LIVE BLOG

New Parliament Building Inauguration UPDATES: हवन पूजा, सेंगोल की स्थापना और फिर नए संसद भवन का उद्घाटन... ऐसा रहा पीएम मोदी का दिनभर का कार्यक्रम

Parliament Building Inauguration Updates: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को एक भव्य कार्यक्रम में नए संसद भवन को देश को समर्पित किया। पीएम मोदी ने कहा कि नया संसद भवन समय की मांग थी, क्योंकि आने वाले समय में लोकसभा और राज्यसभा सीटों में इजाफा होगा।

Sonu GuptaPublish:Sun, 28 May 2023 06:08 AM (IST) Updated:Sun, 28 May 2023 03:53 PM (IST)
New Parliament Building Inauguration UPDATES: हवन पूजा, सेंगोल की स्थापना और फिर नए संसद भवन का उद्घाटन... ऐसा रहा पीएम मोदी का दिनभर का कार्यक्रम
New Parliament Building Inauguration UPDATES: हवन पूजा, सेंगोल की स्थापना और फिर नए संसद भवन का उद्घाटन... ऐसा रहा पीएम मोदी का दिनभर का कार्यक्रम

Highlights

  • पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया नया संसद भवन
  • प्रधानमंत्री ने जारी किया 75 रुपये का विशेष सिक्का और स्मारक डाक टिकट
  • देश को नए संसद भवन की जरूरत थी: पीएम मोदी

Parliament Building Inauguration Updates: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने भवन के निर्माण में लगे श्रमजीवियों को सम्मानित किया। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और हवन और पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने संसद भवन में सेंगोल स्थापित कर 20 पंडितों से आशीर्वाद लिया।

नया संसद भवन गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है: पीएम मोदी

नए संसद भवन का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।

मोदी-मोदी के नारों के बीच प्रधानमंत्री ने संसद में किया प्रवेश

नए संसद भवन के उद्घाटन के दूसरे चरण में मोदी-मोदी के नारों के बीच प्रधानमंत्री ने नई संसद में प्रवेश किया। इसके बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने अपना भाषण दिया। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश पढ़ा। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी अपना संबोधन दिया।

हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए संसद भवन ने करीब 30 हजार श्रमिकों को रोजगार दिया है।

विपक्ष ने साधा निशाना

वहीं, विपक्ष ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि देश में लोकतंत्र नहीं है। विपक्ष की मौजूदगी के बिना नए संसद भवन का उद्घाटन संपन्न नहीं हो सकता।

राजद के ट्वीट पर हुआ विवाद

राजद ने नए संसद भवन की ताबूत के साथ तस्वीर ट्वीट की, जिससे विवाद पैदा हो गया है। भाजपा ने कहा कि 2024 में जनता राजद को इसी ताबूत में गाड़ देगी। 

पंडित नेहरू को सबसे पहले सौंपा गया सेंगोल 

सेंगोल को सबसे पहले अंग्रेजों द्वारा सत्ता हस्तातंरण के प्रतीक के रूप में पंडित जवाहर लाल नेहरू को सौंपा गया था। नए भवन के इस उद्घाटन मौके पर संसद के दोनों ही सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है।

धोती-कुर्ता पहने नजर आए पीएम मोदी

पीएम मोदी नएसंसद के उद्घाटन मौके पर धोती-कुर्ता पहने हुए नजर आए। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ राष्ट्रपति महात्मा गांधी को नए संसद भवन में पुष्पांजलि अर्पित की।

28/05/2023
3:44:31 pm

राजस्थान में भाजपा का कर्नाटक जैसा होगा हाल, हम जीतेंगे 156 सीटों: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में कर्नाटक जैसी स्थिति बनने वाली है। हम 156 सीटों की उम्मीद कर रहे हैं।

28/05/2023
3:43:36 pm

प्रधानमंत्री द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करना दुर्भाग्यपूर्ण: अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसी संस्थाओं में संवैधानिक मुखिया की भूमिका होती है। हमने राजस्थान विधानसभा के उद्घाटन में राष्ट्रपति को बुलाया था।

28/05/2023
3:29:14 pm

आजादी का यह अमृतकाल विकास के नए आयाम गढ़ने का अमृतकाल है: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी के बाद हमारे देश ने बहुत कुछ खोकर अपनी नई यात्रा शुरू की थी। यह यात्रा कितने ही उतार-चढ़ावों से होते हुए, कितनी ही चुनौतियों को पार करते हुए आज आजादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुकी है। आजादी का यह अमृतकाल विरासत को सहेजते हुए, विकास के नए आयाम गढ़ने का अमृतकाल है।

28/05/2023
3:24:41 pm

संसद भवन हर भारतीय के कर्तव्य भाव को जागृत करेगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने नई संसद में कहा कि सफलता की पहली शर्त सफल होने का विश्वास ही होती है। यह नया संसद भवन इस विश्वास को नई बुलंदी देने वाला है। ये विकसित भारत के निर्माण में हम सभी के लिए नई प्रेरणा बनेगा। ये संसद भवन हर भारतीय के कर्तव्य भाव को जागृत करेगा।

28/05/2023
3:21:43 pm

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र को यह नई संसद एक नई ऊर्जा और नई मजबूती प्रदान करेगी।हमारे श्रमिकों ने अपने पसीने से इस संसद भवन को भव्य बना दिया है।अब हम सभी सांसदों का दायित्व है कि इसे अपने समर्पण से और ज्यादा दिव्य बनाएं।एक राष्ट्र के रूप में हम सभी 140 करोड़ भारतीयों का संकल्प ही इस नई संसद की प्राण प्रतिष्ठा है।यहां होने वाला हर निर्णय आने वाली सदियों को सजाने-संवारने वाला होगा।यहां होने वाला हर निर्णय भारत के उज्ज्वल भविष्य का आधार बनेगा।

28/05/2023
2:45:53 pm

भाजपा ने साबित कर दिया कि वे दलित और पिछड़ा विरोधी मानसिकता की है: स्वामी प्रसाद मौर्य

सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के द्वारा होना चाहिए था, क्योंकि राष्ट्रपति संविधान प्रमुख हैं। भाजपा ने ऐसा न करके न सिर्फ राष्ट्रपति का अपमान किया है, बल्कि संविधान का भी अपमान किया है। मौर्य ने कहा कि भाजपा ने साबित कर दिया कि वे दलित और पिछड़ा विरोधी मानसिकता की है। 

#WATCH नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के द्वारा होना चाहिए था क्योंकि राष्ट्रपति संविधान प्रमुख हैं। भाजपा ने ऐसा न करके न सिर्फ राष्ट्रपति का अपमान किया है बल्कि संविधान का भी अपमान किया है। भाजपा ने साबित कर दिया कि वे दलित विरोधी और पिछड़ा विरोधी मानसिकता की है: सपा नेता… pic.twitter.com/FJzrxSAwRw

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
2:23:56 pm

'सेंगोल' के बारे में झूठ बोल रही कांग्रेस, राजद को जनता देगी करारा जवाब: प्रह्लाद जोशी

