नोबेल पुरस्कार विजेता 'गॉड पार्टिकल' भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन

नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स जिनके ब्रह्मांड में एक अज्ञात कण के सिद्धांत ने विज्ञान को बदल दिया उनका 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इसकी जानकारी एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ने दी। एडिनबर्ग विश्वविद्यालय जहां हिग्स ने कई वर्षों तक प्रोफेसर की कुर्सी संभाली ने कहा कि बीमारी के बाद सोमवार को घर पर उनका शांतिपूर्वक निधन हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Versha Singh Publish:Wed, 10 Apr 2024 11:03 AM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2024 11:03 AM (IST)
नोबेल पुरस्कार विजेता 'गॉड पार्टिकल' भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन
नोबेल पुरस्कार विजेता 'गॉड पार्टिकल' भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स का 94 वर्ष की आयु में निधन

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिक विज्ञानी पीटर हिग्स, जिनके ब्रह्मांड में एक अज्ञात कण के सिद्धांत ने विज्ञान को बदल दिया, उनका 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इसकी जानकारी एडिनबर्ग विश्वविद्यालय ने दी।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय, जहां हिग्स ने कई वर्षों तक प्रोफेसर की कुर्सी संभाली, ने कहा कि बीमारी के बाद सोमवार को घर पर उनका शांतिपूर्वक निधन हो गया।

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने उनके निधन की जानकारी देते हुए कहा कि पीटर ने बीमारी के बाद सोमवार को अपने घर में अंतिम सांस ली। वह इसी यूनिवर्सिटी में एमिरेट्स प्रोफेसर थे। यूनिवर्सिटी ने उन्हें एक महान शिक्षक, मार्गदर्शक और युवा वैज्ञानिकों की पीढ़ियों को प्रेरित करने वाला बताया। साथ ही उनके परिवार ने मीडिया और जनता से इस समय उनकी निजता का सम्मान करने की अपील की।

ब्रिटेन के पीटर हिग्स और बेल्जियम के फ्रांस्वा इंगलर्ट ने 2013 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता था। दोनों वैज्ञानिकों ने परमाणु से छोटे कणों के द्रव्यमान को समझाने की प्रक्रिया की सैद्धांतिक खोज की थी। हिग्स ने 1960 में ब्रह्मांड में मूलभूत पदार्थ की संरचना को लेकर एक प्रक्रिया का सुझाव दिया था। उन्होंने इस प्रक्रिया में एक कण हिग्स बोसोन का अनुमान लगाया था।

यह भी पढ़ें- डॉक्टर से ली अपॉइंटमेंट बिना किसी कारण कर दी कैंसल तो लगेगा जुर्माना, फ्रांस में मरीजों के लिए बना लॉ

यह भी पढ़ें- America: अमेरिका में लापता हुई थी 17 साल की भारतीय छात्रा, फियास्को पुलिस ने खोज निकाला

chat bot
आपका साथी