टीआरपी घोटाले में मुंबई पुलिस ने दाखिल किया आरोप पत्र, 12 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

इस घोटाले का पर्दाफाश रेटिंग एजेंसी ब्राडकास्ट आडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) द्वारा हंसा रिसर्च ग्रुप के जरिये की गई शिकायत के बाद पिछले महीने हुआ था। इसमें कुछ टीवी चैनलों पर टीआरपी में हेराफेरी का आरोप लगाया गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:09 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:09 PM (IST)
टीआरपी घोटाले में मुंबई पुलिस ने दाखिल किया आरोप पत्र, 12 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार
टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (टीआरपी) के कथित घोटाले का हुआ था पर्दाफाश।

 मुंबई, प्रेट्र। टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (टीआरपी) के कथित घोटाले में मुंबई पुलिस ने मंगलवार को यहां स्थानीय अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले की जांच कर रही क्राइम इंटेलीजेंस यूनिट (सीआइयू) ने मजिस्ट्रेट कोर्ट में यह आरोप पत्र दाखिल किया है। क्राइम ब्रांच इस केस में रिपब्लिक टीवी के पश्चिमी क्षेत्र के डिस्ट्रीब्यूशन प्रमुख तथा दो चैनलों के मालिकों समेत अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

हंसा रिसर्च ग्रुप के जरिये शिकायत के बाद हुआ खुलासा

इस घोटाले का पर्दाफाश रेटिंग एजेंसी ब्राडकास्ट आडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) द्वारा हंसा रिसर्च ग्रुप के जरिये की गई शिकायत के बाद पिछले महीने हुआ था। इसमें कुछ टीवी चैनलों पर टीआरपी में हेराफेरी का आरोप लगाया गया। दर्शकों (व्यूअरशिप) का डेटा एकत्र करने के लिए बैरोमीटर लगाने का काम हंसा को ही सौंपा गया था। इस डेटा से यह पता चलता है कि कौन सा चैनल कितनी देर देखा गया और इसी आधार पर टीवी चैनलों का विज्ञापन राजस्व निर्भर करता है। इसीलिए टीआरपी में आगे निकलने की होड़ मची रहती है।

मुंबई पुलिस ने किया टीआरपी में हेराफेरी का दावा 

मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने पिछले महीने दावा किया था कि रिपब्लिक टीवी तथा दो मराठी चैनलों- बाक्स सिनेमा तथा फक्त मराठी - ने टीआरपी में हेराफेरी की है। हालांकि रिपब्लिक टीवी तथा अन्य आरोपितों ने टीआरपी सिस्टम में छेड़छाड़ या गड़बड़ी करने से इन्कार किया था।पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), दो मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) तथा मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) को पूछताछ के लिए तलब किया था। उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी इस घोटाले के संबंध में मनी लांड्रिंग की शिकायत दर्ज की है।

chat bot
आपका साथी