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि देश में हो रही अच्छी चीजों को कांग्रेस बर्दाश्त नहीं कर सकती। वह सेंगोल के बारे में झूठ बोल रही है। संसद लोकतंत्र का मंदिर है। वे (राजद) जिस तरह से नई संसद के लिए अपशब्दों का प्रयोग कर रहे हैं, जनता उन्हें करारा जवाब देगी। 

#WATCH | Delhi: Congress cannot tolerate good things happening in the country, they are lying about 'Sengol'. Parliament is a temple of democracy, and people will give them a befitting reply for the way they (RJD) are using expletives for the new Parliament: Parliamentary Affairs… pic.twitter.com/GxnkyfunMa

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
2:16:48 pm

तेजस्वी यादव बोले- हमें राजद के ट्विटर अकाउंट से ताबूत की तस्वीर ट्वीट करने की जानकारी नहीं है

राजद के ट्विटर हैंडल से ताबूत की फोटो के साथ नए संसद भवन की तस्वीर ट्वीट करने पर राजद नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि अभी हम नहीं देखे हैं। हमें जानकारी नहीं है, देख लेंगे। 

#WATCH अभी हम नहीं देखे हैं। हमें जानकारी नहीं है, देख लेंगे: राजद के ट्विटर हैंडल से ताबूत की फोटो के साथ नए संसद भवन की तस्वीर ट्वीट करने पर राजद नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव pic.twitter.com/ALdrRpmdyT

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
2:08:20 pm

नई संसद गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के हमारे राष्ट्रीय संकल्प का प्रतीक है: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि नई संसद गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के हमारे राष्ट्रीय संकल्प का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि नया संसद भवन आगे भी हमारी प्रगति का साक्षी रहेगा। नई संसद हमारी शाश्वत धाराओं का प्रतीक है।

Text of the Hon'ble Vice President's message to the nation on the occasion of inauguration of the New Parliament Building. pic.twitter.com/QxG4jtYB9a

— Vice President of India (@VPIndia) May 28, 2023

28/05/2023
2:00:03 pm

समय की मांग थी कि नई संसद बनाई जाए: मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश को नई संसद की जरूरत थी। हमें यह भी देखना होगा कि आने वाले समय में सीटों और सांसदों की संख्या में इजाफा होगा। इसलिए यह समय की मांग थी कि एक नई संसद बनाई जाए।

#WATCH | "There was a need for new Parliament. We also have to see that the number of seats and MPs will increase in the coming time. That's why it was need of the hour that a new Parliament is made": PM Modi#NewParliamentBuilding pic.twitter.com/npVAbuyIec

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:58:31 pm

आज ऐतिहासिक दिन है: पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि भारत के लोगों द्वारा निर्मित नई संसद के उद्घाटन समारोह में शामिल होने का अवसर मिला। ये गौरवान्वित करने वाले पल थे। ये संसद आने वाले समय में जैसी आवश्यकता है, उसके अनुरूप बनाई गई है। ये बहुत ऐतिहासिक दिन है। 

28/05/2023
1:47:29 pm

लोकतंत्र की जननी है भारत : मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है। यह वैश्विक लोकतंत्र की नींव भी है। लोकतंत्र हमारा संस्कार, विचार और परंपरा है।

#WATCH | India is the mother of democracy. It is also the foundation of global democracy. Democracy is our 'Sanskaar', idea & tradition: PM Modi#NewParliamentBuilding pic.twitter.com/IGMkWlhqrm

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:42:52 pm

देशवासियों का विकास ही हमारी प्रेरणा है : पीएम मोदी

नई संसद में पीएम मोदी ने कहा कि पंचायत भवन से लेकर संसद भवन तक हमारे देश और यहां के लोगों का विकास ही हमारी प्रेरणा है। आज जब हम इस नई संसद के निर्माण पर गर्व महसूस कर रहे हैं तो पिछले नौ वर्षों में देश में चार करोड़ गरीबों के लिए घर और 11 करोड़ शौचालयों के निर्माण के बारे में सोचते हुए मुझे बहुत संतोष भी होता है। जब हम नई संसद में आधुनिक सुविधाओं की बात करते हैं, तो मुझे संतोष होता है कि हमने देश के गांवों को जोड़ने के लिए 4 लाख किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण किया है।

#WATCH | From panchayat bhawan to Sansad bhawan, our pledge and inspiration remains the development of our country and its people: PM Modi in the new Parliament building pic.twitter.com/eydSoVIUzl

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:41:05 pm

New Parliament Building समय की मांग थी : मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश को नई संसद की आवश्यकता थी। हमें यह भी देखना होगा कि आने वाले समय में सीटों और सांसदों की संख्या बढ़ेगी। इसलिए यह समय की मांग थी कि एक नई संसद बनाई जाए।

#WATCH | "There was a need for new Parliament. We also have to see that the number of seats and MPs will increase in the coming time. That's why it was need of the hour that a new Parliament is made": PM Modi#NewParliamentBuilding pic.twitter.com/npVAbuyIec

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:39:27 pm

विदेशी शासन ने हमसे छीना हमारा गौरव: मोदी

नई संसद में पीएम मोदी ने कहा कि कई वर्षों के विदेशी शासन ने हमारा गौरव हमसे छीन लिया था। आज भारत ने उस औपनिवेशिक मानसिकता को पीछे छोड़ दिया है।

#WATCH | Several years of foreign rule stole our pride from us. Today, India has left behind that colonial mindset: PM Narendra Modi in the new Parliament pic.twitter.com/2MjiPD7lBP

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:28:47 pm

हम सभी को मिलकर 25 वर्षों में भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है: पीएम मोदी

नई संसद में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास 25 वर्ष का अमृत कालखंड है। इन 25 वर्षों में हमें मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है।

28/05/2023
1:26:30 pm

संसद भवन ने 60 हजार श्रमिकों को रोजगार देने का काम किया : मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि संसद भवन ने करीब 60 हजार श्रमिकों को रोजगार देने का काम किया है। इनके श्रम को समर्पित एक डिजिटल गैलरी भी बनाई गई है। आज जब हम लोकसभा और राज्यसभा को देखकर उत्सव मना रहे हैं तो मुझे संतोष है कि हमने देश में 30 हजार से ज़्यादा नए पंचायत भवन भी बनाए हैं। पंचायत भवन से लेकर संसद भवन तक हमारी निष्ठा एक ही है।

28/05/2023
1:21:33 pm

चोल साम्राज्य में कर्तव्य, सेवा और राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था सेंगोल: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस ऐतिहासिक अवसर पर कुछ देर पहले संसद की नई इमारत में पवित्र सेंगोल की भी स्थापना हुई है। महान चोल साम्राज्य में सेंगोल को कर्तव्य पथ का, सेवा पथ का, राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था। राजा जी और अधिनम के संतों के मार्ग दर्शन में यही सेंगोल सत्ता के हस्तातंरण का प्रतीक बना था। तमिलनाडु से विशेष तौर पर अधिनम के संत भवन में हमें आशीर्वाद देने के लिए उपस्थित हुए थे।

#WATCH | It is our good fortune that we have been able to restore the pride of the holy 'Sengol'. Whenever proceedings start in this House the 'Sengol' will inspire us: PM Modi in the new Parliament pic.twitter.com/6E2F9f2RSp

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:19:40 pm

आज नया भारत नए लक्ष्य तय कर रहा है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने नई संसद में कहा कि यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा। उन्होंने कहा, नए रास्तों पर चलकर ही नए प्रतिमान गढ़े जाते हैं। आज नया भारत नए लक्ष्य तय कर रहा है। नया जोश है, नई उमंग है, दिशा नई है, दृष्टि नई है।

28/05/2023
1:17:11 pm

स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा नया संसद भवन: पीएम मोदी

नई संसद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा। उन्होंने कहा कि यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा। 

28/05/2023
1:10:06 pm

जब भारत आगे बढ़ता है, तो दुनिया आगे बढ़ती है: पीएम मोदी

नई संसद में पीएम मोदी ने कहा कि जब भारत आगे बढ़ता है, तो दुनिया आगे बढ़ती है। ये नई संसद भारत के विकास से दुनिया को भी आगे बढ़ाएगी।

#WATCH | When India moves forward, then the World moves forward. This new Parliament will also lead to the development of the world through the development of India: PM Modi#NewParliamentBuilding pic.twitter.com/vI4Tpk8iXe

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:07:08 pm

न्याय, सदाचार और सुशासन का प्रतीक है संगोल: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि नई संसद में आज पवित्र सेंगोल स्थापित किया गया। यह चोल वंश में न्याय, सदाचार और सुशासन का प्रतीक था। 

The new Parliament House is a reflection of the aspirations of new India. https://t.co/qfDGsghJgF

— Narendra Modi (@narendramodi) May 28, 2023

28/05/2023
1:04:47 pm

नई संसद आत्मनिर्भर भारत के उदय की गवाह बनेगी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यह नई संसद आत्मनिर्भर भारत के उदय की गवाह बनेगी। उन्होंने नया भारत भारत आज नया लक्ष्य तय कर रहा है।

#WATCH | This new Parliament will become witness to the rise of a self-reliant India: PM Narendra Modi pic.twitter.com/NXKMeVSmoh

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:03:01 pm

पीएम मोदी बोले- यह सिर्फ भवन नहीं, 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है

नए संसद भवन में पीएम मोदी ने कहा कि देश आज़ादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है। मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं। यह सिर्फ भवन नहीं है, यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।

#WATCH | The new Parliament isn't just a building, it is the symbol of the aspiration of the 140 cr people of India. It gives a message to the world about India's determination: PM Modi#NewParliamentBuilding pic.twitter.com/15XxWp8bZF

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
1:01:35 pm

जब भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने नई संसद में कहा कि जब भारत आगे बढ़ता है तो विश्व आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि नए रास्तों पर चलकर ही नए प्रतिमान गढ़े जाते हैं।

28/05/2023
12:58:08 pm

लोकतंत्र हमारे मजबूत भविष्य की नींव है, नई संसद में बोले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

नई संसद में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि पूरा देश आज इस पल का गवाह बन रहा है। मैं पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं जिनके नेतृत्व में ढाई साल के भीतर इस नई संसद का निर्माण हुआ। उन्होंने कहा, इस अमृत काल में विश्व में भारत का मान बढ़ा है। हमारी संसद आंतरिक और वैश्विक चुनौतियों को अवसरों में बदलने की क्षमता रखती है। लोकतंत्र हमारे मजबूत भविष्य की नींव है। अनेकता में एकता हमारी ताकत है। मुझे विश्वास है कि नई संसद में नया माहौल नए विचारों को जन्म देगा। हमें अपनी संसदीय प्रणाली के अच्छे सिद्धांतों को आगे बढ़ाना चाहिए।

In this Amrit Kaal, India's prestige in the world has increased. Our parliament has the ability to convert challenges into opportunities. Democracy is the foundation of our strong future. Unity in diversity is our strength: Lok Sabha Speaker Om Birla in the new Parliament pic.twitter.com/aZNGi7Us0i

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:53:50 pm

पीएम मोदी ने जारी किया 75 रुपये का विशेष सिक्का

पीएम मोदी ने संसद के नए भवन के उद्घाटन के अवसर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। इसके साथ ही, उन्होंने 75  रुपये का सिक्का भी जारी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन से स्मारक डाक टिकट जारी किए। pic.twitter.com/Xr1Mjlh8Ua

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
12:50:20 pm

नए संसद भवन का उद्घाटन भारतीय इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज होगा : राष्ट्रपति

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संदेश को पढ़ते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि संसद के नए भवन के उद्घाटन का ये अवसर भारतीय इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज रहेगा। नए संसद भवन का उद्घाटन हमारी विविधता को भारतभूमि के सबसे उत्तरी छोर से दक्षिणी बिन्दु तक, पूर्वी सीमा से पश्चिमी तटरेखा तक रहने वाले सभी देशवासियों के लिए गौरव और अतुलनीय आनंद का अवसर है।

#WATCH | Rajya Sabha Deputy Chairman Harivansh reads out a message of President Droupadi Murmu in the new Parliament building pic.twitter.com/8kupF9h0h8

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:44:27 pm

नया संसद भवन आगे भी हमारे विकास का साक्षी रहेगा : उपराष्ट्रपति

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के संदेश को पढ़ते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की अभूतपूर्वक विकास यात्रा की इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घड़ी और गौरव क्षण में मुझे पूरे देश को बधाई देते हुए बहुत खुशी है... मुझे यकीन है कि इस अमृत काल में बना नया संसद भवन आगे भी हमारे विकास का साक्षी रहेगा।

28/05/2023
12:43:10 pm

देश में जनभागीदारी का निरंतर हुआ विकास : राष्ट्रपति

नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी अपने संदेश में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि नया संसद भवन का उद्घाटन हर देशवासी के लिए अतुलनीय आनंद का अवसर है। उन्होंने कहा कि देश में जनभागीदारी का निरंतर विकास हुआ है। गौरवशाली भवन नया इतिहास लिखेगा।  

28/05/2023
12:36:05 pm

संसद का नया भवन सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

नए संसद भवन के उद्घाटन का दूसरा चरण जारी है। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का संदेश पढ़ रहे हैं। उपराष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, नया भवन सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है। यह भवन लोकतंत्र का पालन है। संसद गुलामी की मानसिकता से मुक्ति का प्रतीक है। नया भवन भावी चुनौतियों के लिए पथप्रदर्शक बनेगा।

#WATCH | Rajya Sabha Deputy Chairman Harivansh reads out a message of Vice-President Jagdeep Dhankhar during the inauguration of new Parliament building pic.twitter.com/uWbkd9gDAg

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:27:33 pm

सांसदों ने पीएम मोदी से नए भवन के निर्माण का आग्रह किया था: हरिवंश नारायण सिंह

नए संसद भवन में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि आने वाले वर्षों में परिसीमन के कारण सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना एवं संसद की बढ़ती हुई ज़िम्मेदारियों को देखते हुए वर्तमान संसद भवन में स्थान का अभाव महसूस किया जा रहा था। संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से एक नए भवन के निर्माण का आग्रह किया था।

28/05/2023
12:26:13 pm

अनेक ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है वर्तमान संसद भवन: राज्यसभा के उपसभापति

नई संसद में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि हमारा वर्तमान संसद भवन देश की लोकतांत्रिक गतिविधियों का जीवंत केंद्र रहा है। हमारी प्रगति का मार्गदर्शक रहा है। यह भवन भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति तथा संविधान निर्माण से लेकर हमारी गौरवशाली लोकतांत्रिक यात्रा के दौरान अनेक ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है।

28/05/2023
12:25:11 pm

'मोदी, मोदी' के नारों के बीच नई संसद पहुंचे पीएम मोदी, देखें वीडियो

 पीएम मोदी ने मोदी, मोदी के नारों और तालियों के बीच नई संसद में प्रवेश किया। देखें वीडियो...

