IRCTC वेबसाइट से टिकट बुक कराने पर मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा कवर

आईआरसीटीसी की तरफ से रेलवे ने अपने यात्रियों के लिए एक और पॉलिसी लागू करने का फैसला किया है।

By kishor joshiEdited By: Publish:Tue, 26 Jul 2016 02:19 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jul 2016 07:05 PM (IST)
IRCTC वेबसाइट से टिकट बुक कराने पर मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा कवर

नई दिल्ली (पीटीआई)। सितंबर से आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये टिकट बुक कराने वाले यात्री महज एक रुपये के प्रीमियम पर 10 लाख रुपये का यात्रा दुर्घटना बीमा कवर ले सकेंगे। आईआरसीटीसी चेयरमैन सह प्रबंध निदेशक एके मनोचा ने कहा कि यह बीमा कवर दुर्घटनाओं की स्थिति में वैध टिकट धारकों को रेलवे द्वारा दिए जाने वाले मुआवजे के अलावा है। यह बीमा दुर्घटनाओं के चलते मौत, चोट और अपंगता के लिए है।

उन्होंने कहा, 'फिलहाल, यह बीमा पेशकश एकीकरण की प्रक्रिया के अधीन है और हमें सितंबर से इसके परिचालन में आने की उम्मीद है।' उन्होंने कहा कि ट्रेन दुर्घटनाओं के चलते अस्पताल में भर्ती होने के मामले में बीमा कंपनी द्वारा मुआवजा भी उपलब्ध कराया जाएगा।

पढ़ें- आइआरसीटीसी की साइट को हैक कर रहे एजेंट

उन्होंने कहा कि हमने तीन बीमा कंपनियों- श्रीराम जनरल, रॉयल सुंदरम और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का चुनाव किया है, जो यह कवर उपलब्ध कराएंगी।

उन्होंने कहा कि इस ठेके के लिए कुल 19 बीमा कंपनियों को छांटा गया था। इनमें से तीन का चयन बोली प्रक्रिया के जरिए किया गया। मनोचा ने स्पष्ट किया कि हालांकि इस बीमा का विकल्प चुनना यात्रियों की पसंद पर निर्भर करता है, क्योंकि यह एक स्वैच्छिक पेशकश है।

chat bot
आपका साथी