नोएडा पुलिस के बंद केस पर सीबीआइ ने दर्ज की यादव सिंह पर एफआइआर

भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे नोएडा अथोरिटी के मुख्य अभियंता यादव सिंह पर सीबीआइ का शिकंजा कसता जा रहा है। सीबीआइ ने यादव सिंह के खिलाफ नया केस दर्ज किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 09 Oct 2015 03:10 AM (IST) Updated:Fri, 09 Oct 2015 03:18 AM (IST)
नोएडा पुलिस के बंद केस पर सीबीआइ ने दर्ज की यादव सिंह पर एफआइआर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे नोएडा अथोरिटी के मुख्य अभियंता यादव सिंह पर सीबीआइ का शिकंजा कसता जा रहा है। सीबीआइ ने यादव सिंह के खिलाफ नया केस दर्ज किया है। नोएडा पुलिस पहले इसकी जांच कर चुकी है और यादव सिंह को क्लीन चिट देते हुए केस भी बंद कर चुकी है। लेकिन सीबीआइ ने इस पर केस दर्ज करते हुए नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में चार बिल्डरों के कुल 12 ठिकानों पर छापा मारा।

सीबीआइ के अनुसार मामला 2012 में चार बिल्डरों को 954 करोड़ रुपये के ठेके देने का है। आरोप है कि यादव सिंह ने इन बिल्डरों को नियमों की अनदेखी कर ठेके दे दिए थे। इस मामले में नोएडा के सेक्टर 39 थाने में यादव सिंह के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई गई थी। लेकिन नोएडा पुलिस ने बाद में क्लोजर रिपोर्ट भी फाइल कर दी थी, जिसे निचली अदालत ने स्वीकार भी कर दिया था। लेकिन इस साल जुलाई में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सीबीआइ को इस मामले की नए सिरे से जांच का आदेश दिया था। इसके बाद सीबीआइ ने एफआइआर दर्ज की है।

सीबीआइ के निशाने पर दो बिल्डर रहे उनमें एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर, आनंद बिल्डटेक, तिरुपति कंस्ट्रक्शन और जेएसपी कंस्ट्रक्शन शामिल हैं। इन सभी बिल्डरों के दफ्तरों और इनके निदेशकों के घरों की तलाशी ली गई है। इसके साथ ही सीबीआइ की टीम ने गोल्ड लिंक हास्पिटैलिटी की भी तलाशी ली, जो एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर और आनंद बिल्डटेक का संयुक्त उपक्रम है। दिन भर चले छापे में सीबीआइ ने इन कंपनियों के ठिकानों से लैपटाप, आइपैड, कंप्यूटर व अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बरामद दस्तावेजों की पड़ताल के बाद संबंधित आरोपियों से पूछताछ शुरू की जाएगी।

गौरतलब है कि सीबीआइ पहले ही यादव सिंह के खिलाफ के खिलाफ दो एफआइआर दर्ज कर चुकी है और इस मामले में उनसे कई बार पूछताछ भी की जा चुकी है। सीबीआइ के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह यादव सिंह के खिलाफ तीसरा केस है और जल्द ही इस मामले में भी उनसे पूछताछ शुरू की जाएगी।

chat bot
आपका साथी