#WATCH | PM Modi enters new Parliament amid 'Modi, Modi' chants and standing ovation. pic.twitter.com/JRNSIImVjm

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:23:12 pm

ढाई साल से भी कम समय में नए संसद भवन का हुआ निर्माण: हरिवंश नारायण सिंह

नए संसद के उद्घाटन समारोह के दूसरे चरण में गणमान्य अतिथियों को संबोधित करते हुए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में ढाई साल से भी कम समय में एक नई आधुनिक संसद का निर्माण किया गया। उन्होंने कहा कि आज का दिन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह अमृतकाल में प्रेरणा का स्रोत साबित होगा।

New Parliament: राज्यसभा के लिए कमल और लोकसभा के लिए मोर से प्रेरित कालीन किए गए तैयार, 10 लाख घंटे का लगा समय

#WATCH | "It is a matter of immense happiness that a new modern Parliament was constructed in less than 2.5 years under the leadership of PM Modi": Rajya Sabha Deputy Chairman Harivansh in the new Parliament pic.twitter.com/CTJeoMEspJ

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:18:25 pm

जीवित लोकतंत्र के लिए आज गर्व का क्षण: राज्यसभा उपसभापति

नए संसद भवन के उद्घाटन के दूसरे चरण की शुरुआत हो गई। राज्यसभा उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि जीवित लोकतंत्र के लिए आज गर्व का क्षण है। नई संसद में बैठने की जगह ज्यादा हैं। 

28/05/2023
12:15:09 pm

नई लोकसभा में पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत

पीएम मोदी नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में पहुंचे, जहां सांसदों और मुख्यमंत्रियों ने उनका भव्य स्वागत किया। प्रधानमंत्री के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे।

#WATCH प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में पहुंचे। उनके साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। तमाम सांसदों और मुख्यमंत्रियों ने उनका स्वागत किया। pic.twitter.com/qLKgQzUOcH

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
12:14:02 pm

राष्ट्रगान से संसद के उद्घाटन कार्यक्रम के दूसरे चरण की हुई शुरुआत

पीएम मोदी ने नई लोकसभा में नए संसद के उद्घाटन समारोह के दूसरे चरण  की शुरुआत राष्ट्रगान से की। इस दौरान संसद सदस्य, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

#WATCH | PM Modi in the new Lok Sabha, ceremony begins with National Anthem

Members of Parliament, CMs of different States and other dignitaries present pic.twitter.com/mFZoiigvQ8

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:11:27 pm

पीएम मोदी ने वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि

आज वीर सावरकर का जन्मदिन है। इस मौके पर पीएम मोदी ने संसद के नए भवन में उन्हें श्रद्धांजलि दी।

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi pays tributes to VD Savarkar on the occasion of Savarkar Jayanti in the new Parliament. pic.twitter.com/CTy8fIPzUG

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:07:49 pm

संसद पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन के दूसरे चरण में संसद पहुंच गए हैं। उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और राज्यसभा उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह भी मौजूद हैं।

#WATCH | PM Modi arrives in the Lok Sabha chamber of the new Parliament building as Members of Parliament and CMs of different states assemble. pic.twitter.com/PCYlPHPWgJ

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
12:06:35 pm

नए संसद भवन का उद्घाटन गर्व का क्षण: वुम्मिदी एथिराज

ऐतिहासिक सेंगोल के निर्माता और बुम्मिदी बंगारू चेट्टी परिवार के 97 वर्षीय वुम्मिदी एथिराज ने कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन बहुत ही गर्व का क्षण है। बता दें, पीएम मोदी ने लोकसभा कक्ष में हवन और पूजा के बाद ऐतिहासिक संगोल को स्थापित किया।

#WATCH | It is a very proud moment, says 97-year-old Vummidi Ethiraj of the Vummidi Bangaru Chetty family, the makers of the historic 'Sengol' on its installation in the new Parliament building. pic.twitter.com/uMenodSL5G

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
11:59:31 am

75 साल पहले हमारे परिवार ने बनाया था सेंगोल: वुम्मिदी सुधार

नए संसद भवन के उद्घाटन पर वुम्मिदी बंगारू ज्वैलर्स के चेयरमैन वुम्मिदी सुधाकर ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण था, जब पीएम मोदी ने आज नए संसद भवन में सेंगोल स्थापित किया। 75 साल पहले हमारे परिवार ने इसे बनाया था। 

New parliament: देश को मिला नया संसद भवन, भव्यता के आगे विदेशी पार्लियामेंट भी फेल; देखें मनमोहक तस्वीरें

Delhi | It was a historical moment when PM Modi installed the 'Sengol' in the new Parliament building today. The 'Sengol' was made by our family 75 years ago: Vummidi Sudhakar, the chairman of Vummidi Bangaru Jewellers pic.twitter.com/Jdl3107xG2

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
11:54:51 am

New Parliament Building Inauguration पर शरद पवार बोले- मुझे खुशी है कि मैं वहां नहीं गया

हवन, बहुधार्मिक प्रार्थना और सेनगोल के साथ नई संसद के उद्घाटन पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, मैंने सुबह घटना देखी। मुझे खुशी है कि मैं वहां नहीं गया। वहां जो कुछ हुआ उसे देखकर मैं चिंतित हूं। क्या हम देश को पीछे ले जा रहे हैं? क्या यह आयोजन सीमित लोगों के लिए ही था?

 

28/05/2023
11:45:15 am

आज के दिन कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए: भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी

भाजपा सांसद डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि आज यानी जिस दिन नए संसद भवन का उद्घाटन हो रहा है, उस दिन कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए। सभी राजनीतिक दलों को राजनीति से ऊपर उठकर इसका सम्मान करना चाहिए। 

New Parliament: नए संसद भवन के उद्घाटन पर सर्व-धर्म प्रार्थना, विभिन्न भाषाओं में हुई स्तुति; देखें वीडियो

28/05/2023
11:34:02 am

पीएम मोदी ने तमिल संस्कृति को प्रोत्साहित किया: मदुरै अधीनम के 293वें प्रधान पुजारी

श्री हरिहर देसिका स्वामीगल, मदुरै अधीनम के 293वें प्रधान पुजारी ने कहा, मुझे नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में भाग लेकर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। पीएम मोदी हमेशा तमिल संस्कृति और तमिल लोगों के साथ गर्व से खड़े रहे हैं। मोदी पहले पीएम हैं, जिन्होंने तमिल अधीनम को आमंत्रित किया और संसद में तमिल संस्कृति को गर्व से प्रोत्साहित किया।

