रमजान के पाक माह में आतंकियों ने ली सवा तीन सौ से अधिक लोगों की जान

रमजान के पाक माह के दौरान भी आतंकियों ने अपने खूनी खेल को जारी रखा है। रमजान में ही आतंकी भारत समेत कई देशों में सवा तीन सौ लोगों की जान ले चुके हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 24 Jun 2017 04:14 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jun 2017 05:28 PM (IST)
रमजान के पाक माह में आतंकियों ने ली सवा तीन सौ से अधिक लोगों की जान
रमजान के पाक माह में आतंकियों ने ली सवा तीन सौ से अधिक लोगों की जान

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। रमजान के पाक माह के दौरान भी आतंकियों का मासूमों का खून बहाना लगातार जारी है। भारत ही नहीं ब्रिटेन, अफगानिस्‍तान, पाकिस्‍तान, इराक, ईरान और फिलीपींस भी आतंकी हमलों से अछूता नहीं रहा है। कश्‍मीर की यदि बात की जाए तो रमजान के महीने में ही यहां पर करीब 16 लोगों की हत्‍या आतंकियों ने की है। इनमें छह आम नागरिक थे और करीब दस सुरक्षाबलों के जवान शामिल हैं। इसके अलावा सुरक्षाबलों की कार्रवाई के दौरान इस माह में करीब 26 आतंकियों को भी ढ़ेर किया गया है। पाकिस्‍तान में ही शुक्रवार को हुए आतंकी हमले में साठ से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

यह आंकड़ा इसलिए बताया जा रहा है, क्‍योंकि इस्‍लाम में रमजान ऐसा पाक माह है जिसमें खून बहाना तो दूर किसी को बुरा कहना भी नापाक माना जाता है। लेकिन इसके बाद भी भाड़े के आतंकियों ने इन सभी की परवाह किए बगैर अपने खूनी खेल को जारी रखा है। हालांकि पिछले कुछ वर्षों पर यदि नजर डाली जाए तो रमजान के मौके पर न सिर्फ भारत में बल्कि कई अन्‍य देशों में भी आतंकियों ने इस तरह के खूनी फसाद को राेकने की बात की थी। लेकिन वहीं दूसरी ओर इस बार आतंकी संगठन आईएस ने एक ऑडियो क्लिप जारी कर रमजान के माह को खूनी माह में बदलने की बात कही थी। इस वीडियो को आईएस ने यू-ट्यूब पर जारी किया था। इसके जरिए कहा गया था कि जो उनके समर्थक हैं और जो आईएस की जमीन पर नहीं आ सकते हैं वह अपने यहां पर ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों की जान लें।

यह भी पढ़ें: चीन ने रोकी नाथुला रास्‍ते से कैलाश मानसरोवर यात्रा, वापस आएंगे तीर्थ यात्री!

22 मई 2017- लंदन -

अमेरिकी गायिका आरियाना ग्रांडे के म्यूजिकल कॉन्सर्ट के दौरान बम ब्लास्ट में 23 लोगों की मौत हो गयी। जबकि 119 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। इस घटना के पीछे ISIS का हाथ बताया जा रहा है।
 
31 मई 2017 -

इराक (बगदाद) में हुए दो आत्मघाती बम धमाकों में 26  लोगों की मौत हो गई थी।
 
31 मई 2017 -

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में डिप्लोमेटिक इलाके में कार बम धमाके में 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।
 
2 जून 2017 -

फिलीपींस की राजधानी मनीला में एक बंदूकधारी ने कैसिनो में हमला कर दिया था। इस हमले में 36 लोगों की मौत हो गई थी। हमलावर ने बाद में कैसिनो में आग भी लगा दी थी। इसकी वजह से भी कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। हमलावर ने बाद में खुद को भी गोली मार ली थी। इस हमले की जानकारी आईएस ने ली थी।

यह भी पढ़ें: आबादी के मामले में जल्‍द ही चीन को पछाड़ देगा भारत, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

3 जून 2017 -

लंदन के साउथवर्क डिस्ट्रिक्ट में स्थित लंदन ब्रिज पर एक आतंकी हमले में 8 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 48 लोग घायल हुए थे। इस हमले के दौरान आतंकी ने तेज रफ्तार वैन से कई राहगीरों को कुचल दिया था। इसके बाद हमलावर ने कुछ लोगों पर चाकू से भी हमला किया था।

7 जून 2017 -

ईरान की राजधानी तेहरान में आतंकी हमला हुआ। ये हमला ईरान की पार्लियामेंट बिल्डिंग और खुमैनी की दरगाह के पास हुआ।
 
24 जून 2017 -

पाकिस्तान के तीन शहरो में अलग-अलग आतंकी घटनाओं में 62 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

यह भी पढ़ें: बीते सौ वर्षों में भारत की जनसंख्‍या में हुई है बेतहाशा वृद्धि

chat bot
आपका साथी