अब पैंट्रीकार में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

पैंट्रीकार में बनने वाले खाने की गुणवत्ता अच्छी है या नहीं। मांसाहारी व शाकाहारी खाना कहीं एक ही बर्तन में तो नहीं बन रहा है। यह तमाम चीजें अब अधिकारी अपने चेंबर और मोबाइल पर बैठे-बैठे देख सकेंगे। पैंट्रीकार की साफ-सफाई और खाने की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए रेलवे जल्द ही लंबी दूरी वाली पैंट्रीक

By Edited By: Publish:Sun, 17 Aug 2014 10:21 AM (IST) Updated:Sun, 17 Aug 2014 10:51 AM (IST)
अब पैंट्रीकार में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

लखनऊ, जागरण संवाददाता। पैंट्रीकार में बनने वाले खाने की गुणवत्ता अच्छी है या नहीं। मांसाहारी व शाकाहारी खाना कहीं एक ही बर्तन में तो नहीं बन रहा है। यह तमाम चीजें अब अधिकारी अपने चेंबर और मोबाइल पर बैठे-बैठे देख सकेंगे। पैंट्रीकार की साफ-सफाई और खाने की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए रेलवे जल्द ही लंबी दूरी वाली पैंट्रीकार की ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने जा रहा है। यह बात पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक केके अटल ने लखनऊ जंक्शन पर लीनेन केयर सेंटर के उद्घाटन के दौरान कही। महाप्रबंधक ने यांत्रिक शाखा को बेहतर कार्य के लिए 50 हजार का ईनाम भी दिया।

उन्होंने कहा कि यह नई व्यवस्था शुरू होने से यात्रियों में जहा पैंट्रीकार में बनने वाले खाने के प्रति विश्वास बढ़ेगा, वहीं रेलवे की छवि में भी सुधार आने के साथ ही शिकायतों का ग्राफ कम हो जाएगा। सीसीटीवी को जीपीआरएस के थ्रू कनेक्ट करने की योजना है। अभी यह योजना स्टेशनों पर है और अफसर नजर रखने के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं। महाप्रबंधक ने बताया कि भारतीय रेल की छवि को प्रभावित करने में ट्रेनों में आपूर्ति किए जाने वाले लीनेन (बेड रोल) की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी उद्देश्य से लखनऊ जंक्शन पर मैकेनाइज्ड लॉड्री स्थापित की गई है।

उन्होंने इसका श्रेय डीआरएम अनूप कुमार, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अनिल शर्मा सहित मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों को दिया। इस लॉड्री की क्षमता तीन हजार बेड रोल की है। यहां लगी चार मशीनों से बेड रोल साफ किए जाएंगे और साथ ही चादरों पर प्रेस होगी। यानी रेल प्रशासन को बेड रोल सुखाने के लिए मौसम पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। यांत्रीकृत लॉड्री को चलाने का कार्य प्रतिष्ठित व्यवसायिक कंपनी के समुचित दक्ष कर्मचारियों द्वारा कराया जाएगा। यही नहीं चादरों की गुणवत्ता मापने हेतु आवश्यक व्हाइटनेस मीटर जैसे मापक यंत्रों का इस्तेमाल होगा। लॉड्री में लीनेन की सफाई ठीक तरह से हो रही है या नहीं इस पर नजर रखने के लिए आइपी बेस्ड सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। यह लॉड्री प्लेटफार्म छह के कैब वे पर स्थापित की गई है।

पढ़े: रेलवे के 38 हजार कर्मियों के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई

रेलवे की पहल

chat bot
आपका साथी