#WATCH | I feel very proud to participate in the inauguration ceremony of the new Parliament building. PM Modi has always stood proudly with the Tamil culture and Tamil people. Modi ji is the first PM who invited Tamil Adheenams and proudly encourages the Tamil culture in the… pic.twitter.com/JYPV3nF5vf

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
11:18:09 am

भाजपा के साथ ओवैसी, कहा- ताबूत के साथ नए संसद भवन की तुलना करना क्या जरूरी था

राजद के नए संसद भवन की तुलना राजद से करने पर असदुद्दीन ओवैसी भी भाजपा के सुर में सुर मिलाते दिख रहे हैं। AIMIM प्रमुख ने नागपुर में कहा कि राजद का कोई स्टैंड ही नहीं है। ताबूत क्यों कह रहे हैं वे, कोई और मिसाल भी दे सकते थे। इसमें भी कोई एंगल लाते हैं। कभी सेक्युलर बोलते हैं तो कभी भाजपा से निकले हुए नीतीश कुमार को अपना मुख्यमंत्री बना लेते हैं।

28/05/2023
11:14:53 am

ताबूत के नए संसद भवन की तुलना करने वालों को जनता जवाब देगी: एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी को न्योता दिया था, लेकिन विपक्ष को कुछ भी अच्छा करो तो वह बुरा लगता है। जो लोग ताबूत के साथ तुलना (नए संसद भवन की) कर रहे हैं, उन्हें जनता जवाब देगी। शिंदे ने यह टिप्पणी एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले के उस बयान पर कही थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि तीन दिन पहले हमें व्हाट्सएप पर निमंत्रण भेजा गया था।

#WATCH प्रधानमंत्री ने सभी को न्योता दिया था लेकिन विपक्ष को कुछ भी अच्छा करो तो वह बुरा लगता है। जो लोग ताबूत के साथ तुलना(नए संसद भवन की) कर रहे हैं उन्हें जनता जवाब देगी: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दिल्ली pic.twitter.com/UUOysgWMEG

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
11:11:26 am

कांग्रेस को देश में जो भी अच्छा होता है, पसंद नहीं होता केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमने पुराने संसद भवन में भी काम किया और अब नए संसद भवन में भी काम करेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को देश में जो भी अच्छा होता है, वह पसंद नहीं आता। संसद लोकतंत्र का मंदिर है। 

#WATCH प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास सभी 'सद्गुण' हैं: दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन पर अविनाशी मठ के कामची दासर स्वामी pic.twitter.com/hipoVpHWBD

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
11:08:26 am

New Parliament Building Inauguration: पीएम मोदी के पास सभी 'सद्गुण' हैं- कामची दासर स्वामी

दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन पर अविनाशी मठ के कामची दासर स्वामी  ने कहा कि पीएम मोदी के पास सभी सद्गुण हैं। देखें वीडियो...

#WATCH प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास सभी 'सद्गुण' हैं: दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन पर अविनाशी मठ के कामची दासर स्वामी pic.twitter.com/hipoVpHWBD

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
10:55:28 am

RJD को ताबूत में बंद कर जनता समाप्त कर देगी: सम्राट चौधरी

राजद द्वारा किए गए ट्वीट पर बिहार के भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि जनता 2024 (लोकसभा चुनाव) और 2025 (बिहार विधानसभा चुनाव) में उसी ताबूत में बंद करके राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को समाप्त कर देगी।

28/05/2023
10:39:50 am

नए संसद के उद्घाटन पर पीएम मोदी बोले- आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है

पीएम मोदी ने भव्य उद्घाटन समारोह में नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।

आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है। संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी। pic.twitter.com/aOReN4JiF4

— Narendra Modi (@narendramodi) May 28, 2023

28/05/2023
10:27:29 am

भारत के लिए आज का दिन ऐतिहासिक: जैन संत आचार्य लोकेश मुनि

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित सर्व-धर्म प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने वाले जैन संत आचार्य लोकेश मुनि ने कहा कि भारत के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। राजदंड (सेंगोल) को उचित स्थान मिला है। आज सभी धर्मों की प्रार्थना हुई है। 

#WATCH भारत के लिए आज का दिन ऐतिहासिक दिन है। राजदंड(सेंगोल) को उचित स्थान मिला है। आज सभी परंपराओं की प्रार्थना हुई है: नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित सर्व-धर्म प्रार्थना में हिस्सा लेने वाले जैन संत आचार्य लोकेश मुनि pic.twitter.com/kuv0tGL4Qx

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
10:25:48 am

देश की पहली आदिवासी महिला को नहीं निभाने दिया जा रहा संवैधानिक कर्तव्य: कांग्रेस

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर भाजपा पर निशाना साधा।  उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति, जो इस पद पर बैठने वाली पहली आदिवासी महिला हैं, को अपने संवैधानिक कर्तव्यों का पालन नहीं करने दिया जा रहा है। उन्हें 2023 में नए संसद भवन के उद्घाटन की इजाज़त नहीं दी गई। एक आत्ममुग्ध तानाशाह प्रधानमंत्री, जिसे संसदीय प्रक्रियाओं से नफरत है, जो संसद में कम ही उपस्थित रहता है या कार्यवाहियों में भाग लेता है, 2023 में नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहा है। रमेश ने एक ट्वीट और किया, जिसमें उन्होंने 28 मई के दिन हुई घटनाओं का जिक्र कर भाजपा पर निशाना साधा।

28 मई को आज के दिन:

1. नेहरू, जिन्होंने भारत में संसदीय लोकतंत्र को मज़बूत करने के लिए सबसे अधिक काम किया, उनका 1964 में अंतिम संस्कार किया गया था।

2. सावरकर, जिसकी विचारधारा ने ऐसा माहौल बनाया जो महात्मा गांधी की हत्या का कारण बना, उसका जन्म 1883 में हुआ था।

3. राष्ट्रपति,…

— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) May 28, 2023

28/05/2023
10:20:48 am

लालू यादव की पार्टी की संसद भवन की तुलना ताबूत से करना दुर्भाग्यपूर्ण: भाजपा

राजद की नए संसद भवन की तुलना ताबूत से करने पर भाजपा भड़क गई है। भाजपा नेता दुष्यंत गौतम ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि लालू यादव की पार्टी ने संसद भवन की तुलना ताबूत से की है। आज वो उसकी तुलना एक ताबूत से कर रहे हैं, क्या वो पुरानी संसद की तुलना जीरो से कर रहे थे? हम पहले शून्य में बैठे थे।

#WATCH | This is very unfortunate. Today they are comparing it with a coffin, were they comparing the old Parliament with 'zero'? We were earlier sitting in zero: BJP leader Dushyant Gautam on RJD comparing the new Parliament with a coffin pic.twitter.com/jHN8R8u8PQ

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
10:18:53 am

क्या राजद नए संसद भवन का बहिष्कार करेगी, सुशील मोदी ने पूछा सवाल

राजद के ट्वीट पर भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा कि आज भले ही सभी दलों के लोगों ने भवन बहिष्कार किया हो, लेकिन कल सदन की कार्यवाही तो वहीं चलने वाली है। क्या राष्ट्रीय जनता दल ने यह तय कर लिया है कि वे नए संसद भवन का स्थायी रूप से बहिष्कार करेंगे? क्या वे लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे? ताबूत का चित्र दिखाना इससे ज़्यादा अपमानजनक कुछ नहीं है।

