गोवा के बाद अब मिजोरम भी हुआ कोरोना मुक्‍त राज्‍य, स्वस्थ होकर घर लौटा अंतिम मरीज

गोवा के बाद अब मिजोरम भी कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से मुक्‍त हो चुका है। मिजोरम में कोरोना संक्रमित अकेला मरीज भी अस्‍पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 09:37 PM (IST) Updated:Sat, 09 May 2020 10:54 PM (IST)
गोवा के बाद अब मिजोरम भी हुआ कोरोना मुक्‍त राज्‍य, स्वस्थ होकर घर लौटा अंतिम मरीज
गोवा के बाद अब मिजोरम भी हुआ कोरोना मुक्‍त राज्‍य, स्वस्थ होकर घर लौटा अंतिम मरीज

इंफाल, पीटीआइ। ऐसे समय जब देश कोरोना के बढ़ते संक्रमण का मुकाबला कर रहा है... मिजोरम से एक राहत भरी खबर आई है। गोवा के बाद अब मिजोरम भी कोरोना संक्रमण से पूरी तरह से मुक्‍त हो चुका है। मिजोरम में कोरोना संक्रमित अकेला मरीज भी स्वस्थ होने के बाद अस्‍पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपने ट्वीट में यह जानकारी दी है। 

इससे पहले गोवा ने भी कोरोना वायरस पर जीत दर्ज कर ली थी। गोवा में कुल सात मामले थे जिसमें से आखिरी मरीज उपचार के बाद ठीक हो गया था। अब गोवा में आधिकारिक तौर पर एक भी कोरोना के मरीज नहीं हैं। मीडिया रिपोर्टों में मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से बताया गया है कि बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से संक्रमित आखिरी मरीज के सभी चार नमूने निगेटिव पाए गए हैं।

देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 95 लोगों की मौत हुई है और 3,320 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 1,981 और संक्रमितों की संख्या 59,662 हो गई है। हालांकि 17,846 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में 48, गुजरात में 23, बंगाल में 11, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में चार-चार और पंजाब व मध्य प्रदेश में दो-दो लोगों की मौत हो गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि‍ भारत में कोरोना वायरस से विकसित देशों जैसे खतरे की आशंका नहीं है लेकिन इसके बाद भी हमने पूरे देश को खराब से खराब हालात से निपटने के लिए भी तैयार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत लगातार अपनी स्थिति सुधार रहा है। देश में मृत्युदर 3.3 फीसद के आसपास है जबकि रिकवरी रेट बढ़कर 29.9 फीसद हो गई है जो बहुत अच्छा संकेत है।  

chat bot
आपका साथी