तबादले के विरोध में महाराष्ट्र के राज्यपाल का इस्तीफा

विरोध-प्रतिरोध के बावजूद संप्रग सरकार में नियुक्त हुए राज्यपालों के इस्तीफे का सिलसिला जारी है। नया नाम महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकरनारायणन का है। उन्होंने मिजोरम तबादला किए जाने के विरोध में इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले छह अन्य राज्यपाल इस्तीफा दे चुके हैं। जबकि, उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी ने केंद्र पर इस्तीफे के दवाब का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

By Edited By: Publish:Sun, 24 Aug 2014 04:21 PM (IST) Updated:Mon, 25 Aug 2014 07:29 AM (IST)
तबादले के विरोध में महाराष्ट्र के राज्यपाल का इस्तीफा

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। विरोध-प्रतिरोध के बावजूद संप्रग सरकार में नियुक्त हुए राज्यपालों के इस्तीफे का सिलसिला जारी है। नया नाम महाराष्ट्र के राज्यपाल के शंकरनारायणन का है। उन्होंने मिजोरम तबादला किए जाने के विरोध में इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले छह अन्य राज्यपाल इस्तीफा दे चुके हैं। जबकि, उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी ने केंद्र पर इस्तीफे के दवाब का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

मोदी सरकार ने शनिवार देर रात शंकरनारायणन का तबादला मिजोरम कर दिया था। लेकिन, उन्होंने मिजोरम जाने के बजाय कुरैशी से थोड़ा अलग रुख अख्तियार करते हुए राजनीतिक हवा को गरमाना ज्यादा बेहतर समझा। इस्तीफे के बाद शंकरनारायणन ने फिर सक्रिय राजनीति में लौटने का एलान किया। उन्होंने कहा कि वह संविधान का पूरा सम्मान करते हैं और राज्यपाल रहते हुए कभी राजनीति नहीं की। शंकरनारायणन के अनुसार उन्होंने पहले ही सरकार को स्पष्ट कर दिया था कि यदि उनका तबादला मिजोरम किया गया, तो वह इस्तीफा दे देंगे। शंकरनारायणन को संप्रग सरकार ने 2012 में दूसरी बार महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया था। उनका कार्यकाल 2017 तक था।

संप्रग सरकार के दौरान नियुक्त ज्यादातर राज्यपाल गृह सचिव की ओर से इस्तीफा देने के लिए फोन किए जाने का आरोप लगाते रहे हैं। उत्तराखंड के राज्यपाल अजीज कुरैशी ने इस तरह के दवाब को राज्यपाल की गरिमा के खिलाफ बताते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। याचिका की सुनवाई संविधान पीठ करेगी। वैसे मोदी सरकार ने अभी तक केवल एक राज्यपाल कमला बेनीवाल को पद से हटाया है। उन पर पद का दुरुपयोग कर आर्थिक अनियमितता का आरोप था।

राजग सरकार के सत्ता में आने के बाद शंकरनारायण इस्तीफा देने वाले सातवें राज्यपाल हैं। हरियाणा के राज्यपाल जगन्नाथ पहाड़िया, राजस्थान की राज्यपाल मार्गरेट अल्वा और कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज कार्यकाल पूरा होने के कारण स्वत: अपने पद से हट चुके हैं।

इस्तीफा देने वाले अन्य राज्यपाल

बीएल जोशी - उत्तर प्रदेश

केएम नारायणन - पश्चिम बंगाल

शेखर दत्त - छत्तीसगढ़

अश्विनी कुमार - नगालैंड

बीवी वांचू - गोवा

बीवी पुरुषोत्मन -मिजोरम

पढ़ें: राज्यपाल कुरैशी का दावा गलत, नहीं मांगा इस्तीफा

पढ़ें: कुरैशी के कदम से कांग्रेस को नया मौका

chat bot
आपका साथी