28/05/2023
10:13:59 am

बिना विपक्ष की उपस्थिति के नए संसद भवन का उद्घाटन संपन्न नहीं हो सकता: सुप्रिया सुले

एनसीपी नेता और सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि बिना विपक्ष की उपस्थिति के नए संसद भवन का उद्घाटन संपन्न नहीं हो सकता। इसका मतलब है कि देश में लोकतंत्र नहीं है। ये एक अधूरा कार्यक्रम है। तीन दिन पहले हमें व्हाट्सएप पर निमंत्रण भेजा गया। वे फोन पर विपक्ष के नेताओं से संपर्क कर सकते थे... पुराने संसद भवन से हमारी यादें जुड़ी हुई हैं। हम सभी पुराने संसद भवन से प्यार करते हैं, वह भारत की आज़ादी का वास्तविक इतिहास है। लेकिन अब हमें नए संसद भवन में जाना होगा। 

28/05/2023
10:08:16 am

सभी को एकजुट होकर देश के विकास के लिए काम करना चाहिए- हिमालय बौद्ध सांस्कृति संघ के अध्यक्ष

हिमालय बौद्ध सांस्कृतिक संघ के अध्यक्ष लामा चोस्फेल जोतपा ने कहा कि नए संसद भवन का आज उद्घाटन किया गया है। मैंने बौद्ध रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा-अर्चना की। सभी को एकजुट होकर देश के विकास के लिए काम करना चाहिए और राजनीति को अलग रखना चाहिए। 

#WATCH | The new Parliament House has been inaugurated today. I offered prayers according to Buddhist rituals. Everyone should work for the growth of the country unitedly and keep politics aside: Lama Chosphel Zotpa, President, Himalaya Buddhist Cultural Association pic.twitter.com/4AT3VrZHtk

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
10:05:00 am

राजद पर देशद्रोह का मुकदमा होना चाहिए: भाजपा

नए संसद भवन के साथ ताबूत की तस्वीर ट्विटर पर शेयर करने से राजद विवादों में आ गई है। भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा कि राजद पर देशद्रोह का मुकदमा होना चाहिए। उन्होंने सवाल किया कि क्या राजद संसद का बहिष्कार करेगी? नीतीश कुमार का बहिष्कार भी गैर-जिम्मेदराना है। वहीं, भाजपा ने कहा कि राजद को जनता लोकतंत्र के मंदिर में आने का मौका नहीं देगी। वह इसी ताबूत में राजद को गाड़ देगी।

28/05/2023
10:00:42 am

नए संसद भवन के उद्घाटन पर मनोज झा बोले- लोकतांत्रिक संस्थाओं पर मंडरा रहा बड़ा खतरा

पीएम मोदी ने आज भव्य उद्घाटन समारोह में राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया। वहीं, विपक्षी दलों ने इसे लेकर केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधा है। राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि हमारी राजनीतिक संस्कृति और इसकी लोकतांत्रिक संस्थाओं पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है।

28/05/2023
9:58:49 am

आज हमने विविधता में एकता का दिया संदेश: यहूदी रब्बी एजेकील इसहाक मालेकर

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर सर्व-धर्म प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने वाले यहूदी रब्बी एजेकील इसहाक मालेकर ने कहा कि आज हमने विविधता में एकता का संदेश दिया है।

New Parliament: नए संसद भवन के उद्घाटन पर सर्व-धर्म प्रार्थना, विभिन्न भाषाओं में हुई स्तुति; देखें वीडियो

28/05/2023
9:55:30 am

New Parliament Building Inauguration: नए संसद भवन का उद्घाटन एक ऐतिहासिक पल है: जसबीर कौर

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर सर्व-धर्म प्रार्थना सभा में हिस्सा लेने वाली जसबीर कौर ने कहा कि यह नया भवन एक परिवर्तन है और हमारे लिए एक ऐतिहासिक पल है। हम सभी धर्म के लोग सर्व-धर्म प्रार्थना में एक ही चीज कहते हैं कि हमारा भारत एक साथ मिलकर रहे और तरक्की करे।

New Parliament Building: राष्ट्र को समर्पित हुआ नया संसद भवन, पीएम मोदी हुए सेंगोल के सामने दडवंत

28/05/2023
9:50:34 am

पीएम मोदी ने नए संसद भवन में स्थापित किया 'सेंगोल'

पीएम मोदी ने आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस  मौके पर उन्होंने लोकसभा कक्ष में ऐतिहासिक सेंगोल को स्थापित किया।

PM Narendra Modi installed the historic 'Sengol' in the Lok Sabha chamber of the new Parliament building today pic.twitter.com/Ow5TCbUMoT

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
9:45:23 am

राजद ने ताबूत के साथ नए संसद भवन की तस्वीर की ट्वीट, भाजपा का पलटवार

बिहार की सत्ता पर काबिज राष्ट्रीय जनता दल यानी राजद ने ताबूत के साथ नए संसद भवन की तस्वीर ट्वीट की, जिसके बाद विवाद पैदा हो गया है। भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि 2024 में जनता इसी ताबूत में राजद को गाड़ देगी। 

ये क्या है? pic.twitter.com/9NF9iSqh4L

— Rashtriya Janata Dal (@RJDforIndia) May 28, 2023

28/05/2023
9:32:27 am

अर्जुन मुंडा ने जयराम रमेश पर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश के एक ट्वीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने उन पर निशाना साधा है। मुंडा ने कहा कि कांग्रेस को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। वे आज इस तरह की बातें कहकर ये कोशिश कर रहे हैं कि हम आदिवासियों के नुमाइंदे हैं। उन्हें पहले अपनी करनी का मूल्यांकन करना चाहिए।

कांग्रेस को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। आज इस तरह की बातें कहकर ये कोशिश कर रहे हैं कि हम आदिवासियों के नुमाइंदे हैं। उन्हें पहले अपनी करनी का मूल्यांकन करना चाहिए: कांग्रेस नेता जयराम रमेश के ट्वीट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा pic.twitter.com/6gu0uO4VKY

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
9:12:55 am

विपक्षी दलों को नए संसद भवन पर राजनीति नहीं करनी चाहिए: अर्जुन मुंडा

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा का कहना है कि विपक्षी दलों को राजनीति नहीं करनी चाहिए और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में भाग लेना चाहिए।

#WATCH | Union Tribal Affairs Minister Arjun Munda says the opposition parties should not do politics and take part in the inauguration ceremony of the new Parliament building to strengthen democracy pic.twitter.com/jtEgQuyA01

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
9:11:08 am

नए संसद भवन में दिखाई देती है विदिशा के विजय मंदिर की झलक

नए संसद भवन की डिजाइन मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में स्थित विजय मंदिर से मिलती है। यह मंदिर 11वीं शताब्दी का बताया जा रहा है। कहा जाता है कि 1682 में औरंगजेब ने मंदिर को तोप से ध्वस्त कर मस्जिद बनवा दी थी। तीन सौ से अधिक साल तक यहां मस्जिद रही। वहीं, जब 1992 में बाढ़ से मस्जिद का एक हिस्सा ढहा तो भारतीय पुरातत्व विभाग ने इसे संरक्षण में लेते हुए यहां खुदाई की। खुदाई के दौरान मस्जिद के नीचे मंदिर का आधा हिस्सा बाहर दिखाई देने लगा। करीब पांच साल पहले किसी ने ड्रोन कैमरे से मंदिर के ऊपरी हिस्से की तस्वीर खींची तो विजय मंदिर की भव्यता दिखाई दी।

28/05/2023
9:03:42 am

सेंगोल को कांग्रेस ने नहीं दिया सम्मान: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस ने सेंगोल को उचित सम्मान नहीं दिया। पीएम ने आदिनम यानी हिंदू मठों के प्रमुख से भेंट की। आदिनम के बड़े समूह ने मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी को सेंगोल सहित कई उपहार दिए।

28/05/2023
9:00:05 am

नए संसद भवन की आवश्यकता क्यों हुई?

