अब दूधवाले की तरह ही आपके घर आएगा ‘पेट्रोल-डीजल वाला’

अब तक आपके घर रसोई गैस सिलिंडर की डिलीवरी होती थी पर अब तेल मंत्रालय पेट्रोल और डीजल की डिलीवरी कराने पर विचार कर रहा है।

By Monika minalEdited By: Publish:Sat, 22 Apr 2017 11:05 AM (IST) Updated:Sat, 22 Apr 2017 11:09 AM (IST)
अब दूधवाले की तरह ही आपके घर आएगा ‘पेट्रोल-डीजल वाला’
अब दूधवाले की तरह ही आपके घर आएगा ‘पेट्रोल-डीजल वाला’

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। जल्‍द ही ‘दूधवाले’ और ‘अखबारवाले’ की तरह ही पेट्रोल और डीजल वाला भी आपके घर तक डिलीवरी पहुंचाएगा इसके लिए बस आपको एक दिन पहले बुकिंग करानी होगी। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है। मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार कंज्‍यूमर्स को पेट्रोलियम उत्‍पादों की होम डिलीवरी सुविधा उपलब्‍ध कराने पर विचार कर रही है।

तेल मंत्रालय के इस योजना का मकसद नोटबंदी को समर्थन देते हुए डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के साथ पेट्रोल पंप पर लंबी कतार में लगने से ग्राहकों को बचाना है। नोटबंदी के पहले करीब 20 फीसद बिक्री डिजिटल माध्यमों के जरिए होती थी जो अब 50 फीसद से भी अधिक हो चुकी है।

तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बताया, ‘पूरी दुनिया कंज्‍यूमर डिलीवरी की सुविधा पर ध्‍यान दे रही है। हम इ-कॉमर्स पोर्टल पर पेट्रोल और डीजल ला रहे हैं। जैसे आप काम के लिए सुबह 9 बजे निकलते हैं। ऐसे ही पोर्टल पर जाकर अपनी डिलीवरी बुक करें, ऑनलाइन भुगतान करें और बताएं कि दूसरे दिन सुबह 8 बजे आप ईंधन की डिलीवरी चाहते हैं। आपके घर से निकलने से पहले यह डिलीवरी कर दी जाएगी।‘

“This would help consumers avoid spending excessive time and long queues at fuel stations” @dpradhanbjp (2/2)

— Petroleum Ministry (@PetroleumMin) April 21, 2017

प्रधान ने आगे बताया कि लोगों की सुविधा के लिए ‘मिनी पेट्रोल पंप’ लांच करने की योजना है जो टैंकर के जरिए आपके घर तक पहुंचेगा। गाड़ियों के जरिए पेट्रोल पंप चलाने की योजना संबंधित सुरक्षा के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा क्षेत्रीय सुरक्षा नियामक- पेट्रोलियम व विस्‍फोटक सुरक्षा संगठन द्वारा सत्यापित किया जाएगा।उन्‍होंने कहा, ‘क्‍या सड़क पर बड़े बड़े इंधन टैंक नहीं चलते हैं, बड़ी फ्यूल टैंक वाली कारें और एसयूवी नहीं चलतीं? ये सब सर्टिफाइड होते हैं। ऐसे ही ये भी होंगे।‘

यह भी पढ़ें: रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने की घोषणा निंदनीय: सरकार

chat bot
आपका साथी