मुजफ्फरनगर दंगे के पीछे लश्कर की साजिश नहीं

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मुजफ्फरनगर दंगे के पीछे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की साजिश नहीं थी। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि ऐसी कोई खुफिया सूचना नहीं है। लश्कर आतंकी अब्दुल सुब्हान के मुजफ्फरनगर में सक्रिय होने की जानकारी के बाद दंगे के पीछे लश्कर की साजिश की आशंका जताई जा रही थी। शिंदे ने कहा कि मुजफ्

By Edited By: Publish:Fri, 10 Jan 2014 09:13 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jan 2014 06:32 PM (IST)
मुजफ्फरनगर दंगे के पीछे लश्कर की साजिश नहीं

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मुजफ्फरनगर दंगे के पीछे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की साजिश नहीं थी। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि ऐसी कोई खुफिया सूचना नहीं है। लश्कर आतंकी अब्दुल सुब्हान के मुजफ्फरनगर में सक्रिय होने की जानकारी के बाद दंगे के पीछे लश्कर की साजिश की आशंका जताई जा रही थी।

शिंदे ने कहा कि मुजफ्फरनगर में सांप्रदायिक तनाव चरम पर होने की खुफिया जानकारी गृह मंत्रालय को पहले से थी। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार को आगाह भी कर दिया गया था, लेकिन इसके पीछे लश्कर का हाथ होने की खुफिया जानकारी नहीं है।

पढ़ें: शिंदे बोले, दाऊद को जल्द भारत लाएंगे

मुजफ्फरनगर के दंगा पीड़ितों के कैंप में बच्चों की मौैत पर गृह मंत्रालय को रिपोर्ट नहीं भेजने पर उन्होंने कहा कि संघीय ढांचे में केंद्र सरकार की अपनी सीमाएं हैं और उसके भीतर रहकर ही काम करना होता है। गृह मंत्रालय इस संबंध में राज्य सरकार को तीन पत्र भेज चुका है, लेकिन अभी कोई जवाब नहीं आया है। शिंदे ने आदर्श सोसाइटी घोटाले में खुद को निर्दोष बताते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार के जांच आयोग की रिपोर्ट से दो बातें साफ हो गई हैं। एक, यह जमीन सेना की न होकर महाराष्ट्र सरकार की थी और सोसाइटी में फ्लैट केवल कारगिल के वीरों के लिए आरक्षित नहीं थे। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री या वित्त मंत्री के रूप में उनके फैसले को गलत नहीं ठहराया जा सकता। महाराष्ट्र सरकार द्वारा नेताओं को क्लीन चिट देने और अधिकारियों को आरोपी बनाने से पल्ला झाड़ते हुए शिंदे ने कहा कि इसका स्पष्टीकरण राज्य सरकार ही देगी।

पूरे देश को हिलाकर रख देने वाले दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म घटना के दौरान ड्यूटी में लापरवाही के आरोपी दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई होगी। केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के चार अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच अंतिम चरण में है। जांच रिपोर्ट मिलते ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में गृह मंत्रालय ने पिछले साल मार्च में चार वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया था। इसी तरह पाक अधिकृत कश्मीर से बीबी बच्चों के साथ आत्मसमर्पण करने आ रहे लियाकत अली को आतंकी बताकर गिरफ्तार करने की साजिश रचने वाले दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ भी जल्द कार्रवाई होगी। एनआइए इसकी जांच कर रही है। उसकी रिपोर्ट का इंतजार है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी