Indian Railways: रेलवे ने शुरु की एक और सेवा, रेल यात्रियों को मिलेगी काफी राहत; जानें- सबकुछ

रेल मंत्रालय ने कोरोना काल में पिछले 11 महीने से यह बंद पड़े रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने जोनल रेलवे को इसके लिए कोरोना प्रोटोकाल और स्थानीय स्थिति को ध्यान में रखने को कहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 06:17 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 10:01 AM (IST)
Indian Railways: रेलवे ने शुरु की एक और सेवा, रेल यात्रियों को मिलेगी काफी राहत; जानें- सबकुछ
रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले उन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, जिन्हें रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री की सुविधाओं से वंचित होना पड़ रहा था। रेल मंत्रालय ने कोरोना काल में पिछले 11 महीने से यह बंद पड़े रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने जोनल रेलवे को इसके लिए कोरोना प्रोटोकाल और स्थानीय स्थिति को ध्यान में रखने को कहा है। बता दें कि रेलवे बोर्ड की ओर से आईआरसीटी द्वारा संचालित रिटायरिंग रुम, रेल यात्री निवास व होटल के संचालन को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है। अब ऑनलाइन बुकिंग करने पर जरूरतमंदों को यह जगह निर्धारित शुल्क में उपलब्ध होने लगेगी।

.@RailMinIndia accords permission to zonal #Railways to decide on reopening of retiring rooms at stations keeping in view local condition including #COVID related protocols issued by Government.

Read here: https://t.co/m25or867fW" rel="nofollow

— PIB India (@PIB_India) March 3, 2021

23 मार्च से कोरोना के कारण लॉकडाउन की घोषणा हो गई थी। और तभी से रेलवे में ट्रेनों के अलावा रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बंद पड़ी हैं। रेलवे बोर्ड ने इनके नहीं खोलने और कोरोना के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए थे, जिसके चलते की इसकी व्यवस्था शून्य थी। लेकिन अब धीरे-धीरे बाकी स्थानों के अलावा रेलवे में भी स्थितियां सामान्य हो रही हैं। स्पेशल ट्रेनें संचालित हैं।

यहां से कर सकेंगे बुकिंग

बता दें कि जो लोग इन रिटायरिंग रूम की बुकिंग करना चाहते हैं वो आईआरसीटीसी पोर्टल के जरिए बुकिंग कर सकते हैं। रेलवे की इस सुविधा का लाभ कंफर्म टिकट वालों को ही मिलता है। आईआरसीटीसी ने ये भी बताया है कि इनके अलावा दूसरे सभी रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की बुकिंग पहले की तरह सस्पेंड है।

इस तरह से करें बुक

> बुकिंग के लिए आप सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं।

> यहां अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर आप अपना अकाउंट ओपन करें।

> इसके बाद अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालें।

> फिर रिटायरिंग रूम बुक करें।

इतना आता है खर्च

जैसा कि हम जानते हैं रिटाइरिंग रूम बुक करने की सुविधा के लिए रेलवे सिर्फ 25 रुपए लेता है। इसे आप कम से कम 3 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 48 घंटे के लिए रिटाइरिंग रूम और डॉर्मिटरीज बुक कर सकते हैं। 3 घंटे तक की बुकिंग के लिए 25 रुपए, 24 घंटे के लिए 100 रुपए और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपए चार्ज है। अगर आप पेमेंट डिजिटली करते हैं तो 5 रुपए की छूट भी मिलेगी।

कुछ दिन पहले शुरु हुई खानपान सेवा

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) पिछले महीने अपनी ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है, जो यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की बात है। आईआरसीटीसी ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण 22 मार्च, 2020 को ई-खानपान सेवाओं को स्थगित कर दिया था।भारतीय रेलवे की खानपान व्यवस्था, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट सम्बन्धी गतिविधियों का कार्यभार सम्भालने वाली आईआरसीटीसी विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ई-खानपान सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। इससे रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को काफी राहत मिल रही है। 

chat bot
आपका साथी