डिजिधन योजना से खुली किस्मत,किराना कारोबारी की बेटी बनी करो़ड़पति

सूखा प्रभावित लातूर की श्रद्धा मेनशेट्टी ने जीता मेगा प्राइज डिजिधन लकी ग्राहक योजना का एक करो़ड़ रुपए का पुरस्कार जीता है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Sat, 15 Apr 2017 08:51 AM (IST) Updated:Sat, 15 Apr 2017 01:39 PM (IST)
डिजिधन योजना से खुली किस्मत,किराना कारोबारी की बेटी बनी करो़ड़पति
डिजिधन योजना से खुली किस्मत,किराना कारोबारी की बेटी बनी करो़ड़पति

नागपुर(एजेंसी)। देश में डिजिटल लेन-देन को बढावा देने के लिए नोटबंदी के दौरान शुरू की गई दो योजनाओं-डिजिधन व्यापार व लकी ग्राहक के पुरस्कार शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां एक कार्यक्रम में वितरित किए। एक योजना व्यापारियों के लिए तो दूसरी ग्राहकों के लिए थी।

लकी ग्राहक योजना का एक करो़ड़ रुपए का मेगा प्राइज महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त लातूर की इंजीनियरिंग छात्रा श्रद्धा मेनशेट्टी को मिला। उसने अपने मोबाइल की 1590 रपए की ईएमआई रुपे कार्ड से चुकाई थी। योजना के तहत देश के 16 लाख लोगों को कुल 258 करो़ड़ रुपए के पुरस्कार मिले। नीति आयोग ने 25 दिसंबर 2016 को डिजिटल भुगतान को ब़़ढावा देने के लिए उक्त दो योजनाएं शुरू की थी। जो अब बंद हो चुकी हैं।

लकी ग्राहक के तीन ब़़डे पुरस्कार

1. इंजीनियरिंग की छात्रा श्रद्धा की बल्ले-बल्ले

श्रद्धा इलेक्टि्रकल इंजीनियरिंग की छात्रा हैं। उन्होंने सेंट्रल बैंक के रुपे कार्ड के जरिए मोबाइल की किस्त चुकाई थी। उसे लकी ग्राहक योजना में मिले एक करो़ड़ रुपए के इनाम ने उनके परिवार की किस्मत पलट दी है।

2. गुजरात के शिक्षक हार्दिक को 50 लाख का इनाम

50 लाख रुपए का लकी ग्राहक योजना का दूसरा पुरस्कार गुजरात के खंभात के शिक्षक हार्दिक कुमार चिमनभाई प्रजापति को मिला। उन्होंने बैंक ऑफ ब़़डौदा के 'रुपे कार्ड' से 1100 रुपए का डिजिटल ट्रांजैक्शन किया था।

3. उत्तराखंड के भीमसिंह को 25 लाख का पुरस्कार

25 लाख रपए का तीसरा पुरस्कार उत्तराखंड के शेरपुर गांव के भरत सिंह को प्रदान किया गया। उन्होंने अपने रुपे कार्ड के मार्फत 100 रुपए का भुगतान किया था।

डिजिधन व्यापार योजना के तीन बडे पुरस्कार

1. ज्वेलर ने इनाम के 50 लाख गंगा सफाई के लिए दिए

'डिजिधन व्यापार योजना' के तहत पहला पुरस्कार तमिलनाडु के तांबरम के जीआरटी ज्वेलर्स के आनंद अनंतपद्मनाभन को मिला। उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक के जरिए मात्र 300 रुपए का भुगतान स्वीकार किया था। फर्म के एमडी जीआर राधाकृष्णन ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। उन्होंने इनाम की राशि गंगा की सफाई के लिए दान कर दी। यह देख आईसीआईसीआई बैंक ने भी 50 लाख रुपए गंगा सफाई के लिए दे दिए।

2. ब्यूटी पार्लर संचालक को 25 लाख का इनाम

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में छोटा सा ब्यूटी पॉलर्र चलाने वाली रागिनी राजेंद्र उत्तेकर को 25 लाख का डिजिधन व्यापार योजना का दूसरा पुरस्कार मिला। रागिनी ने मात्र 510 रुपए की राशि डिजिटल तरीके से ली थी।

3. गारमेंट व्यापारी को 12 लाख का इनाम खुला

हैदराबाद के गारमेंट व्यापारी शेख रफी को इसी श्रेणी में तीसरा पुरस्कार मिला। उन्होंने 2000 रुपए डिजिटल तरीके से स्वीकार किए थे। उन्हें 12 लाख रपए का इनाम मिला।शेख रफी किसान परिवार से आते हैं।

75 कैशलेस टाउनशिप भी लॉन्च

पीएम मोदी ने समारोह में 75 कैशलेस या लेस--कैश टाउनशिप भी लॉन्च की। खास बात यह है कि इनमें से 56 गुजरात में हैं। देश के दर्जनभर राज्यों में स्थित इन टाउनशिप में प्रतिदिन 1.5 लाख लेन-देन प्रतिदिन और 5.5 करो़ड़ लेन-देन प्रतिवषर्ष किए जाते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख टाउनशिप सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ओएनजीसी, एनटीपीसी, सेल, भेल और इफ्को की हैं। जबकि कुछ निजी कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रीज, अडानी, एस्सार और वेल्स्पन की। इनमें बीएसएफ और सीआरपीएफ की टाउनशिप भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अंगूठा अब अनपढ़ नहीं अब ताकतवर होने की निशानी है'

यह भी पढ़ें: डिजी धन और लकी ग्राहक योजना के तहत दस लाख लोगों को 153.5 करोड़ का इनाम

chat bot
आपका साथी