेवर्स उपलब्‍ध हैं। यहां ट्यूब के जरिए कस्‍टमर्स को ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराई जाती है। साथ ही यहां यह भी नियम है कि एक आदमी दिन में एक ही बार इस तरह ऑक्‍सीजन ले सकता है। बाकि फ्लेवर्स के अनुसार, इसकी कीमत बढ़ती जाती है। इस बार को दिल्‍ली के साकेत में आर्यवीर कुमार ने खोला।

जार में उपलब्‍ध है ताजी हवा

हवा में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ऑनलाइन जार में बंद ताजी हवा की बिक्री शुरू की गई। इसके लिए लोग ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। कनाडा में वाइटलिटी एयर (Vitality Air) और भारतीय ब्रांड प्‍योर हिमालया एयर (Pure Himalayan Air) 10 लीटर की बोतल में ऑक्‍सीजन बेच रही है। इसकी कीमत 550 रुपये से लेकर 5,400 रुपये तक है। आंकड़ों के अनुसार, एक व्‍यस्‍क प्रति मिनट औसतन 8 लीटर हवा सांस के जरिए लेता और छोड़ता है।

वियरेबल एयर प्‍यूरीफायर (Wearable air purifier)

हवा में फैले प्रदूषण को देखते हुए लोग बाहर निकलने से एहतियात बरत रहे हैं। लेकिन जो लोग कमरे में बंद हो घुटने लगे उनके लिए वियरेबल एयर प्‍यू‍रीफायर AirTamer आ गया है। 50 ग्राम के वजन वाला ये गैजेट नेकलेस के तौर पर पहना जा सकता है। इससे निगेटिव आयन निकलते हैं जो गंदगी को दूर भगाते हैं। दिल्‍ली में इसकी बिक्री करीब 10,000 रुपये में हो रही है। डॉक्‍टरों ने दिल्‍ली की हवा के बारे में कहा था कि इसमें इतना प्रदूषण है जो 20 सिगरेट पीने जैसा है।

एंटी स्‍मॉग गन (Anti-smog gun)

दिल्‍ली की हवा में मौजूद प्रदूषित कणों को पानी से धोकर हटाने के लिए एंटी स्‍मॉग गन का सहारा लिया जाता है। इसका आकार हेयर ड्रायर की तरह है। इससे प्रति मिनट 100 लीटर पानी का बौछार कर सकते हैं और 95 फीसद दूषित कणों को हटा सकते हैं। एंटी स्मॉग गन हवा में पानी की बेहद महीन बौछार करती है। एयर प्रेशर के साथ निकलने वाली पानी की ये बौछार हवा में मौजूद गंदगी को नीचे ला देती है। 4 से 5 लाख रुपये इसकी कीमत बताई गई है।

ऑड-इवन स्‍कीम ( Odd-even car scheme)

नई दिल्‍ली में निजी वाहनों के इस्‍तेमाल पर सशर्त रोक लगा दी गई थी। ‘ऑड-इवन’ योजना के तहत यह कदम उठाया गया। इसके तहत वाहन का नंबर देखा जाता था जिसका अंतिम अंक ऑड है या इवन। इससे थोड़ी सी मदद भी मिली।

आर्टिफिशियल बारिश (Artificial rain)

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IIT) द्वारा विकसित क्‍लाउड सीडिंग के जरिए कृत्रिम बारिश की योजना पर भ्‍ज्ञी विचार किया गया। लेकिन यह योजना धरी की धरी रह गई क्‍योंकि सीड्स के छिड़काव के लिए न तो कोई विमान था और न ही कोई तकनीकी मदद।

सड़कों के किनारे लगाए गए थे विशाल एयर प्‍यूरिफज्ञयर

दिल्‍ली की सड़कों के बीच दर्जनों एयर प्‍यूरिफायर लगाए गए ताकि वाहनों से निकलने वाले धुएं और धूल से बचाव हो सके। नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने दिल्‍ली सरकार को आदेश दिया कि इमारतों पर स्‍मॉग टावर लगाई जाए। जो वैक्‍यूम क्‍लीनर के तरह काम करेगा।

ताजमहल में लगाए गए प्‍यूरिफायर्स

नवंबर में दो मोबाइल प्‍यूरिफायर ताजमहल पर लगाए गए। क्‍योंकि यहां के सफेद संगमरमर पीला और हरे रंग में बदलता जा रहा है।

chat bot
आपका साथी