जेडे हत्याकांड में महिला पत्रकार गिरफ्तार

वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के मामले में शुक्रवार को मुंबई पुलिस ने एक महिला पत्रकार जिग्ना वोरा को गिरफ्तार किया है। 'दैनिक जागरण' समूह के मुंबई से प्रकाशित अंग्रेजी सांध्य दैनिक 'मिड डे' के इन्वेस्टिगेशन एडीटर जेडे की गत 11 जून को यहां दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी।

By Edited By: Publish:Fri, 25 Nov 2011 01:02 PM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2011 01:12 PM (IST)
जेडे हत्याकांड में महिला पत्रकार गिरफ्तार

मुंबई [जागरण संवाददाता]। वरिष्ठ पत्रकार ज्योतिर्मय डे की हत्या के मामले में शुक्रवार को मुंबई पुलिस ने एक महिला पत्रकार जिग्ना वोरा को गिरफ्तार किया है। 'दैनिक जागरण' समूह के मुंबई से प्रकाशित अंग्रेजी सांध्य दैनिक 'मिड डे' के इन्वेस्टिगेशन एडीटर जेडे की गत 11 जून को यहां दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी।

जिग्ना पर आरोप है कि उसने अंडरव‌र्ल्ड सरगना छोटा राजन को जेडे की मोटरसाइकिल का नंबर और उनके घर का पता उपलब्ध कराया था। यही नहीं, जिग्ना ने जेडे की हत्या के बाद अपने अखबार में गलत रिपोर्टिग कर पुलिस को भ्रमित करने का काम भी किया था। इन रिपोर्टो में जेडे हत्याकांड में माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के गिरोह का हाथ होने की आशंका जाहिर की गई थी।

जिग्ना की गिरफ्तारी से पहले पुलिस दो बार उसका बयान दर्ज कर चुकी है। करीब एक माह पहले जब पुलिस ने आखिरी बार उसका बयान लिया था, तो उसने सभी सवालों को टालते हुए कहा था कि उसने न तो कभी छोटा राजन से बात की है और न ही वह जेडे को निजी तौर पर जानती थी। जबकि, पुलिस को जिग्ना के मोबाइल फोन के कॉल रिकॉर्ड्स से उसकी छोटा राजन सहित राजन गिरोह के अन्य सदस्यों से लगातार बातचीत की पुष्टि होती है।

सूत्रों का कहना है कि जिग्ना से जेडे की अनबन छोटा राजन के एक साथी फरीद तानशा के कारण हुई थी। तानशा की 2010 में हत्या हो चुकी है। बताया जाता है कि जिग्ना अक्सर खबरों के सिलसिले में तानशा के पास जाती थी और उसे वहां जेडे का आना अखरता था। सूत्र बताते हैं कि तानशा की हत्या के बाद भी जेडे और जिग्ना में कहासुनी हुई थी। जिग्ना के अखबार के संपादक हुसैन जैदी ने हालांकि जेडे हत्याकांड में जिग्ना की किसी भी भूमिका से इंकार किया है। उल्लेखनीय है कि जेडे ने वर्षो पहले मिड डे अखबार में हुसैन जैदी के साथ ही पत्रकारिता की शुरुआत की थी।

इस कांड में अब तक गिरफ्तार किए जा चुके नौ अन्य आरोपियों की तरह 37 वर्षीय जिग्ना को भी महाराष्ट्र संगठित अपराध निरोधक कानून [मकोका] के तहत गिरफ्तार किया गया है। लेकिन, पुलिस अब तक जेडे की हत्या के मकसद का सही पता नहीं लगा सकी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी