अब सिंतबर में होगी जेईई मेंस, जेईई एडवांस और नीट की परीक्षाएं, केंद्रीय मंत्री निशंक ने लिया बड़ा फैसला

कमेटी ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के साथ चर्चा के बाद परीक्षाओं फिलहाल टालने की सिफारिश की। साथ ही इनकी नई तारीखें सितंबर में प्रस्तावित की।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2020 08:52 PM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 07:19 AM (IST)
अब सिंतबर में होगी जेईई मेंस, जेईई एडवांस और नीट की परीक्षाएं, केंद्रीय मंत्री निशंक ने लिया बड़ा फैसला
अब सिंतबर में होगी जेईई मेंस, जेईई एडवांस और नीट की परीक्षाएं, केंद्रीय मंत्री निशंक ने लिया बड़ा फैसला

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सहित देश भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने जेईई मेंस और नीट की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को टाल दिया है। अब यह परीक्षाएं सितंबर में होगी। इसके साथ ही जेईई एडवांस की भी परीक्षा अब सितंबर में होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इनकी तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। फिलहाल यह परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में अलग-अलग तारीखों पर प्रस्तावित थी। इसके साथ ही यह भी साफ हो गया है, कि आइआइटी सहित दूसरे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में नया शैक्षणिक सत्र अब सितंबर के बाद ही शुरु होगा।

जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को मंत्रालय ने टाला, कमेटी की सिफारिश पर लिया फैसला

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को इन परीक्षाओं को लेकर गठित की गई उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिश पर जुलाई और अगस्त में प्रस्तावित जेईई मेंस, जेईई एडवांस और नीट की परीक्षाओं को टालने का ऐलान किया है।

जेईई मेंस की परीक्षा एक-छह सिंतबर के बीच, जेईई एडवांस 27 सितंबर को, नीट 13 सिंतबर को होगी

साथ ही इन परीक्षाओं के लिए जो नई तारीखें घोषित की है, उसके तहत जेईई मेंस की परीक्षा अब एक से छह सिंतबर के बीच होगी, जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा अब 27 सितंबर को होगी। वहीं नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा 13 सिंतबर को होगी। इस बीच निशंक ने छात्रों से परीक्षाओं की तैयारी के लिए मिले इस समय को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

परीक्षाओं को टालने को लेकर ण्चआरडी मंत्रालय पर दबाव था

मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक जुलाई में प्रस्तावित इन परीक्षाओं को टालने को लेकर काफी दबाव था। अभिभावक और छात्र इसे लेकर सोशल मीडिया पर लगातार मोर्चा खोले हुए थे। वहीं कोरोना संक्रमण की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए निशंक ने गुरूवार को ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक की अगुवाई में परीक्षा की संभावनाओं को लेकर एक उच्चस्तरीय कमेटी गठित की थी। साथ ही कमेटी से शुक्रवार तक इसे लेकर रिपोर्ट भी देने के लिए कहा था।

कमेटी ने की थी परीक्षाओं टालने की सिफारिश

कमेटी ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के साथ चर्चा के बाद परीक्षाओं फिलहाल टालने की सिफारिश की। साथ ही इनकी नई तारीखें सितंबर में प्रस्तावित की। जिसे बाद में मंत्रालय ने भी अपनी स्वीकृति दे दी है।

chat bot
आपका साथी