वरिष्ठ नागरिक छोड़ सकेंगे ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट

सरकार पर सब्सिडी का बोझ कम करने के लिए रेलवे ने सीनियर सिटीजन को रेल टिकट पर छूट न लेने का ऑप्‍शन दिया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 26 Jun 2016 07:52 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jun 2016 08:15 PM (IST)
वरिष्ठ नागरिक छोड़ सकेंगे ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट

नई दिल्ली (प्रेट्र)। सब्सिडी का बोझ कम करने की कोशिश में लगे रेलवे ने नई पहल की है। रेलवे अब वरिष्ठ नागरिकों को आरक्षित टिकट पर मिल रही छूट को छोड़ने का विकल्प देगा। इससे पहले टिकट पर यात्रा की असल लागत छापने की भी शुरुआत रेलवे ने की है। इससे यात्री जान सकेंगे कि टिकट पर रेलवे कितनी सब्सिडी दे रहा है।

ट्रेन टिकट की बुकिंग पर 55 श्रेणियों में यात्रियों को छूट मिलती है। वरिष्ठ नागरिकों, खेल पुरस्कार विजेताओं और कई अन्य श्रेणियों में मिलने वाली छूट आदि से पिछले वित्त वर्ष में रेलवे पर 1,600 करोड़ रुपये का भार पड़ा था। रेल मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, अकेले वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट के लिए रेलवे को पिछले साल 1,100 करोड़ रुपये की सब्सिडी देनी पड़ी थी।

रेलवे 58 वर्ष या अधिक उम्र की महिला यात्रियों को 50 फीसद और 60 वर्ष या अधिक उम्र के पुरुष नागरिकों को 40 फीसद छूट देता है। अब तक टिकट बुकिंग के समय उम्र भरने के बाद स्वत: ही उन्हें छूट मिल जाती थी। अब उन्हें टिकट बुकिंग के समय टिकट का पूरा मूल्य चुकाने का विकल्प भी मिलेगा। अधिकारी ने बताया कि बहुत से वरिष्ठ नागरिक पूरा किराया चुकाने में सक्षम होते हैं और इच्छुक भी। यह विकल्प ऐसे लोगों के लिए कारगर होगा।

उल्लेखनीय है कि रेलवे को यात्री परिवहन क्षेत्र से हर साल करीब 34,000 करोड़ का घाटा होता है। इसकी भरपाई मालभाड़े से की जाती है।

chat bot
आपका साथी