अब ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर करें हवाई जहाज से सफर

आइआरसीटीसी ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत जिन रेलयात्रियों का वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होगा, उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमत पर प्लेन यात्रा का विकल्प दिया जाएगा। आइआरसीटीसी ने इसके लिए निजी एयरलाइन कंपनी गो एयर के साथ एक करार किया है। इस योजना के तहत केवल वही

By Shashi BhushanEdited By: Publish:Wed, 10 Jun 2015 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 10 Jun 2015 04:24 PM (IST)
अब ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर करें हवाई जहाज से सफर

नई दिल्ली। आइआरसीटीसी ने एक नई सुविधा की शुरुआत की है। इसके तहत जिन रेलयात्रियों का वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होगा, उन्हें प्रतिस्पर्धी कीमत पर प्लेन यात्रा का विकल्प दिया जाएगा। आईआरसीटीसी ने इसके लिए निजी एयरलाइन कंपनियों स्पाइसजेट और गो एयर के साथ करार किया है। इस योजना के तहत केवल वही टिकट आएंगे जिसे यात्रा से कम से कम तीन दिन पहले कटाया गया हो। प्लेन के टिकट या तो यात्रा वाले दिन मिलेंगे या उससे अगले दिन के लिए दिए जाएंगे।

आईआरसीटीसी प्रवक्ता संदीप दत्ता ने इस संबंध में बताया कि इस योजना के तहत कुछ विमान सेवा कंपनियों के साथ करार किया गया है और जल्द ही अन्य एयरलाइनों से भी इस योजना में शामिल होने के लिए बातचीत की जाएगी।

दत्ता ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए वेटिंग वाले यात्रियों को आईआरसीटीसी की तरफ से एक ईमेल भेजा जाएगा। इस योजना के तहत स्लीपर क्लास से लेकर एसी क्लास तक के यात्रियों को शामिल किया जाएगा। आईआरसीटीसी के मुताबिक प्लेन टिकट में अपग्रेड होनेवाले यात्रियों को बाजार दर से 30 से 40 फीसद कम दर पर टिकट दिया जाएगा।

इस योजना से ना सिर्फ रेलयात्रियों को फायदा होगा बल्कि घरेलू विमानन कंपनियों को भी इससे काफी लाभ होगा। क्योंकि ज्यादातर घरेलू विमानन कंपनियों की 20 फीसद से अधिक सीटें खाली होती है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी