श्रीलंका बम धमाकों के बाद भारत भी सतर्क, केरल में हाई अलर्ट पर सुरक्षा बल

श्रीलंका में बीते दिनों इस्‍टर के मौके पर हुए बम धमाकों के बाद भारत भी सतर्कता बरत रहा है। इसके मद्देनजर केरल पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Tue, 30 Apr 2019 05:09 PM (IST) Updated:Tue, 30 Apr 2019 05:19 PM (IST)
श्रीलंका बम धमाकों के बाद भारत भी सतर्क, केरल में हाई अलर्ट पर सुरक्षा बल
श्रीलंका बम धमाकों के बाद भारत भी सतर्क, केरल में हाई अलर्ट पर सुरक्षा बल

नई दिल्‍ली, एजेंसी। श्रीलंका में बीते दिनों इस्‍टर के मौके पर हुए बम धमाकों के बाद भारत भी सतर्कता बरत रहा है। इसके मद्देनजर केरल पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहेरा ने बताया कि श्रीलंका में हुए हमलों के मद्देनजर केरल पुलिस चौकान्‍ना है, उसे हाई अलर्ट पर रखा गया है। यह अलर्ट भारतीय तटरक्षक बल, कमांडो और बम निरोधक दस्‍तों को भी जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही फोन कॉल्‍स, सोशल मीडिया गतिविधियों के साथ अन्‍य तकनीकी डाटा का लगातार विश्‍लेषण किया जा रहा है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सके।  

बता दें कि रविवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) से जुड़े एक संदिग्ध आतंकी को केरल से गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने दो संदिग्धों को हिरासत में भी लिया था जिनसे पूछताछ हो रही है। एजेंसी के वरिष्ठ आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि श्रीलंका में आतंकी हमले के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम से इन आतंकियों के संपर्क के सबूत मिले थे जिसकी छानबीन जारी है। 

पिछले रविवार को श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों में 250 से अधिक लोग मारे गए थे। भारतीय एजेंसियों ने पहले ही श्रीलंका को आतंकी हमले की आशंका को लेकर सचेत कर दिया था, लेकिन वहां सुरक्षा एजेंसियां प्रभावी कदम नहीं उठा सकीं। श्रीलंका ने इन हमलों के लिए स्थानीय इस्लामिक आतंकी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को जिम्मेदार ठहराया है।

एनआइए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि केरल में सक्रिय आइएस के कसारगोड मॉड्यूल के कुछ संदिग्ध आतंकियों के श्रीलंका हमले के मास्टरमाइंड से संपर्क की जानकारी मिली थी। इसके आधार पर केरल में तीन जगहों पर छापेमारी की गई जिसमें कई मोबाइल फोन, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, मलयालम व अरबी में लिखी डायरियों के साथ-साथ जाकिर नाइक के भाषण वाली कई डीवीडी और उसकी किताबें जब्त की गई थीं। 

यह भी पढ़ें... बगदादी जिंदा है! वीडियो जारी कर श्रीलंका हमलों को बताया अपना बदला

chat bot
आपका साथी