जनसंख्‍या नियंत्रण में बाधा बने हैं देश के डेढ़ सौ जिले, यहां है हाई बर्थ रेट

देश के करीब डेढ़ सौ जिले हाई बर्थ रेट से प्रभावित हैं। लिहाजा जनसंख्‍या नियंत्रण में यह बाधा बने हुए हैं। इनमें यूपी और बिहार के सबसे अधिक जिले शामिल हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Mon, 11 Jul 2016 07:34 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jul 2016 08:05 PM (IST)
जनसंख्‍या नियंत्रण में बाधा बने हैं देश के डेढ़ सौ जिले, यहां है हाई बर्थ रेट

नई दिल्ली (पीटीआई)। देश में करीब डेढ़ सौ जिलेे ऐसे हैं जहां उच्च जन्म दर है। जनसंख्या नियंत्रण के लिहाज से यह किसी समस्या से कम नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इसकेे लिए इन जिलों में जमीनी स्तर पर योजना बनाकर कार्य किए जाने की जरूरत पर बल दिया है। विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित जिम्मेदारी निभाओ-प्लान बनाओ, कार्यशाला में कहा कि देश में 23 जिले सर्वाधिक जन्म दर के शिकार हैं। इनमें प्रति महिला औसतन चार या इससे अधिक बच्चे जन्म देने की दर है। इनमें सबसे ज्यादा 11 जिले उत्तर प्रदेश के, आठ जिले बिहार के और दो-दो जिले राजस्थान व मध्य प्रदेश के हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बढ़ी हुई जन्म दर के कारणों में आधारभूत सुविधाओं की कमी, सामाजिक व सांस्कृतिक वजह और शिक्षा का अभाव है। हर जिले में अलग तरह का माहौल है, इसलिए उसको लेकर अलग तरह की योजना की जरूरत भी होगी। आने वाले दो-तीन महीनों में हमें यह कार्य पूरा कर लेना है, जिससे अगले जनसंख्या दिवस पर हम सही जवाब देने की स्थिति में हों। इसके लिए परिवार नियंत्रण में हमें पुरुषों की भूमिका बढ़ानी होगी। नड्डा ने कहा, जन्म दर के बाद शिशु मृत्यु दर पर भी हमें ध्यान देना होगा। उसमें सुधार के लिए गंभीर प्रयास करने होंगे।

हाफिज और सलाउद्दीन ने भारत को दी दिल्ली तक आतंकी हमला करने की धमकी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इन जिलों पर हमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इसी प्रकार से सात राज्यों के 123 जिलों में जन्म दर 3.0 से 3.9 प्रतिशत के बीच है। इसलिए इन 146 जिलों में जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को ज्यादा ध्यान देकर लागू किए जाने की जरूरत है। इसके लिए जमीनी स्तर पर एक-एक घर को ध्यान में रखकर योजना बनाए जाने और उसे क्रियान्वित किए जाने की जरूरत है। भारत ने इस जन्म दर को कम करके 2.1 पर लाने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है।

केन्या में कैंसर अस्पताल बनाने के लिए पूरी वित्तीय मदद देगा भारत

केन्या में पीएम मोदी ने कहा- ऐसा लग रहा है जैसे मिनी हिंदुस्तान में आए हैं

स्पेन: बुलफाइटिंग में वाइफ के सामने गई प्रोफेशनल बुलफाइटर की जान

ब्रिटेन के पूर्व डिप्टी पीएम प्रेसकॉट ने इराक युद्ध को बताया 'गैरकानूनी'

chat bot
आपका साथी