मेहुल चोकसी को डोमिनिका में क्वारंटाइन केंद्र भेजा गया, प्रत्यर्पण के खिलाफ स्थानीय विपक्षी पार्टियां

एमटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया था। चोकसी ने आरोप लगाया है कि एंटीगुआ और भारतीय की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसे एंटीगुआ और बारबुडा में जॉली बंदरगाह से अगवा किया और उसे डोमिनिका ले गए।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 07:45 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 07:45 AM (IST)
मेहुल चोकसी को डोमिनिका में क्वारंटाइन केंद्र भेजा गया, प्रत्यर्पण के खिलाफ स्थानीय विपक्षी पार्टियां
दो जून को दालत में सुनवाई के बाद ही मेहुल चोकसी पर आगे की कार्रवाई पर फैसला होगा।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय बैंक से धोखाधड़ी के मामले में वांछित भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में शिफ्ट किया गया है। एंटीगुआ और बारबुडा से लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया था। भारत ने चोकसी के अपराधों से जुड़े सारे दस्तावेज विशेष विमान से डोमिनिका भेजा है। डोमिनिका के उच्च न्यायालय ने चोकसी को उसके यहां से ले जाने पर रोक लगा दी है और इस मामले में दो जून को खुली अदालत में सुनवाई के बाद ही आगे की कार्रवाई पर फैसला होगा।

भगोड़े कारोबारी को भारत वापस लाने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। एएनआइ के अनुसार इस मुद्दे पर कई एजेंसियां ​​डोमिनिका सरकार के संपर्क में हैं, जिसमें बताया गया है कि चोकसी मूल रूप से एक भारतीय नागरिक है और उसने लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर की धोखाधड़ी करने के बाद भारत में कानून से बचने के लिए नई नागरिकता ली थी।

वहीं, भारत ने राजनयिक माध्यम से डोमिनिका को स्पष्ट रूप से कह दिया है कि चोकसी को एक भगोड़े भारतीय नागरिक के रूप में माना जाना चाहिए, जिसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस है और उसे निर्वासन के लिए भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाना चाहिए। बता दें कि डोमिनिकन की एक अदालत ने चोकसी के डोमिनिका से प्रत्यर्पण पर रोक लगाने वाले अपने आदेश को 2 जून तक बढ़ा दिया है। उच्च न्यायालय नई तारीख को भारतीय भगोड़े की बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर भी सुनवाई करेगा।

दूसरी तरफ, चोकसी के बारे में एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि शायद चोकसी अपनी प्रेमिका को डिनर कराने या उनके साथ वक्त बिताने नाव के जरिए पड़ोसी देश डोमिनिका गया थाऔर वहां पकड़ा गया। यह एक ऐतिहासिक गलती होगी क्योंकि एंटीगुआ में चोकसी एक नागरिक है और हम उसे प्रत्यर्पित नहीं कर सकते। ब्राउन ने रेडिशा शो में बताया कि चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर विमान भारत से आया है।

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया। नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। जबकि चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था।

chat bot
आपका साथी