2026 के बाद होने वाले परिसीमन को ध्यान में रखते हुए नए संसद भवन के निर्माण की आवश्यकता महसूस हुई, क्योंकि परिसीमन के बाद सीटें बढ़ सकती हैं।

28/05/2023
8:52:23 am

नए संसद भवन में क्या खास है?

नए संसद भवन में देश के एक हजार साल पुराने इतिहास के दर्शन होंगे। इस भवन में आचार्य चाणक्य से लेकर डॉ आंबेडकर जैसे महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है। इसके अलावा, यहां आजादी के उन गुमनाम नायकों की भी एक गैलरी तैयार की गई है, जिनके योगदान से देश अब तक अनजान रहा है।

28/05/2023
8:50:40 am

नए संसद भवन में कितने सदस्य बैठ सकते हैं?

 नए संसद भवन में लोकसभा में 888, जबकि राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकते हैं।

28/05/2023
8:50:09 am

नए संसद भवन का शिलान्यास कब किया गया था?

नए संसद भवन का शिलान्यास 10 दिसंबर 2020 को किया गया था।

28/05/2023
8:46:04 am

पीएम मोदी ने सर्व-धर्म प्रार्थना के बाद लोगों से की मुलाकात

पीएम मोदी ने नए संसद भवन को आज राष्ट्र को समर्पित किया। इसके बाद वे नए संसद भवन में आयोजित सर्व-धर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए, जिसके समाप्त होने पर उन्होंने विभिन्न लोगों से मुलाकात की।

#WATCH | PM Modi meets various people as the multi-faith prayer meeting concludes at the new Parliament building pic.twitter.com/Af9EFLbWem

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
8:37:03 am

पीएम मोदी ने संगोल स्थापित कर संतों से लिया आशीर्वाद

पीएम मोदी ने नए संसद भवन में ऐतिहासिक सेंगोल स्थापित करने से पहले संतों का आशीर्वाद लिया। देखें वीडियो...

#WATCH | Prime Minister Narendra Modi takes blessings from the seers before installing the historic 'Sengol' in the new Parliament building. pic.twitter.com/u4cdOHCHEb

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
8:32:53 am

New Parliament Building Inauguration: नए संसद भवन में सर्व-धर्म प्रार्थना जारी

पीएम मोदी ने रविवार को एक भव्य उद्घाटन समारोह में नए संसद भवन को देशवासियों को समर्पित किया। अब भवन में सर्व-धर्म प्रार्थना जारी है। पीएम मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला समेत कई केंद्रीय मंत्री भी इस मौके पर मौजूद हैं।

#WATCH | 'Sarv-dharma' prayers are underway at the new Parliament building as the inauguration ceremony is led by PM Modi pic.twitter.com/6NyADeDZoM

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
8:29:18 am

वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पीएम मोदी ने नए संसद भवन मं स्थापित किया सेंगोल, देखें वीडियो

पीएम मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ नए संसद भवन में सेंगोल यानी राजदंड को स्थापित किया। देखें वीडियो...

वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ पीएम श्री @narendramodi ने नए संसद भवन में सेंगोल को किया स्थापित!#MyParliamentMyPride pic.twitter.com/n6M2uvFNAz

— BJP (@BJP4India) May 28, 2023

28/05/2023
8:26:06 am

New Parliament Building Inauguration: सर्व-धर्म प्रार्थना समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक भव्य उद्घाटन समारोह में नए संसद भवन को देश को समर्पित किया। इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कैबिनेट मंत्रियों के साथ वे नए संसद भवन में आयोजित सर्व-धर्म प्रार्थना समारोह में शामिल हुए।

Delhi | PM Modi along with Lok Sabha Speaker Om Birla and Cabinet ministers attends a 'Sarv-dharma' prayer ceremony being held at the new Parliament building pic.twitter.com/lfZZpTDMHx

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
8:18:10 am

पीएम मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण में लगे श्रमजीवियों को किया सम्मानित

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का रविवार को उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने नए संसद भवन के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमजीवियों का सम्मान किया। देखें वीडियो...

श्रमेव जयते!

प्रधानमंत्री श्री @narendramodi ने नए संसद भवन के निर्माण में योगदान देने वाले श्रमजीवियों का किया सम्मान।#MyParliamentMyPride pic.twitter.com/5mqOhgLJhc

— BJP (@BJP4India) May 28, 2023

28/05/2023
8:16:31 am

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का किया लोकार्पण

पीएम मोदी ने एक भव्य उद्घाटन समारोह में राष्ट्र को नया संसद भवन समर्पित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे। देखें वीडियो...

प्रधानमंत्री श्री @narendramodi ने नव्य-भव्य संसद भवन को राष्ट्र को किया समर्पित।#MyParliamentMyPride pic.twitter.com/RklxXO7UYZ

— BJP (@BJP4India) May 28, 2023

28/05/2023
8:07:55 am

पीएम मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण में लगे श्रमिकों को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया। उन्होंने इस दौरान उनसे बातचीत भी की। देखें वीडियो...

#WATCH दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया। pic.twitter.com/tN4rlOf6EV

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
8:04:08 am

New Parilament Building Inauguration VIDEO: पीएम मोदी ने सेंगोल को किया साष्टांग प्रणाम

पीएम मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले हवन और पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। इससे बाद उन्होंने सेंगोल राजदंड को साष्टांग प्रणाम किया। देखें वीडियो...

नए संसद भवन के लोकार्पण के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री श्री @narendramodi ने किया साष्टांग दंडवत प्रणाम!#MyParliamentMyPride pic.twitter.com/9vGHHPuvIE

— BJP (@BJP4India) May 28, 2023

28/05/2023
7:59:05 am

New Parliament Inauguration LIVE UPDATES: पीएम मोदी ने नए संसद भवन में स्थापित की सेंगोल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे।

#WATCH दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे। pic.twitter.com/3Gb8YZxzWT

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
7:59:04 am

पीएम मोदी ने नए संसद भवन में स्थापित की सेंगोल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे।

#WATCH दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे। pic.twitter.com/3Gb8YZxzWT

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
7:55:14 am

New Parliament Building Inauguration: पीएम मोदी ने संगोल को किया दंडवत प्रणाम

पूजा के पहले चरण के बाद पीएम मोदी दंडवत प्रणाम किया। इसके बाद उन्हें अधीनम के द्वारा सेंगोल (राजदंड) प्रदान किया गया।

28/05/2023
7:53:35 am

पीएम मोदी को सौंपा गया सेंगोल

अधीनम संतों ने पूजा समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  को ऐतिहासिक सेंगोल को सौंपा। इस लोकसभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया जाएगा। देखें वीडियो...

#WATCH | PM Narendra Modi carries the historic 'Sengol' post the pooja ceremony after it is handed over to him by the Adheenam seers. pic.twitter.com/FCAkjD90jK

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
7:47:28 am

पीएम मोदी कर रहे हवन और पूजा, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले दक्षिण भारत से आए विद्वानों और पंडितों द्वारा हवन और पूजा करवाई जा रही है। इस दौरान पंडितों ने विशेष रूप से लाई गईं वस्तुएं भी पीएम मोदी को भेंट की। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद हैं। पीएम मोदी इस दौरान सेंगोल के साथ भी नजर आए।

PM Shri @narendramodi performs pooja at new Parliament House. #MyParliamentMyPride https://t.co/n92MWInrTH

— BJP (@BJP4India) May 28, 2023

28/05/2023
7:43:45 am

हवन और पूजा से हुई नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी ने उद्घाटन समारोह से पहले हवन और पूजा की। 

#WATCH दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हवन और पूजा से हुई। pic.twitter.com/ct749Or82P

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
7:37:16 am

New Parliament building Inauguration: पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। कुछ ही देर में हवन और पूजा शुरू होगी।

#WATCH | PM Modi and Lok Sabha Speaker Om Birla pay floral tributes to Mahatma Gandhi at the Parliament House, ahead of the inauguration of the new building pic.twitter.com/NCt7kf5xQj

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
7:32:03 am

New Parliament Inauguration: नए संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी

नई संसद के उद्घाटन समारोह के लिए प्रधानमंत्री नए संसद भवन पहुंच गए हैं। उद्घाटन समारोह की शुरुआत पूजा से होगी, जो करीब एक घंटे तक चलेगी।

#WATCH | PM Narendra Modi arrives at the new Parliament building for the inauguration ceremony

The ceremony will begin with a puja which will continue for about an hour. pic.twitter.com/C2feClTUA8

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
7:28:29 am

New Parliament Building Inauguration: नए संसद भवन में वीआईपी का आगमन शुरू

दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले नए संसद भवन में वीआईपी का आगमन शुरू हो गया है। कार्यक्रम की शुरुआत साढ़े सात बजे से होगी।

#WATCH दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह से पहले नए संसद भवन में वीआईपी का आगमन शुरू हो गया है।

(दृश्य विजय चौक से हैं।) pic.twitter.com/QKUbXAVQ4q

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 28, 2023

28/05/2023
7:10:16 am

देश में आज हो रही है स्वयं निर्मित संसद लोकार्पितः मांडविया

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि आज देश के लिए गौरव का विषय है कि विश्व के सबसे पुरानी और सबसे बड़ी लोकशाही के जनप्रतिनिधियों के लिए आजादी के बाद देश में स्वयं निर्मित संसद लोकार्पित हो रही है।

28/05/2023
7:07:58 am

देश के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण: अधिनम

 तमिलनाडु के वेल्लकुरुचि अधिनम के 18वें पुजारी ने कहा कि भारत के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा। स्पीकर की कुर्सी के पास सेंगोल लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कल सभी अधिनामों को सम्मानित किया।

Today is a very important day for India as the new Parliament building will be inaugurated today. The Sengol will be installed near the Speakers chair. The PM honoured all the Adheenams yesterday: 18th pontiff of Vellakuruchi Adheenam from Tamil Nadu, in Delhi pic.twitter.com/fI8UmpW1s8

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
7:03:19 am

नया संसद भवन करोड़ भारतीयों के लिए स्वाभिमान का प्रतीक: सोनोवाल

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन को एतिहासिक करार दिया है। उन्होंने कहा, "आज का दिन देशवासियों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज के दिन प्रधानमंत्री मोदी देश को नया संसद भवन सौंपने जा रहे हैं... यह संसद भवन 142 करोड़ भारतीयों के लिए स्वाभिमान का प्रतीक है।

Its a historic day when the PM will dedicate to the nation a new and modern Parliament building. I express my gratitude to PM for fulfilling the wishes of all Indians. We should be proud of this moment: Union Minister Sarbananda Sonowal pic.twitter.com/C7iGMqCy5r

— ANI (@ANI) May 28, 2023

28/05/2023
6:41:45 am

मेरठ की नर्सरी से महकेगा सेंट्रल विस्टा

 नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा का उद्घाटन होगा तो वहां मेरठ के सुगंधित फूल-पौधे ना केवल परिसर की शोभा बढ़ाएंगे, बल्कि परिसर को महकाएंगे भी। नर्सरी संचालक गालिब ने बताया कि मार्च में सेंट्रल विस्टा के प्रांगण में नई प्रजातियां रोपी गईं हैं। मार्च तक जकरैंडा, गुलमोहर, केशिया फिसटूला, एरनथिंना इंडिका, पारिजात, तबुबिया, रोजिया, एरिका पाम, रेडमचिरा, रटूसा टोपेरी, कुरेजिया, माइकेलिया चंपा आदि प्रजाति के पौधे भेजे जा चुके हैं।

28/05/2023
6:24:08 am

हवन और पूजा के साथ शुरू होगा कार्यक्रम, ये है समय सारिणी

पहले चरण में 7: 30 से 8: 30 तक हवन और पूजा
8: 30 से 9:00 के बीच सेंगोल की स्थापना
9:00 बजे लोकसभा चैंबर्स में कार्यक्रम
संसद की लाबी में सुबह 9.30 बजे प्रार्थना सभा-
दूसरे चरण में पीएम मोदी दोपहर 12 बजे संसद पहुंचेंगे
12:07 पर राष्ट्रगान और फिर 12:10 बजे राज्यसभा के उपसभापति का स्वागत भाषण
12:17 बजे से संसद पर दो फिल्मों की स्क्रीनिंग
12.29 पर उपराष्ट्रपति धनखड़ का संदेश, उसके बाद राष्ट्रपति का संदेश
12: 43 बजे- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का भाषण
1:00 बजे प्रधानमंत्री खास सिक्का और मुहर जारी करेंगे
1.10 बजे पीएम मोदी का भाषण।
डेढ़ बजे धन्यवाद प्रस्ताव।

28/05/2023
6:16:04 am

ढाई साल में तैयार हुआ है नया संसद भवन

करीब 32 साल पहले देश ने नए संसद भवन का जो सपना देखा था, वह अब पूरा हो गया है। नया संसद भवन बनकर तैयार है। ढाई साल में तैयार हुआ यह भवन हाईटेक होने के साथ ही भारतीय कला और संस्कृति से सुसज्जित है।

28/05/2023
6:13:03 am

लोकतंत्र का मंदिर है नया संसद भवन: पीएम मोदी

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को नये संसद भवन को लोकतंत्र का मंदिर बताया और कामना की कि यह भारत के विकास पथ को लगातार सुदृढ़ करता रहे और लाखों लोगों को सशक्त बनाता रहे।

chat bot
आपका साथी