डीएनडी टोल टैक्स अब सौ रुपये के पार

दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (डीएनडी) फ्लाई-वे पर शनिवार से सफर महंगा हो गया। डीएनडी प्रबंधन ने टोल टैक्स की दरों में 10 से 30 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। नई दरों के हिसाब से दोपहिया वाहन चालकों को हर बार एक रुपया और कार चालकों को तीन रुपये अधिक देने होंगे। चार एक्सल और इससे बड़े वाहनों के लिए टोल टैक्स में 35 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

By Edited By: Publish:Sat, 10 Nov 2012 09:04 AM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2012 09:04 AM (IST)
डीएनडी टोल टैक्स अब सौ रुपये के पार

नोएडा [जागरण संवाददाता]। दिल्ली-नोएडा-दिल्ली (डीएनडी) फ्लाई-वे पर शनिवार से सफर महंगा हो गया। डीएनडी प्रबंधन ने टोल टैक्स की दरों में 10 से 30 फीसद तक की बढ़ोतरी की है। नई दरों के हिसाब से दोपहिया वाहन चालकों को हर बार एक रुपया और कार चालकों को तीन रुपये अधिक देने होंगे। चार एक्सल और इससे बड़े वाहनों के लिए टोल टैक्स में 35 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

नई दरें लागू होने के बाद पहली बार डीएनडी के टोल की दरें सौ रुपये से अधिक हो गई हैं। डीएनडी की बढ़ी टोल टैक्स की दरें शुक्रवार रात 12 बजे से प्रभावी हो गई हैं। दोपहिया वाहन चालकों को डीएनडी से गुजरने के लिए 12 रुपये और कार चालकों को 25 रुपये टोल टैक्स के रूप में देने होंगे। छोटे वाणिज्यक वाहनों के लिए टोल टैक्स की दर में दस रुपये की बढोतरी होने के बाद अब 55 रुपये देने होंगे। बस व ट्रक के लिए टोल टैक्स में 15 रुपये बढ़ाए गए हैं।

तीन एक्सल के भारी वाहनों की दर में 25 रुपये और चार व इससे अधिक एक्सल के वाहनों के लिए टोल टैक्स में 35 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब तक डीएनडी पर टोल की अधिकतम दर 95 रुपये थी। जो अब बढ़कर 135 तक पहुंच गई है। डीएनडी का टोल बढ़ाने को कुछ लोग सराह रहे हैं तो अधिकाश लोग इसके विरोध में हैं। लोग चाहते हैं कि टोल बढ़ने से पहले सुविधाओं में इजाफा किया जाए। टोल टैक्स की धनराशि राउंड फिगर में होनी चाहिए, जिससे खुले पैसे की दिक्कत न हो और लोगों को टोल प्लाजा पर इंतजार न करना पड़े।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी